भारतीय थलसेना (Indian Army) के बारे में कुछ रोचक बाते जाने

भारतीय सेना भारत का एक ऐसा खंड है जो राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ-साथ इस देश के लोगों की राष्ट्रीय एकता को सुनिश्चित करता है। भारत एक विविध देश है और इसलिए भारत के सामने ऐसी समस्याएं हैं। भारतीय सेना इस देश की समस्याओं को नियंत्रित करने में एक प्रमुख भूमिका निभाती है और यही कारण है कि देश में शांति कायम हो सकती है। हम भारतीय सेना पर निबंध पर मार्गदर्शक बिंदुओं के साथ लंबे और छोटे निबंधों के नमूने प्रदान करते हैं। आप के लिए एक शानदार साहसिक कार्य क्या है, हमारे लिए एक दैनिक दिनचर्या है।

भारतीय थलसेना (Indian Army) के बारे में कुछ रोचक बाते जाने (Indian Army Information In Hindi)

यह वह कथन है जो अत्यंत सत्य की मात्रा रखता है। हम नियमित नागरिकों के रूप में राइफल शूटिंग को एक खेल के रूप में सीखते हैं, जहाँ सैनिक अपने जीवन के साथ खेलते हैं। पहाड़ों पर चढ़ना, टेंट में रहना और घर का बना खाना न खाना हमारे लिए एक रोमांच है जहाँ हम ताजगी महसूस करते हैं, लेकिन युद्ध के मैदान में अपनी जान गंवाने के डर से यह रोमांच कई गुना बढ़ जाता है। भारतीय सेना केवल एक क्षेत्र में सैनिक नहीं है, बल्कि यह जीवन का एक तरीका है जो अपने सबसे महत्वपूर्ण अनुशासन और बलिदान की मांग करता है।

भारतीय सेना में तीन वर्दीधारी सेवाएं शामिल हैं – भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना। भारतीय सेना भूमि की सुरक्षा में योगदान देती है, भारतीय नौसेना समुद्र में योगदान देती है, और भारतीय वायु सेना अपने नाम के अनुसार हवा में उड़ती है।

भारतीय सेना का इतिहास कई सदियों तक रहा है, लेकिन यह बहादुर घटनाओं और एक प्रतिष्ठित भविष्य का इतिहास है। सेनाओं का पहला उल्लेख रामायण और महाभारत के महाकाव्यों में किया गया था जहाँ मार्शल आर्ट को आमतौर पर ‘धनुर्वेद’ के नाम से जाना जाता था। हमें तब से एक लंबा सफर तय करना है जो सेना की संस्कृति की शुरुआत लगती है। ग्लोबल फायरपावर और विश्व सैन्य ताकत को देखते हुए, भारतीय सेना सभी पहलुओं में दुनिया में 4 वें स्थान पर है। भारतीय सेना 1776 में ‘ब्रिटिश इंडियन आर्मी’ के रूप में अपनी जड़ें तलाशती है।

भारत और पूरे विश्व में ब्रितानियों की विजयी लकीर को बनाए रखने में ब्रिटिश भारतीय सेना की प्रमुख भूमिका थी। यह दोनों विश्व युद्धों में ब्रिटेन के लिए एक बड़ा सहायक था जहां पहले विश्व युद्ध में 1.3 मिलियन सैनिकों ने सेवा की थी।

भारतीय सेना के रूप में ऐसे प्रख्यात इतिहास की कल्पना कौन कर सकता है? कोई भी राष्ट्र अधूरा है अगर उनके पास अपनी सुरक्षा के लिए कोई योजना नहीं है। दुश्मन आज की दुनिया में एक आम अवधारणा है और उनसे छुटकारा पाना कोई आसान या स्वागत योग्य कार्य नहीं है। पागल ताकत और सरासर इच्छाशक्ति वाले प्रशिक्षित कर्मी भारतीय सेना बनाते हैं। लंबे इतिहास के दौरान ऐसे असंख्य अवसर हैं जहाँ भारतीय सेना ने अपनी भूमिका को वीरतापूर्वक निभाया और बेशुमार मासूमों की जान बचाई। भारतीय सेनाएं दुनिया की कई सेनाओं में से पहली सेना थीं।

सैनिकों को आसानी से किसी भी देश की मुख्य संपत्ति में से एक माना जा सकता है, क्योंकि वे एक देश को सुरक्षित और मजबूत बनाते हैं ताकि यह कई ऊंचाइयों तक विकसित हो सके। आप ऐसे लोगों को कहां पाएंगे जो दूसरों या अपने राष्ट्र के कल्याण के लिए अपना जीवन बलिदान करने के लिए तैयार हैं?

आप लोगों को अपना जीवन दांव पर लगाते हुए कहाँ देखेंगे ताकि नागरिक शांति से रह सकें? उनकी बुद्धिमत्ता है जो उन्हें एक बेजोड़ प्रतिष्ठा प्रदान करती है और उनके राष्ट्र के प्रति उनका प्रेम ही है जो हमें अपने बिस्तरों में शांति से सोता रहता है। आखिरकार, यह ठीक ही कहा जाता है कि सैनिक की तुलना में कठिन जीवन नहीं हैं।

  • भारतीय सेना भारत का वह हिस्सा है जो भारत की सुरक्षा और एकता में अपना योगदान देता है।
  • यह पहले ‘ब्रिटिश इंडियन आर्मी’ के नाम से उत्पन्न हुआ था।
  • भारतीय सेना के तीन वर्दीधारी हिस्से हैं – भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना।
  • भारत में सेनाओं को पहली बार रामायण और महाभारत के महाकाव्यों में देखा गया था।
  • सेना का सर्वोच्च कमांडर भारत का राष्ट्रपति होता है और इसके पेशेवर प्रमुख को ‘सेना के प्रमुख के रूप में जाना जाता है।’
  • सेना प्राकृतिक आपदाओं या आपदाओं से निर्दोष लोगों को बचाने के लिए भी ऑपरेशन करती है।
  • भारतीय सेना के जवान बुद्धि, बहादुरी और धैर्य के प्रतीक हैं।
  • सेना में शामिल होने के कई लाभ हैं और उनमें से एक एक बेजोड़ प्रतिष्ठा है।
  • हमारी सेना दुनिया में सभी सैन्य पहलुओं में 4 वें स्थान पर है।
  • भारतीय सेना हमारे राष्ट्र को बचाने के लिए अपने प्राणों की आहुति देती है जो हर तरह से उनका सम्मान करने का सबसे बड़ा कारण है।

भारतीय सैनिकों की प्रभावी बुद्धिमत्ता और तर्क क्षमता उन्हें सेना में एक मूल्यवान हथियार बनाती है। उनका सख्त शासन उनके लिए संपूर्ण स्वास्थ्य और बेजोड़ सहनशक्ति के साथ रहना संभव बनाता है। यह तथ्य कि वे अपने परिवार का त्याग करते हैं और राष्ट्र के लिए काम करते हैं, जो उन्हें एक बेजोड़ प्रतिष्ठा देता है।

भारतीय सेना भारत का एक गौरवशाली घटक है क्योंकि यही कारण है कि भारत को खतरों से बचाए रखा गया है और अंदर के विभाजन के खिलाफ पहरा दिया गया है।