एसिड रेन क्यों होता है? एसिड रेन का प्रभाव पूरी जानकारी

एसिड रेन का मतलब अम्लीय बारिश है हमारी प्रकृति या वातावरण के लिए बहुत ही ज्यादा खतरनाक है। एसिड रेन कब होता है जब वायुमंडल में नमी के साथ मिल जाती है और वह सामान्य बारिश से अधिक अम्लीय पाए जाते हैं इस बारिश के बिस्तर में भारी मात्रा में नाइट्रिक एसिड सल्फ्यूरिक एसिड पाई जाती है जो प्रकृति में रहने वाले पेड़ पौधों पर गहरा असर डालती है यह हमारी पृथ्वी के लिए बहुत ही ज्यादा खतरनाक साबित होता है जिसकी वजह से प्राकृतिक चीजों पर ज्यादा नुकसान होता है।

एसिड रेन क्यों होता है? ACID Rain Kya Hai?

मूल रूप से एसिड रेन तब होता है जब हमारे वायुमंडल में कार्बन डाइऑक्साइड सल्फर डाइऑक्साइड और नाइट्रोजन ऑक्साइड जैसे खतरनाक गैस बारिश के साथ मिलकर रसायन प्रतिक्रिया करती है। वायुमंडल में कार्बन डाइऑक्साइड और दूसरी जहरीली गैसों को फैलने का स्रोत केवल आधुनिक फैक्ट्रियां है।

एसिड रेन होने की वजह केवल प्रकृति ही नहीं मनुष्य भी है ।प्रकृति में बहुत सारी ऐसी प्रक्रिया है होती हैं। जो ऐसीड रेन का कारण बनती है जैसे ज्वालामुखी जिससे गैस के कारण एसिड रेन का निर्माण होता है। जबकि अधिकांश गैस मनुष्य द्वारा बनाए गए आधुनिक मशीनों के कारण भी होता है के शहरों में जहां पर आधुनिकरण और शहरीकरण होता है वहीं पर एसी ट्रेन की संभावना ज्यादा होती है। लेकिन एसिड रेन से होने वाला प्रभाव सिर्फ एक सीमित जगह तक नहीं रहता बल्कि वह हर जगह फैल जाता है।

एसिड रेन का प्रभाव

  • नदियों तालाबों और समुंद्र में अगर एसिड रेन का पानी मिल जाता है तब वहां पर पानी में रहने वाले जीवो को जीवन यापन करना मुश्किल हो जाता है। क्योंकि एसिड रेन पानी में मिलता है तो कुछ जहरीला बन जाता है और जल पर रहने वाले वस्तु या फिर जल में उगने वाले पौधे को भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • एसिड रेन मिट्टी पर खतरनाक प्रभाव डालता है। जिससे फसलों की उपज कम हो जाती है और मिट्टी स्तर पर ज्यादा हो जाता है।
  • एसिड रिंकी वजह से वनों एवं दंगल पर गलत प्रभाव पड़ता है। जिसके कारण आज के युग में विभिन्न और जंगल धीरे धीरे कम होते जा रहे हैं और हमें अलग-अलग प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है ।जंगल के नष्ट होने के कारण वन में रहने वाले पशु पक्षी भी बहुत ज्यादा परेशान हो जाते हैं जिसकी वजह से बहुत सारी शिकारी उन पर घात लगाए बैठे होते हैं।
  • एसिड रेन बड़ी बड़ी बिल्डिंग पर नकारात्मक प्रभाव डालता है जिसकी वजह से बिल्डिंग के बेस खराब भी हो जाते हैं।
  • एसिड रेन मनुष्य को भी प्रभावित करती हैं जिसकी वजह से मनुष्य की त्वचा पर बड़े बड़े दाने और अलग-अलग चर्चा की बीमारियां होने लगती हैं