IGTV क्या है? IGTV का फुल फॉर्म क्या होता है? पूरी जानकारी

Spread the love

नमस्कार, स्वागत है आप सभी का हमारे इस खास ब्लॉग में, अब आप यह सोच रहे होंगे कि ऐसा क्या है कि हम इस ब्लॉग को खास ब्लॉग के शब्द से संबोधित कर रहे हैं , दोस्तों यह ब्लॉग इसीलिए बेहद खास है क्योंकि इसके जरिए आज हर उस युवा की दुविधा खत्म होगी जिनको सोशल मीडिया का बेहद शौक है ।

IGTV Kya Hai?

आज का युवा वर्ग सोशल मीडिया से इतना प्रभावित है कि उनका अधिकतर खाली वक्त सोशल मीडिया पर ही दिख रहा है हर एक व्यक्ति आज मोबाइल फोन का प्रयोग कर रहा है अब मोबाइल फोन है तो इंटरनेट होना तो बेहद जरूरी है क्योंकि यह इंटरनेट का ही युग है।

इंटरनेट और मोबाइल फोन जब दो महत्वपूर्ण चीज आपके पास हूं तो ऐसा मुमकिन ही नहीं है कि आप सोशल मीडिया का प्रयोग करने से वंचित रह जाएं अगर आप सोशल मीडिया का प्रयोग नहीं कर रहे हैं , ऐसे कुछ लोग ही होते हैं जो कि सोशल मीडिया का प्रयोग नहीं करना चाहते हैं लेकिन जो मोबाइल फोन और इंटरनेट का प्रयोग कर रहे हैं उनमें से अधिकतर लोग सोशल मीडिया का प्रयोग अवश्य करते हैं और सोशल मीडिया से प्रभावित होकर वह हमेशा ही अपनी सोशल मीडिया पर तमाम तरह की तस्वीरें और वीडियो शेयर करते रहते हैं ।

आपको पता होगा कि आज हर एक व्यक्ति एक दूसरे से जुड़े रहने के लिए कॉल का प्रयोग कम और सोशल मीडिया का प्रयोग ज्यादा कर रहा है आज कॉल पर वही व्यक्ति बात करना चाहता है जो की बहुत इमरजेंसी में हो या फिर उसे दफ्तर का कोई जरूरी काम हो लेकिन सोशल मीडिया अपना अहम भूमिका निभाते हुए हर एक व्यक्ति को एक दूसरे से मैसेज के जरिए जोर कर रखता है ।

हम बार-बार एक शब्द का यहां प्रयोग कर रहे हैं वह है “सोशल मीडिया” अब इस शब्द के साथ कई सारे एप्लीकेशन जुड़े हुए हैं और युवा वर्ग अधिकतर एप्लीकेशन का प्रयोग कर रही है जैसे कि फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम ,यूट्यूब ,स्नैपचैट आदि।

फेसबुक जब भारत में लांच हुआ था उस दौरान इसका क्रेज जबरदस्त था आखरी कुछ सालों तक लोग फेसबुक से सबसे ज्यादा जुड़े हुए थे उसके जरिए लोग महत्वपूर्ण जानकारियां एक दूसरे से शेयर किया करते थे तरह तरह का फोटो वीडियो अपलोड करके लोगों को अपने बारे में बताया करते थे, ऐसा नहीं है कि आज फेसबुक बंद हो चुका है लेकिन फेसबुक को दूसरे एप्लीकेशन में मात दिया और आज एक ऐसा एप्लीकेशन सोशल मीडिया से जुड़ा है जिसके जरिए हर एक व्यक्ति फेसबुक छोड़ कर उस एप्लीकेशन का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग कर रहा है ।

और यह एप्लीकेशन कोई और नहीं बल्कि “इंस्टाग्राम” है, दोस्तों हो सकता है कि आपको यह सुनने में थोड़ा अजीब लगे लेकिन आज फेसबुक और  इंस्टाग्राम भले ही सोशल मीडिया में सबसे ज्यादा ट्रेंड कर रहा हो लेकिन फिर भी फेसबुक और इंस्टाग्राम युवा वर्ग के दो पीढ़ी के बीच बढ़ चुका है।

जब फेसबुक लॉन्च हुआ था उस वक्त या युवा वर्ग के बीच सबसे ज्यादा डिमांड में था और आज इसे अधेड़ उम्र के लोग ज्यादा प्रयोग कर रहे हैं और आज का युवा वर्ग इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा एक्टिव पाया जाता है । सोशल मीडिया का नाम लेते हैं और खास करके इंस्टाग्राम का नाम लेते आपके मन में सबसे पहले Memes आता होगा, यह एक ऐसा जरिया बन गया है दूसरे आज हर कोई एक दूसरे के साथ मजाक करता है और इसकी वजह से लोग एक दूसरे से काफी कनेक्टेड रहते हैं ।

इंस्टाग्राम आज सिर्फ एक एप्लीकेशन नहीं है बल्कि एक ऐसा प्लेटफार्म बनकर सामने आया है जिस पर लोग अपनी प्रतिभा दिखाने का कोई मौका नहीं छोड़ते हैं और यह प्लेटफार हर तरह के प्रतिभा को‌ सपोर्ट करता है, इंस्टाग्राम पर आपको तरह तरह के लोग मिलेंगे जैसे कि हर एक सेलिब्रिटी आज इंस्टाग्राम पर मौजूद है, साथ ही आपको ब्लॉगर्स यहां एक्टिव मिलेंगे  कई लोगों ने इंस्टाग्राम के जरिए आत्मनिर्भर होकर अपनी ऑनलाइन दुकान खोली है और कई लोग अपना प्राइवेट अकाउंट रखकर एक दूसरे से जुड़े हुए हैं ।

इसीलिए इंस्टाग्राम हर दिन और ज्यादा दिमाग में आता जा रहा है और साथ ही यह यूजर्स को कई नए फीचर देता है जो कि बाकी अलग सोशल मीडिया साइट पर उपलब्ध नहीं है, जैसे ही लोग इंस्टाग्राम की बात करते हैं तो सीधा कनेक्शन फोटो और वीडियो से जुड़ जाता है । यहां इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आपको हर तरह की वीडियो और फोटो मिलेंगे जिसके जरिए आप आज की दुनिया से अपडेट रह सकते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि इंस्टाग्राम के कारण एक ऐसा कोर्स जो बहुत लाइमलाइट में आया है और कई लोगों को रोजगार दिलाने का कारण बना है, या कोई और कोर्स नहीं बल्कि डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स है ।

अब आप सोच रहे होंगे कि इंस्टाग्राम डिजिटल मार्केटिंग को साथ में इस ब्लॉग में क्यों बताया जा रहा है , थोड़ा धैर्य के साथ अगर आप इस ब्लॉग को आगे बढ़ेंगे तो आपको समझ में आएगा कि इंस्टाग्राम और डिजिटल मार्केटिंग का क्या कनेक्शन है ।

डिजिटल मार्केटिंग के कोर्स में इंस्टाग्राम खास तौर पर आज पढ़ाया जा रहा है क्योंकि यह एक ऐसा जरिया बन गया है जिसके कारण लोग घर बैठे ऑनलाइन डिजिटल वर्क कर रहे हैं और लाखों करोड़ों में कमाई कर रहे हैं , जब एक व्यक्ति इंस्टाग्राम पर अपना अकाउंट बनाता है तो उसके अकाउंट को ट्रेंड करना बेहद जरूरी होता है जिसके कई एल्गोरिदम होते हैं और कई खास टेक्निक के बाद उनके अकाउंट पर लोग जाना शुरु करते हैं यानी कि उस अकाउंट का रिच बढ़ता है, रिच बढ़ने का सबसे आसान और बेहतरीन तरीका है इंस्टाग्राम पर आईजीटीवी वीडियो का अपलोड करना।

इसीलिए हर एक डिजिटल मार्केटिंग कर रहा व्यक्ति इंस्टाग्राम को पड़ता है और उसके पास फीचर आई जी टीवी पर पूरा फोकस करता है क्योंकि आईजीटीवी एक ऐसा जरिया है जिसके कारण हर एक व्यक्ति को ज्यादा से ज्यादा फॉलोअर्स लाइक मिलता है और उनका अकाउंट बाकी लोगों के तथा ट्रेंड करने लगता है।

IGTV Ka Full From

“Instagram TV”

अब हम आपको सरल भाषा में समझाते हैं कि आईजीटीवी एप्लीकेशन क्या होता है और आप इसका प्रयोग किस तरह कर सकते हैं -:

आईजीटीवी एप्लीकेशन एक ऐसा फीचर है जिसके जरिए आप वीडियो इंस्टाग्राम पर अपलोड करके लाखों करोड़ों की कमाई और ढेर सारी फॉलोअर इकट्ठा कर सकते हैं, पहले यह  यूट्यूब के जरिए मुमकिन था लेकिन अब आप इंस्टाग्राम के जरिए यह काम कर सकते हैं । आईजीटीवी एप्लीकेशन ( IGTV Application ) को 21 जून 2018 को San Francisco में हुए एक इवेंट में इंस्टाग्राम के को फाउंडर और Ceo Kevin Systrom ने लॉन्च किया था। यह एंड्राइड और आईओएस  दोनों के लिए उपलब्ध है , इस फीचर के जरिए आप घंटों लंबा वीडियो इंस्टाग्राम पर अपलोड कर सकते हैं और उसके जरिए पैसा कमा सकते हैं ।

आइए जानते हैं कि आप आईजीटीवी एप्लीकेशन का प्रयोग कैसे कर सकते हैं?

आप सभी को सबसे पहले इंस्टाग्राम अपने प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा इसके लिए, सबसे पहले प्ले स्टोर में जाएं, इंस्टाग्राम सर्च करें और उसे डाउनलोड करें । अब इस पर अपनी जीमेल आईडी या मोबाइल नंबर के जरिए साइन अप करें । अब जब आप इंस्टाग्राम खोलेंगे तो आईजीटीवी में ब्राउज़ करने पर आपको कई ऑप्शन मिलेंगे ।

फॉर यू – इसमे ऑप्शन में वीडियो आपके इंटरेस्ट और आपकी IGTV के ब्राउजिंग के हिसाब से होंगे।

  • * फॉलोइंग – इसमे आप जिन-जिन लोगो को फॉलो कर रहे है और बह सभी जो वीडियो बना रहे हैं वह यहां मिलेगी ।
  • * ट्रेंडिंग – यह एक ऐसा ऑप्शन है जहां आपको इंस्टाग्राम पर ट्रेंड हो रही हर वीडियो मिलेगी ।
  • * पॉपुलर वीडियो – यह ट्रेंडिंग सेक्शन होता
  •  है जिसमे सभी मशहूर वीडियो उपलब्ध होते हैं।
  • * कंटिन्यू वाचिंग – इस ऑप्शन में आपको वह सब वीडियो मिले हैं जिसको आपने पूरा नहीं देखा है यानी कि आधे में देखकर छोड़ दिया है ।

तो इस ब्लॉग के जरिए, आप अच्छी तरह से यह समझ जाएंगे कि इंस्टाग्राम कितना ज्यादा मशहूर और उपयोगी है और आईजीटीवी एप्लीकेशन के जरिए आप किस तरह अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं और मशहूर हो सकते हैं ।


Spread the love