कीबोर्ड क्या है? कीबोर्ड के प्रकार पूरी जानकारी

Spread the love

Keyboard Kya Hai

हम स्कूल, कॉलेज, कार्यालय और घर पर रोजाना कीबोर्ड का उपयोग करते हैं, फिर भी हममें में से बहुत से ऐसे होंगे जिन्हें कीबोर्ड की पूरी जानकारी नहीं है। इस पोस्ट लेख के द्वारा, हम विस्तार की बोर्ड के बारे में जानेंगे।

कीबोर्ड कंप्यूटर का सबसे महत्वपूर्ण इनपुट डिवाइस है। इसकी सहायता से, हम कंप्यूटर में इनपुट के रूप में टेक्स्ट और न्यूमेरिक  डेटा दर्ज करते हैं। यह टाइपराइटर के समान होता है। क्योंकि कीबोर्ड के सभी अक्षर एक टाइपराइटर के समान क्रम में होते हैं, लेकिन इसमें टाइपराइटर की तुलना में अधिक बटन होते हैं।

कीबोर्ड में शब्दों, संख्याएँ और विभिन्न प्रकार के प्रतीकों को कीज़ दबाकर टाइप किया जा जाता है। कीबोर्ड को कंप्यूटर  से जोड़ने के लिए एक विशेष पोर्ट बना होता है, पर वर्तमान समय में  USB कीबोर्ड आते हैं, जिन्हें कंप्यूटर के USB पोर्ट में लगाया जाता है।अब तो नई तकनीक युग वायरलेस कीबोर्ड भी आने हैं जिन्हें सिस्टम से कनेक्ट करने की जरूरत ही नहीं पड़ती। वर्ड प्रोसेसिंग और स्प्रेडशीट सॉफ्टवेयर में कीबोर्ड के उपयोग की जरूरत पड़ती है। कीबोर्ड की मदद से कंप्यूटर को जरूरी निर्देश भी प्राप्त होते हैं।

कम्प्यूटर कीबोर्ड का इतिहास ज्यादा बहुत ज्यादा पुराना नहीं है।मगर,इसका पूर्वज टाइपराइटर हैं।इसलिए कीबोर्ड को भी टाइपराइटर जितना उम्रदराजमाना जा सकता है.

आधुनिक कम्प्यूटर कीबोर्ड का आविष्कार, क्रिस्टोफर लथम शोलेस, ने सन 1868 में किया था,क्योंकि इसी दिन इनको आधुनिक टाइपराइटर का पैटेंट हांसिल हुआ था।

कीबोर्ड क्या है?

माउस खराब हो जाने पर भी कीबोर्ड का उपयोग माउस की जगह किया जा सकता है। हम अपने पर्सनल कंप्यूटर के साथ 104 बटन वाले ‘क्वेर्टी‘ कीबोर्ड का उपयोग करते है।

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ उपयोग किए जाने वाले कीबोर्ड में कुछ विशेष बटन प्रकार भी होते हैं। कीबोर्ड कंप्यूटर सीपीयू कैबिनेट के पीछे USB और PS/2 पोर्ट के माध्यम से मदरबोर्ड से जुड़ा रहता है।

जैसा कि हमने ऊपर आलेख में पढ़ा, कीबोर्ड एक महत्वपूर्ण इनपुट डिवाइस होता है। जिसका उपयोग अक्षरों, संख्याओं और विभिन्न प्रकार के प्रतीकों को कंप्यूटर में डालने के लिए किया जाता है। इसके अलावा, कंप्यूटर को संचालित करने के लिए उपयोगकर्ता, कीबोर्ड और माउस जैसे इनपुट डिवाइस का उपयोग करता है।

कंप्यूटर में उपयोगकर्ता द्वारा उपयोग किया जाने वाला कीबोर्ड एक टाइपराइटर  की तरह नज़र आता है। कीबोर्ड के दाईं ओर एक नंबर कीपैड भी होता है। वो दस ‘कीज़’ वाले कैलकुलेटर की तरह, इस नंबर कीपैड का ‘कीज़’व्यवस्थित होता है, जो उपयोगकर्ता को तीव्र गति से नंबर दर्ज करने में मदद करता है।कंप्यूटर में हम जिस कीबोर्ड का उपयोग करते हैं, उसे क्वेर्टी कीबोर्ड कहा जाता है। कीबोर्ड का नाम क्वेर्टी होने के कारण कीबोर्ड पर संख्या की लाइन के नीचे बाईं ओर बनी वर्णमाला लाइन के आरंभ के छह अक्षरों को लिया जाता है। इसलिए इसे यूनिवर्सल कीबोर्ड के नाम से भी जाना जाता है।

कीबोर्ड का परिभाषा।

कीबोर्ड को टाइपराइटर जैसी कीज़ के एक सेट के रूप में परिभाषित किया जाता है,जो हमको कंप्यूटर में इनपुट डेटा दर्ज करने में तत्पर करता है। कीबोर्ड इलेक्ट्रिक-टाइपराइटर के समान होते हैं,परंतु इसमें और भी अतिरिक्त टाइपिंग कीज़ होती हैं। यह एक इनपुट डिवाइस जैसा है।यहाँ आपको बता दें कि,कीबोर्ड का हिंदी में शाब्दिक अर्थ“कुंजीपटल” होता है। इसकी मदद से, हम कंप्यूटर में इनपुट करते हैं। कीबोर्ड का उपयोग टेक्स्ट और न्यूमेरिक डेटा टाइप करने के लिए किया जाता है।

कीबोर्ड  शब्द एक छोटा सा  रूप है  जिस का विस्तृत स्वरूप  नीचे निम्नलिखित रुप में बतलाया गया है यानी फुल फॉर्म।

K से कीज

E – इलेक्ट्रॉनिक

Y – एट

B – बोर्ड

O – ऑपरेटिंग

A – ए तू जेड

R – रेस्पॉन्स

D – डिरेक्टली

कीबोर्ड

कीबोर्ड के प्रकार

की बोर्ड के अनेकों प्रकार के होते हैं है जिन्हें की क्षेत्र और भाषा के हिसाब से  कृत्रिम रूप से बनाया जाता है। इस लेख में आप लोगों को उसी के प्रकार विषय में विस्तृत जानकारी प्रदान की जाएगी ।

अज़ेर्टी: इसे फ्रांस में विकसित किया गया है, एक अलग तरीके के माध्यम से क्वेर्टी लेआउट का और इसे स्टैंडर्ड फ्रेंच कीबोर्ड भी माना जाता है।

डवोरक्: इस लेआउट  को उंगली हलचल को कम करने के लिए बनाया गया है जिससे क्वेर्टी और अज़र्टी कीबोर्ड की तुलना में इसमें ज्यादा जल्दी और तेजीt टाइप किया जा सकता हैl

यदि अभी इसपर चर्चा की जाए ध्यान देने योग्य बात करे तो वर्तमान समय में जिन कीबोर्ड का यूज किया जाता है, वे अधिकतर ‘क्वेर्टी’ ही होते है।

कीबोर्ड के बटन की जानकारी

एक कंप्यूटर के कीबोर्ड में बहुत सारे वर्ण, नंबर्स, सिम्बोल्स और कमांड्स बटन के बराबर के आकर के होते है, और इनमें से किसी न किसी विशेष कैटेगरी से संबंध रखते है। अतः यदि आपको ये जानकारी हो जाये की कोन सी की किस कैटेगरी की है तब आप आसानी से उनके कार्य शैली के बारे में जान पाएंगे।

कुछ कीबोर्ड में विशेष कीज होते हैं और कुछ में नहीं होते,लेकिन सभी कीबोर्ड में समान वर्ण और संख्या कीज होते ही हैं।

हमे उम्मीद है कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको कीबोर्ड संबंधित और उसके प्रकार की पूरी जानकारी हो गई है।और अब आपको कीबोर्ड का उपयोग करने में आसानी होगी, तथा आप कीबोर्ड को सहजता से इस्तेमाल कर पाएंगे।


Spread the love