सीआरपीएफ कैसे ज्वाइन करें पूरी जानकारी

Spread the love

सीआरपीएफ भारत के केंद्रीय पुलिस बल में सबसे बड़ा होता है इसका मुख्यालय दिल्ली में है सीआरपीएफ की ड्यूटी देश की सुरक्षा व्यवस्था और कानून व्यवस्था को बनाए रखना  और राज्य शासित प्रदेशों की सहायता करना तथा आतंकवाद के विरोध में हमारी रक्षा करना  है।

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल गृह मंत्रालय के तहत आने वाला एक अर्ध सैनिक बल है सीआरपीएफ की स्थापना 27 जुलाई 1939 को क्राउन रिपिटेटिव पुलिस के रूप में की गई थी आजादी के बाद 28 दिसंबर 1949 को सीआरपीएफ अधिनियम के बाद केंद्रीय रिजर्व पुलिस बन गया इसके साथ ही सीआरपीएफ एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती आ रही है खासकर राज्यों में चुनाव संबंधी कर्तव्यों की बात आती है तथा चुनाव संबंधी  सिरसा और  बूथ कैपचरिंग रोकने के लिए सीआरपीएफ को तैनात किया जाता है ।

सीआरपीएफ कैसे ज्वाइन करें? How To Join CRPF in Hindi

अब आपको हमें बताने की कोशिश करते हैं इसको कैसे ज्वाइन करना है सीआरपीएफ जॉइन करने के लिए उम्मीदवार को तीन चरणों से गुजरना पड़ता है जिसमें सबसे पहले लिखित परीक्षा शारीरिक परीक्षण चिकित्सा परीक्षा और साक्षात्कार देना होगा।

लिखित परीक्षा पास करने के बाद शारीरिक दक्षता परीक्षण से गुजरना पड़ता है इसमें 100 मीटर की दौड़ होती है इसे पूरे 16 सेकंड और महिला 18 सेकंड में पूरा करना होगा और 5 मीटर 3 मीटर लंबी होती है पुरुष को 1.5 मीटर और महिला को 0.9 मीटर की उचित होती है उम्मीदवार को लंबी कूद ऊंची कूद में आवश्यकता को पूरा करने के लिए  तीन मौके दिए जाते हैं.

यह दिवस तीनों लोकों में विफल हो गया तो अभ्यासी को डिसक्वालीफाई कर दिया जाता है वैसे तो इसमें कई प्रकार के क्षेत्र हैं जहां पर अभ्यर्थी ज्वाइन करने के लिए आवेदन कर सकता है  assistant commander सब इंस्पेक्टर कांस्टेबल असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर और हेड कांस्टेबल।

सीआरपीएफ में असिस्टेंट कमांडेंट की भर्ती यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा की जाती है इच्छुक पात्र यूपीएससी के माध्यम से  सीआरपीएफ असिस्टेंट कमांडेंट की परीक्षा में शामिल हो सकते हैं असिस्टेंट कमांडेंट की भर्ती के लिए कुछ योग्यताएं मांगी जाती है.

जिसके बारे में हम आपको बताते हैं उम्मीदवार के पास भारत में केंद्रीय राज्य विधानमंडल  एक अधिनियम या सांसद के अधिनियम द्वारा स्थापित या अन्य शैक्षणिक संस्थानों द्वारा शामिल मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री होना चाहिए इसके लिए आयु सीमा न्यूनतम 20 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष होनी चाहिए हालांकि sc-st उम्मीदवार के लिए अधिकतम 5 वर्ष  तक की आयु सीमा में छूट दी जाती है इसमें दो प्रकार के पेपर होते हैं जिसमें पहला सामान्य योग्यताएं और इंटेलिजेंस  या पेपर 250 अंक का होगा.

जिसमें ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाएंगे जो अंग्रेजी के साथ हिंदी में भी होंगे और दूसरा पेपर सामान्य अध्ययन निबंध और समझ के ऊपर होता है यह पेपर 200 अंकों का होगा इस पेपर में उम्मीदवार को अंग्रेजी या हिंदी में निबंध लिखने को दिया जाएगा।

सब इंस्पेक्टर पोस्ट में प्रवेश के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले लिखित परीक्षा देना होगा लिखित परीक्षा पास होने के बाद शारीरिक परीक्षण और मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है जिसमें 1 मील की दौड़ 6:30 मिनट में पूरा करना होता है और 12 फीट की लंबी कूद के लिए तीन अवसर दिए जाते हैं लिखित परीक्षा में जो पेपर होता है पहले पेपर में जनरल अवेयरनेस जनरल न्यूमेरिकल एबिलिटी के प्रश्न पूछे जाते हैं जिसके लिए आते हैं दूसरे पेपर में हिंदी अंग्रेजी में निबंध लिखने के लिए आ जाता है जिसके लिए 100 अंक होते हैं।

सीआरपीएफ में कांस्टेबल की पोस्ट में प्रवेश के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले लिखित परीक्षा देनी होती है कांस्टेबल जीडी के लिए शैक्षणिक योग्यता मान्यता प्राप्त राज्य बोर्ड या केंद्रीय बोर्ड से दसवीं पास होना चाहिए शारीरिक दक्षता परीक्षा पुरुष के लिए हाइट 170 सेंटीमीटर महिलाओं के लिए 157 सेंटीमीटर पुरुष के लिए छाती का पुलाव 80 से 50 सेंटीमीटर लिखित परीक्षा में केवल केवल एक प्रश्न पत्र होता है जिसमें  100 प्रश्नों के साथ 100 अंक होंगे जिसमें सामान्य बुद्धि और तर्क सामान्य ज्ञान और सामान्य जागरूकता प्राथमिक गणित और हिंदी अंग्रेजी से कुछ प्रश्न आते हैं।

यदि आप सीआरपीएफ की परीक्षा पास करना चाहते हैं तो अपने परीक्षा के लिए नेट लक्ष्य निर्धारित करें डेली करंट अफेयर्स पर ज्यादा ध्यान दें जितना हो सके उतना मॉक टेस्ट करें पिछले साल के पेपर हल करें और परीक्षा पैटर्न के बारे में जानकारी ले राज्य के इतिहास भूगोल आर्थिक गतिविधि पर विशेष ध्यान दें इस तरह से आप सीआरपीएफ जॉइन  कल सकते हैं।


Spread the love