12वीं के बाद क्या करें? 12 वीं के बाद क्या करें कौन सा सब्जेक्ट लें ?

आज के के समय में लोग हमेसा परेसान रहते है कि 12th Pass Ke Baad Kya Kare इसके साथ कौन सा विषय ले जिनका सबसे जादा माग है और पैसा भी, मैं आपसे यही कहना चाहूँगा जिसमें आपको रूचि है वाही विषय चुने. इस ब्लॉग में  आपको अपने अनुभव के अनुसार बताऊंगा की इंटर बात आपको क्या करना चाहिए, तो चलिए आपको विस्तार से बताता हु.

12 वीं के बाद क्या करें कौ नसा सब्जेक्ट लें ?

बच्चे की सबसे बड़ी चिंता ये होती है की कक्षा 12 के बाद क्या किया जाये। जब वो बोर्ड के एग्जाम देते है तो ही। उनको चिंता सताने लगती है की भबिस्य में क्या करना चाहिए और क्या नहीं। उनको करियर को ले कर चिंता होने लगती है। किउकी यही से बच्चा अपने करियर को ले कर चिंता करने लगता है और यही से वो पहली सीडी चढ़ता है।12 बी में ही बच्चा सोचता है की वो किस बिषये में अपने कदम को बढ़ाये और क्या करे कौन सा बिषये बढ़ाने की तयारी करे या 12 बी में कौन सा सब्जेक्ट ले जिससे प्रॉब्लम न हो फ्यूचर को ले कर। ये चिंता बच्चो की जायज है किउकी इसके बेस पर ही बच्चो का भबिस्य तय होता है। कक्षा 12 के बाद जो कुछ भी फैसला बच्चा लेता है तो सीधा उसके आगे फ्यूचर पर डिपेंड करता है। ये ही सोच कर वो बिषये लेता है अपने बिषये का।आगे चल के क्या बनता है बच्चा वो उसके बिषये पर डिपेंड करता है।12 के बाद बहुत सरे ऐसे ओप्तिओंस होते है जो बच्चे की लाइफ को बहुत अच्छा बना देते है।

12th Pass Ke Baad Kya Kare – 12वीं के बाद क्या करें?

कक्षा १२ के बाद क्या करना है ये डिपेंड करता है की कक्षा १२ में आपने क्या किया था। अगर कक्षा १२ में आपने कॉमर्स लिया होगा तो ये आपके लिए बहुत अच्छा ऑप्शन्स है पैसे कमाने का। लोगो को हिसाब किताब के लिए एक CA की जरुरत होती है जिसकी फुल फोरम है चार्टेड अकॉउंटर जो किसी भी कंपनी है दुकान या किसी चीज का झट से हिसाब कर लेता है। जिसके लिए उसको बहुत पैसे मिलते है। अगर बहुत अच्छे इंस्टिट्यूट से और कॉलेज से अच्छे पैसे लगाकर किसी ने १२ के बाद कौसे किया होता है तो ये सोने पर सुहागे बलि बात होती है।चार्टेड अकौंटर की मार्किट में इतनी ज्यादा डिमांड है की उसके बिना कोई भी बिज़नेस चलना नामुमकिन है ये तो सबको पता ही होता है। और इसमें एअर्निंग के लिए बहुत ओप्तिओंस है एक CA की सैलरी ५० हजार से ले कर १ लाख तक की होती है। बहुत से लोग ये सोचते है की आर्टस करने बाले स्टूडेंट्स कुछ नहीं कर पते उनके ले १२ बी के बाद कोई ओप्तिओंस नहीं होता फ्यूचर में कुछ करने का। तो ऐसे नहीं है।आर्ट्स बालो के लिए भी बहुत ओप्तिओंस होता है.

12वीं साइंस के बाद क्या करें?

12वीं साइंस के बाद क्या करें ये बहुत से स्टूडेंट्स की चिंता का कारन है। पर ऐसा बिलकुल नहीं होना चाहिए 12वीं साइंस बालो के लिए बहुत कुछ होता है करने के लिए बल्कि सरे ओप्तिओंस में से बेस्ट ओप्तिओंस होता है। उनको तो चिंता करने की जरुरत ही नहीं जिनके पास साइंस होती है उनको तो बहुत ओप्तिओंस होते है फ्यूचर में। चिंता की कोई बात नहीं होती और जिनके पास 12वीं साइंस होती है उनके पास उन स्टूडेंट का बहुत नाम होता है। जिन स्टूडेंट के पास 12वीं में बाद साइंस होता है वो एक डॉक्टर बन सकता है फ्यूचर में जिसके बिना इंसान जीवन नहीं जी सकता हे सवस्थ नहीं रह सकता।12वीं साइंस के बाद बच्चा MBBS कर सकता है ये एक बहुत बड़ा डॉक्टर होता है जिसके लिए पाहिले CTET करना अनिबर्य है। इस एग्जाम के बाद आप डॉक्टर बन सकते है। BAMS भी कर सकते है बच्चे। बेचलर ऑफ़ आयुर्वेदिक मेडिसिन बेचलर ऑफ़ सर्जरी ये भी कर सकते है। जो की बहुत जाना माना कोर्स होता है। BHMS भी कर सकते हो BUMS भी कर सकते हो ।12वीं साइंस के बाद कॅरियर बनाने के बहुत ओप्तिओंस होते है।

हम कुछ सर्वश्रेष्ठ व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की जाँच करेंगे जो 12 वीं आर्ट्स स्ट्रीम के छात्रों की स्कूली शिक्षा के बाद हो सकते हैं। इस लेख में, मैंने पाठ्यक्रम सूचीबद्ध किए हैं और पाठ्यक्रम की अवधि का विवरण भी दिया है। लेख के अंत में, 12 वीं आर्ट्स स्ट्रीम के बाद कैरियर के अवसरों के बारे में एक संक्षिप्त विवरण भी दिया गया है। आर्ट्स स्ट्रीम के छात्र इस लेख को बहुत उपयोगी पाएंगे! पूरी पोस्ट पढ़ें और ऐसा कोर्स चुनें जो आपको सबसे अच्छा लगे। और अगर आप मेरे खराब स्टिक ड्राइंग को पसंद करते हैं, जो मैंने पूरे लेख में प्रदान किया है.

12वीं आर्ट्स के बाद क्या करें?

एक कला एक गतिविधियों की एक विविध रेंज है। यह एक मानवीय अभिव्यक्ति है जो संस्कृति से प्रभावित है और मानव आवेगों द्वारा संचालित है। इसे दृश्य कला, साहित्य कला, प्रदर्शन कला, सजावटी कला और मूर्त कला के रूप में वर्णित किया जा सकता है। पेंटिंग और ड्राइंग, मूर्तिकला, डिजाइन, बुनाई, कपड़े, मिट्टी के बर्तनों, फोटोग्राफी, फिल्मों, वीडियो, कंप्यूटर कला, एनीमेशन, उपन्यास, लघु कथाएँ, महाकाव्य, कविता, संगीत, ओपेरा, थिएटर, नृत्य और हास्य के बारे में कला में सभी विशेषताएं हैं ।ललित कला में सभी साहित्य और प्रदर्शन अधिनियम और गतिविधियों को शामिल किया गया है। लागू कला में दृश्य और सजावटी वास्तुकला अभ्यास शामिल हैं।जो छात्र इस क्षेत्र में कुछ करना चाहते हैं या इस क्षेत्र को करियर के रूप में अपनाना चाहते हैं। इस क्षेत्र के संबंध में उनके बहुत सारे प्रश्न हैं। क्या आप 12 वीं कला के बाद या गणित के बिना उपलब्ध सर्वोत्तम डिप्लोमा और डिग्री पाठ्यक्रमों की तरह इन सवालों से हैरान हैं।

यह शिक्षा, सीखने और नौकरी का एक विशाल क्षेत्र है, जिसका अर्थ है कैरियर के लिए अच्छा क्षेत्र। 12 वीं के बाद कला का दायरा बहुत उज्ज्वल है। 12 वीं कला के बाद क्या करना चाहिए, क्या मुझे कंप्यूटर पाठ्यक्रम में शामिल होना चाहिए या क्या मुझे कला स्ट्रीम में जारी रखना चाहिए? यह कला के छात्रों द्वारा सबसे अधिक पूछे जाने वाले प्रश्नों में से एक है।कला चीजों को मूल्यवान और अविश्वसनीय बनाने के लिए एक नवीनता, रचनात्मकता, डिजाइन और अभ्यास है। जिन उम्मीदवारों ने इन शर्तों पर विश्वास किया और इस विशेष क्षेत्र में शिक्षा प्राप्त की, उनके पास कला और संबंधित संगठनों में आसानी से कैरियर खोजने का पूरा अवसर है। एनिमेशन, आर्किटेक्चर, डिज़ाइन, एजुकेशन, एंटरटेनमेंट, फैशन, फ़ूड, मटेरियल, वर्किंग, पेंटिंग, फ़ोटोग्राफ़ी, स्केच एंड ड्रॉइंग के क्षेत्र में बहुत सारे उद्योग काम कर रहे हैं, जो वैध डिग्री या कुशल हैं कला और मानविकी का क्षेत्र।

12वीं के बाद अन्य कैरियर ऑप्शंस

बोर्ड परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले अभ्यर्थी सोच रहे होंगे कि आर्ट्स बैकग्राउंड से 12 वीं कक्षा के बाद कौन सा कोर्स पसंद करें। आमतौर पर, बहुत से लोगों की धारणा है। कि जो छात्र पढ़ाई में कमजोर होते हैं, वे आर्ट्स का विकल्प चुनते हैं, जो समय के अनुसार सही नहीं है, लेकिन बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि स्नातक के लिए बहुत बड़ा करियर विकल्प हैं।, 12 वीं आर्ट्स स्ट्रीम के बाद कोर्स की जाँच करें। कई पाठ्यक्रम हैं, जिन्हें स्टु द्वारा चुना जा सकता है। ई ने पाठ्यक्रम की जानकारीपूर्ण जानकारी के साथ कला की धारा से विभिन्न पाठ्यक्रमों की सूची के नीचे उल्लेख किया है। उम्मीदवार नीचे सूचीबद्ध पाठ्यक्रमों में से कोई भी पाठ्यक्रम पसंद कर सकते हैं। पाठ्यक्रम दोनों डिग्री और डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में पेश किए जाते हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को इंटरमीडिएट कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है।उम्मीदवार को सरकार से प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रूप से संबद्ध शिक्षा के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की पढ़ाई पूरी करने के लिए अर्हता प्राप्त करना आवश्यक है।

उम्मीद करता हु 12th Pass Ke Baad Kya Kare इसके बारे में आपको समझ में आ गया होगा, अगर आपको हमारे ब्लॉग पसंद आते है तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे. धन्यवाद !