Quora क्या है? यह कैसे काम करता है पूरी जानकारी

What Is Quora In Hindi? (Quora Kya Hai)

अक्सर कई बार ऐसा होता है कि हमें किसी चीज के बारे में जानना होता है लेकिन हमारे पास सही जानकारी प्राप्त करने का कोई साधन नहीं होता है, हालांकि आज इंटरनेट के युग में किसी भी जानकारी को प्राप्त करना असंभव नहीं है लेकिन जब भी हम किसी फीस के बारे में जानना चाहते हैं और हम उसे गूगल पर सर्च करते हैं तो हमें हजारों वेबसाइट दिखती है जिस पर एक ही चीज को अलग-अलग तरह से समझाया जाता है,

हालांकि कई बार क्या गलत है और क्या सही इन बातों में ही उलझ कर रह जाते हैं क्योंकि हर एक वेबसाइट अपनी बातें अपनी तरह से रखती है और जब कोई यूजर इन सारी बातों को जानने और समझने की कोशिश करता है तो वह मुद्दे से भटक कर उन चीजों में उलझ जाता है और आखिरकार उसे नहीं समझ में आता है कि आखिर किस तरह वह अस्पष्ट और सरल तरह से जानकारी प्राप्त करें। यह जानकारी किसी भी तरह की हो सकती है किसी भी क्षेत्र से जुड़ी हो सकती है और कई बार तो हमें उस टॉपिक के बारे में पता होता है लेकिन फिर भी उसे जुड़े हुए अपडेट को जानने के लिए हमें कई पापड़ बेलने पड़ते हैं लेकिन उसके बाद भी, सही जानकारी दिल्ली दूर जैसी लगने लगती है और लोग आखिरकार परेशान होकर यह सोचते हैं कि इससे बेहतर काश कोई एक ऐसी साइट होती जहां हर एक प्रश्न का जवाब मौजूद होता और यही नहीं बल्कि अगर हम कुछ पूछना चाहते हैं तो हम वहां पूछते और वहां मौजूद बाकी लोग उस बात का जवाब देते ।

भले ही यह आपने सोचा हो लेकिन वर्तमान में ऐसा संभव हो चुका है, जी हां शायद आपको हैरानी हुए जानकर लेकिन एक ऐसा साइट अब मौजूद है जहां आपके एक नहीं दो नहीं बल्कि हजारों के हजार सवाल कुछ मिनट में ही सुलझा दिए जाते हैं और हर एक सवाल का जवाब इस साइट पर मौजूद है । अगर आप कोई प्रश्न पूछ रहे हो और आपको उस प्रश्न के उत्तर से संतुष्ट ही ना मिले तो आप उसी प्रश्न के दूसरे उत्तर भी देख सकते हैं जो कि वहां पर मौजूद होते हैं और आप कल उत्तर में से जो आपको सबसे सरल लगे उसके द्वारा अपने प्रश्न के जवाब जान सकते हैं । आज इंटरनेट का जमाना है.

और हर दिन कोई न कोई नई साइट डिवेलप हो रही है जिसके बाद इंसान जहां तक सोचता है वह  तमाम साइट उससे ज्यादा आगे की सोच कर लोगों को सुविधा दे रही हैं और इन्हीं खास सुविधाओं का ध्यान रखते हुए और लोगों की तरह तरह के प्रश्न का जवाब देने के लिए एक खास साइट है जिसका नाम है “Quora” यह एक ऐसा वेबसाइट है जहां आपको आसानी से आपके हर सवाल का जवाब मिल जाएगा, और खास बात यह है कि जब भी आप किसी सवाल के बारे में यहां सर्च करेंगे तो एक नहीं दो नहीं बल्कि जितने लोग यहां मौजूद होते हैं उनमें से अधिकतर लोग उस सवाल का जवाब दे देते हैं जिसके कारण कोई भी व्यक्ति जो सर्च कर रहा हूं उसके लिए यह बेहद आसान हो जाता है कि वह किस तरह से उस बात को समझना चाहता है।

आइए आप जानते हैं कि आप पूरा ऐप कैसे डाउनलोड कर सकते हैं और इस ऐप का भरपूर लाभ उठा सकते हैं ।

  • सबसे पहले आपको प्ले स्टोर में जाकर “Quora”  ऐप सर्च करना है, और ऐप को सर्च करने के बाद आप इसे डाउनलोड कर ले, डाउनलोड होने के बाद इस ऐप को इंस्टॉल करें ।
  • अब हम आपको बताएंगे कि इस ऐप पर आप अपना प्रोफाइल कैसे बना सकते हैं और उसके लिए आपको क्या करना होगा ।
  • क्योरा पर अपना प्रोफाइल बनाने के लिए आपको क्यों रखा ऑफिशियल वेबसाइट पर यानी की www.quora .com पर जाना होगा जिसपर आप अपना अकाउंट बनाना चाहते हैं ।
  • उसके बाद आपको अपने गूगल अकाउंट या फिर फेसबुक अकाउंट से कंटिन्यू के ऑप्शन पर जाना है ।
  • अब यहां आपसे आपके इंटरेस्ट के बारे में पूछा जाएगा जहां पर आपको ढेर सारी चित्र दिखाई देगी अपनी पसंद के अनुसार आप लगभग 10 चित्र को सेलेक्ट कर ले जिस क्षेत्र में आपकी रूचि हो उसी के अनुसार चित्र सेलेक्ट करें और जारी रखें के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने अगला पेज खुलेगा जिस पर आपको अपने होगी और इंट्रेस्ट के अनुसार ऑप्शन सेलेक्ट करना है ।
  • अब आप अपनी सुविधा के अनुसार अपने प्रोफाइल को सेट कर सकते हैं और क्यों रापर जुड़कर कई लोगों के सवालों का ना सिर्फ जवाब दे सकती हैं बल्कि अपने सवाल का भी जवाब आप यहां पर आसानी से खोज सकते हैं ।
  • अब दोस्तों यहां तक तो हमने आपको यह बताया कि कि, क्योरा क्या है आप इसको कैसे इनस्टॉल कर सकते हैं आइए जानते हैं कि आप इसका उपयोग कैसे करेंगे और अपनी परेशानी इस बेहतरीन आपके द्वारा दूर करेंगे ।

क्योरा को प्रयोग करने का सबसे पहला चरण है-

  • अपने होम पेज पर विजिट करें जब आप अपने होमपेज पर जाएंगे तो आपको कई सारी ऐसी का पिक मिलेगी जिसको आपने अपने इंटरेस्ट के हिसाब से चुना है ।
  • जब आप अपनी पसंद से किसी विषय को फॉलो करते हैं तो आप के होमपेज पर उस विषय से जुड़े हर तरह की प्रश्न होगी जिसमें आपके चुने गए विषय को टैग किया गया है ।
  • अगर आपको इस प्रश्न का उत्तर दे रहे हैं तो आप उस वक्त उत्तर देते हुए किसी चित्र का भी प्रयोग कर सकते हैं जिसके द्वारा बाकी अन्य लोगों को स्पष्ट उत्तर समझने में आसानी हो ।
  • आप यहां एक अलग तरह के ऑप्शन का फायदा उठा सकते हैं जिसको कहते हैं अब वोट अगर आपको कोई प्रश्न का उत्तर सही लगा हो तो आप उस अप वोट कर सकते हैं।
  • अब जब हमने आपको क्योरा ऐप को इंस्टॉल करना और प्रयोग करना बता दिया है तो सबसे महत्वपूर्ण बात यह भी जान लें कि आखिर इस ऐप को प्रयोग करने का क्या फायदा है क्योंकि प्ले स्टोर पर ऐसी कई सारी एक मौजूद है लेकिन इस ऐप से आप क्या सीख सकते हैं यह जानना जरूरी है , तो दोस्तों क्योरा ऐप के यह सब फायदे हैं –
  • आप जब इस ऐप का प्रयोग करना शुरू करेंगे तो आपको कुछ वक्त के बाद यह एहसास होगा कि आपका रिसर्च करने का इसके पहले से काफी बेहतर हो गया है ।
  • इस ऐप के जरिए जब आप अन्य बाकी लोगों के प्रश्न का उत्तर देंगे तो आपकी राइटिंग स्किल में सुधार होगी ।
  • जब यहां आप अपनी इंटरेस्ट की एरिया को  सेलेक्ट करते हैं तो उससे जुड़ी कई ऐसी बातें आपको यहां पता चलेगी जो आपको पहले कभी नहीं पता थी और इसके कारण आपका ज्ञान बेहतरीन तरीके से बढ़ने लगेगा और एक वक्त आएगा कि आपको अपनी इंटरेस्ट एरिया के बारे में काफी कुछ पता ।
  • क्योरा का सबसे प्रमुख फायदा है कि आप यहां हर तरह की प्रश्न पूछ सकते हैं हर तरह के प्रश्न का जवाब यहां आपको एक ऐप के जरिए ही मिल जाएगा और इससे आपका काफी वक्त बचेगा ।