आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कैसे बनें? चयन प्रक्रिया और वेतन की पूरी जानकारी

Spread the love

हेलो दोस्तो नमस्कार आप सभी का स्वागत है हमारे ब्लॉक पर दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं की आंगनबाड़ी ( Anganwadi Worker Kaise Bane ) आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कैसे बने, आंगनवाड़ी क्या होती है ( What Is. Aanganwadi ), आंगनवाड़ी केंद्र में क्या होता है, दोस्तों इन सभी विषयों पर आज हम विस्तार से बात करेंगे, तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं।

आंगनबाड़ी क्या होती है? (What is Aanganwadi In Hindi)

दोस्तों यदि आप आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बनना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको यह जानना बहुत जरूरी है, कि आंगनबाड़ी होता क्या है, आंगनबाड़ी को अंग्रेजी में CourtYard Shelter भी कहा जाता है, आंगनबाड़ी की स्थापना साल 1985 में भारत सरकार के द्वारा किया गया था, भारत सरकार ने आंगनवाड़ी को बाल विकास सेवा के अंतर्गत शुरू किया था, जिसका मुख्य कार्य है, बच्चों को भूख और कुपोषण का शिकार होने से रोकना आंगनवाड़ी केंद्र में गांव को स्वास्थ्य देखभाल प्रदान की जाती है, तथा आंगनवाड़ी में बच्चों को प्री स्कूल शिक्षा भी दी जाती है, इस शिक्षा में बच्चों को अक्षरों की पहचान कराई जाती है, तथा उन्हें खाने पीना सिखाया जाता है। चलिए Anganwadi Worker Kaise Bane इसके और अच्छे से समझाते है।

आंगनबाडी कार्यकर्ता कौन होती है? (What is Anganwadi Worker In Hindi)

दोस्तों अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कौन होती हैं (What is Anganwadi Worker In Hindi) तो दोस्तों हम आपको बता दें कि जो आंगनवाड़ी केंद्र का संचालन करती है, क्या करते हैं, आंगनबाड़ी में काम करने वालों को ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कहते हैं, आंगनवाड़ी केंद्र में कार्यकर्ता के साथ सहायिका भी होती है, जो इन्हीं कार्यकर्ताओं की मदद करती हैं।

आंगनबाडी केंद्र में क्या होता है?

वह तो आंगनवाड़ी में गांव के बच्चे जिनकी उम्र 3 वर्ष से 6 वर्ष होती है, उन बच्चों के पोषण, स्वास्थ्य तथा प्रारंभिक शिक्षा का ध्यान पूर्ण रूप से रखा जाता है, बच्चों के साथ-साथ गांव की गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य तथा उनके चेकअप का भी ध्यान रखना आंगनवाड़ी का काम है, दोस्तों आंगनबाड़ी केंद्र ज्यादातर बस्ती या गांव के बीच में बनाए जाते हैं, ताकि बच्चे वहां आ सके, और उनके स्वास्थ्य तथा पोषण का खयाल रखा जा सके सभी बच्चों को इस केंद्र में पोषक आहार दिए जाते हैं, सरकार की तरफ से आंगनवाड़ी के खर्चे के लिए बजट पास किया जाता है।

आंगनबाड़ी में उपलब्ध कराई जाने वाली सेवाएं

  • दोस्तों 6 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के टीकाकरण की जिम्मेवारी आंगनवाड़ी की होती है।
  • बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए अच्छा आहार देना भी आंगनवाड़ी का ही काम है।
  • नवजात बच्चों तथा 6 वर्ष की उम्र से कम दूसरे बच्चों का देखभाल का कार्य भी आंगनबाड़ी का है।
  • गर्भवती महिलाओं की देखभाल का कार्य है आंगनवाड़ी के अंतर्गत आता है।
  • 3 वर्ष से 6 वर्ष के बच्चों की प्रारंभिक परीक्षा भी आंगनवाड़ी के अंतर्गत आती है।

“दोस्तों अब आपको आंगनवाड़ी में उपलब्ध कराई जाने वाली सेवाएं पता लग गई होंगी”

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कैसे बने? (How to Become Anganwadi Worker in Hindi)

अगर आप आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बनना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको आवेदन देना होता है, तथा आपने जिस राज्य में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के लिए आवेदन दिया है, आप उसी राज्य के रहने वाले होने चाहिए तथा आपकी उम्र 21 वर्ष से 45 वर्ष तक होनी चाहिए, अगर आप अन्य पिछड़े वर्ग से हैं, तो आपको उम्र में 5 साल की छूट दी जाती है, तथा जिस महिला ने आवेदन किया है, वह महिला शादीशुदा होनी चाहिए, तथा आंगनवाड़ी के आवेदन के लिए आप कम से कम दसवीं पास होने जरूरी हैं।

चयन प्रक्रिया (Selection Process of Anganwadi Worker)

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बनने के लिए अब आपको पर्सनल इंटरव्यू भी देना होता है, जिसके आपको 25 अंक मिलते हैं, इसके अतिरिक्त 25 अंक आप की योग्यताओं के आधार पर तय किए जाते हैं, अंक इस प्रकार हैं :-

  • ग्रेजुएशन की डिग्री के लिए- 2 अंक
  • पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री के लिए- 1अंक
  • अगर आपने पहले किसी स्कूल में पढ़ाया हुआ है तो आप को- 3 अंक मिलेंगे
  • पति से अलग रह रही महिला या तलाकशुदा महिला को- 3 अंक
  • विकलांग आवेदक को- 2 अंक
  • Sc-st तथा ओबीसी आवेदक को- 2 अंक
  • पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर-  3 अंक
  • किसी आवेदक की दो बेटियां होने पर-  2 अंक
  • आंगनवाड़ी कार्यकर्ता का चयन इन्हीं 25 अंक के आधार पर होता है, जिसके अंत सबसे ज्यादा होते हैं, उसी को आंगनवाड़ी में नौकरी मिलती है।

आंगनबाडी कार्यकर्ताओं का वेतन (Anganwadi Worker Salary)

दोस्तों आंगनबाड़ी में कार्य करने वाली महिला को ₹8000 वेतन दिया जाता है, इसके अतिरिक्त सहायिका महिला को ₹4000 वेतन दिया जाता है।

  • आंगनबाड़ी केंद्र की देखरेख कौन करता है
  • दोस्तों आंगनबाड़ी कार्यकर्ता तथा आंगनबाड़ी सहायिका तो अपनी भूमिका निभाती हैं, इसके अतिरिक्त आंगनबाड़ी पर पूरे प्
  • रशासन की नजर रहती हैं, सभी आंगनबाड़ी एसडीएम तथा जिला अधिकारी की नजर मैं रहती हैं।
  • आंगनवाडी की नौकरी कौन कर सकती है?

अगर आप दसवीं पढ़ी-लिखी हैं, और आप अगर तलाकशुदा हैं, या फिर अपने पति के साथ नहीं रहती और आप को बच्चों को संभालने का थोड़ा बहुत का अभ्यास है, तो आप बड़ी आसानी से आंगनबाड़ी में नौकरी कर सकती हैं, अगर आप गरीब घर की महिलाएं हैं, और आपके घर की स्थिति ठीक नहीं रहती तथा आप कम से कम 10 वीं पड़ी हुई हैं, तो आप आसानी से आंगनवाड़ी में नौकरी कर सकती हैं।

दोस्तों हम आशा करते हैं, कि आपको हमारी Anganwadi Worker Kaise Bane यह पोस्ट बहुत पसंद आई होगी, इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको आंगनवाड़ी के बारे में पूरी जानकारी दी है, दोस्तों अगर आपको भी हमारी द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो, तो कृपया करके कमेंट सेक्शन में कमेंट करके हमें जरूर बताना। धन्यवाद!


Spread the love