जीवन में दोस्त का महत्व पर निबंध – Essay On Importance Of Friends in Our Life in Hindi

इस धरती पर मानव रुप में मनुष्य बहुत सारे किरदार निभा रहा है। हर कोइ किसी ना संबंध से एक दूसरे के साथ जुड़ा हुआ है। ऐसे में एक बहुत ही गहरा और महत्वपूर्ण संबंध होता है  दोस्ती का। दोस्ती शब्द का नाम सुनते ही हम सभी के चेहरे पर एक मुस्कान तो आ ही जाती है। दोस्ती एक बहुत ही पवित्र रिश्ता है। सच्ची दोस्ती के आगे तो दौलत भी छोटी पड़ जाती है। एक अच्छा दोस्त हर मुश्किल की घड़ी में आपके साथ खड़ा रहता है। आज हम ” मुश्किल समय में दोस्त के परख” के बारे मे बात करें गें।

जीवन में दोस्त का महत्व पर निबंध – Long and Short Essay On Importance Of Friends in Our Life in Hindi

जीवन में कुछ हो या ना हो लेकिन एक दोस्त होना बहुत जरूरी है क्योंकि एक दोस्त ही है जो आपकी हर परेशानी का हल निकालता है। हमारे दोस्ती की शुरुआत हमारे स्कूल से होती है। जब पहली बार कोई बच्चा स्कूल नहीं जाना चाहता है तो उससे कहा जाता है कि स्कूल बहुत सारे दोस्त मिलेंगे और इसीलिए स्कूल जाना शुरू करते हैं कि यहां हमें बहुत सारे दोस्त मिलेंगे।

जैसे जैसे हम बड़े होते हैं ये दोस्ती का रिश्ता और बढ़ता रहता है। हमारे जीवन में बहुत सारे दोस्त होते हैं लेकिन एक दोस्त वो होता है जो दिल के सबसे पास होता है। आज के समय में लोगों के लिए एक दोस्त की बहुत जरुरत है क्योंकि आज के युवा अपने परिवार से दूर हो रहें हैं ऐसे में एक दोस्त ही उनका साथ देता है।

सच्चे दोस्त कौन है?

आज के समय में हम नेटवर्किंग माध्यम से हजारों लोगों से दोस्त के रूप में जुड़े हुए हैं लेकिन सारे लोग से ना मिल पाते ना उनके बारे में जानकारी रखते हैं। सच्चा दोस्त एक ही होता है जिससे आप अपनी हर बात शेयर करते हैं। चाहें जो भी खुशी या परेशानी हो। और तभी आपको सच्चे दोस्त की परख होती है अगर वो आपका सच्चा दोस्त होगा तो आपका साथ देगा हरहाल में और अगर नहीं देता है तो समझिए वो आपका सच्चा दोस्त नहीं है। सच्चा दोस्त आपको कभी भी आपको कोई ग़लत काम नहीं करने देगा।

निष्कर्ष

इस निबंध “मुश्किल में दोस्तों की परख ” को सही साबित करता है सच्चा दोस्त। जो हर परिस्थिति में अपके साथ खड़ा रहता है। एक दोस्त सच्चा दोस्त जरूरत पड़ने पर अपनी जान की परवाह किए बिना किसी भी तरह से अपकी मदद करता है। जो मुश्किल में अपका साथ छोड़ दे वो दोस्त हो ही नहीं सकता।