बी.कॉम क्या है? बी.कॉम कोर्स के फायदे और जॉब विकल्प पूरी जानकारी

हेलो दोस्तो नमस्कार आप सभी का स्वागत है, हमारे ब्लॉग पर दोस्तों आज हम आपको बताने वाले हैं, कि B.Com Kya Hai, बी.कॉम कोर्स कैसे करें ( How To Do B.Com Course In Hindi ), B.Com Course Kaise Kare In Hindi दोस्तों इन सब विषयों पर आज हम विस्तार से बात करेंगे, तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं।

बी.कॉम क्या है? (What is B.Com in Hindi?) B.Com Kya Hai?

दोस्तों B.Com Kya Hai बीकॉम का कोर्स आज के समय में सबसे प्रसिद्ध कोर्स हैं, ज्यादातर लोग बीकॉम कोर्स कर रहे हैं, हर एक व्यक्ति का बचपन से ही सपना होता है, कि वह बड़ा होकर पढ़ लिखकर किसी का सपना होता है, कि वकील बने तो कोई इंजीनियर बनना चाहता है, लेकिन कुछ लोगों का सपना कुछ अलग ही होता है, जैसे कि वह कोई बिजनेस करना चाहते हैं, या फिर बिजनेस ही फील्ड में नौकरी करना पसंद करते हैं, यह एक ग्रेजुएशन की डिग्री होती हैं, यह डिग्री 12वीं के बाद की जाती है, इस कोर्स में आपको अकाउंटिंग कोर्स, बैंकिंग फाइनेंस, इनकम टैक्स और बिजनेस से संबंधित विषय पढ़ाया जाता है, तथा बीकॉम करने के बाद आप बैंक में भी नौकरी कर सकते हैं, इसके अतिरिक्त आप एमकॉम भी कर सकते हैं, बीकॉम करने के लिए आपको 12वीं के बाद किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज में एडमिशन लेना होता है।

बी.कॉम का पूरा नाम या फुल फॉर्म क्या होती है?

दोस्तों कई लोग जो बीकॉम करने की सोच रहे हैं, उनके मन में यह सवाल जरूर आता है, कि बीकॉम का पूरा नाम या फुल फॉर्म क्या होती है, ( B.Com Full Form ) तो हम बताते हैं कि बीकॉम का पूरा नाम Bachelor Of Commerce होता है, बीकॉम के एक डिग्री कोर्स है।

बी.कॉम कोर्स कैसे करे? (How to Do B.Com Course in Hindi) B.Com Course Kaise Kare in Hindi

दोस्तों बीकॉम करने के लिए आपको पहले 12वीं पास करनी होती है, कॉमर्स या साइंस किसी भी सब्जेक्ट से पास कर सकते हैं, तथा 12वीं में आपके कम से कम 50% अंक होना बहुत आवश्यक है, इसके बाद आपको किसी अच्छे मान्यता प्राप्त कॉलेज में दाखिला लेना होता है, दोस्तों आप ऐसे कॉलेज में ही दाखिला लें, जो कि एक अच्छा कॉलेज हो, जहां पर आपको बीकॉम की पढ़ाई अच्छे से कराई जाए।

बी.कॉम कोर्स के लिए योग्यता (Eligibility for B.Com Course in Hindi) B.Com Course ke liye Yogyta in Hindi
दोस्तों बी कॉम कोर्स करने के लिए आप 12वीं कक्षा पास होने चाहिए, तथा 12वीं में कम से कम आप के 50% अंक होने चाहिए तभी आप बीकॉम कर सकते हैं।

B.com Course के विषय (Subjects of B.Com in Hindi)

दोस्तों बीकॉम कोर्स में अकाउंट तथा बिजनेस से रिलेटेड ही सब्जेक्ट आपको पढ़ाए जाते हैं, वह सब्जेक्ट इस प्रकार हैं, जैसे कि इकोनॉमिक्स, बैंकिंग, बिजनेस लॉ, फाइनेंस, अकाउंटिंग तथा कॉस्ट अकाउंटिंग, इनकम टैक्स, तथा मैनेजमेंट और बिजनेस के बारे में आपको अच्छे से ज्ञान दिया जाता है।

बी.कॉम कोर्स की फीस (B.Com Course Fees in Hindi)

दोस्तों गर्म बात करें एक बीकॉम कोर्स की फीस की तो दोस्तों हम आपको बता दें, बीकॉम की फीस ₹10000 से ₹20000 तक 1 साल की भी हो सकती है, दोस्तों इसके अतिरिक्त इस कोर्स की फीस निर्भर करती है, कि कॉलेज कैसा है अगर आप किसी बड़े विश्वविद्यालय से बीकॉम का कोर्स करते हैं, तो आपकी फीस ₹100000 तक भी हो सकती है।

बी.कॉम के बाद क्या करे? B.Com ke Baad Kya Kare in Hindi (What to DO After B.Com in Hindi)

बीकॉम कोर्स करने के बाद अगर आप नौकरी करना चाहते हैं, तो आप किसी भी कंपनी में अकाउंटेंट की नौकरी भी बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं, इसके अतिरिक्त अगर आप बीकॉम के बाद आगे पढ़ाई करना चाहते हैं, तो आप बीकॉम के बाद एमकॉम भी कर सकते हैं, एमकॉम करने के लिए बीकॉम में आपके अंक कम से कम 50% होना बहुत जरूरी है, तभी आप एमकॉम कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं, एमकॉम कोर्स करने के बाद आपको मास्टर डिग्री हासिल हो जाती हैं।

बी.कॉम कोर्स के फायदे (Benefits of B.Com Course in Hindi)

दोस्तों बीकॉम कोर्स के आपको बहुत फायदे हैं, अगर आप बीकॉम का कोर्स अच्छे से कर लेते हैं, तो इसके बाद आपको किसी भी कंपनी में अकाउंटेंट की भी नौकरी आसानी से मिल जाती है, इसके अतिरिक्त आप अपना अकाउंट से संबंधित काम भी कर सकते हैं, तथा इसके अतिरिक्त अगर आप चार्टर्ड अकाउंटेंट बनना चाहते हैं,तो बीकॉम के बाद आप सैटरडे अकाउंटेंट भी बन सकते हैं।

बी.कॉम के बाद जॉब विकल्प (Jobs Options after B.Com in Hindi)

दोस्तों बीकॉम के बाद आपके पास नौकरी के बहुत विकल्प हैं,आप किसी भी कंपनी में अकाउंटेंट के पद पर बड़ी ही आसानी से नौकरी कर सकते हैं, इसके अतिरिक्त बीकॉम करने के बाद आपको किसी भी प्राइवेट बैंक में भी आसानी से नौकरी मिल सकती है, इसके अतिरिक्त अगर आप सरकारी बैंक में नौकरी करना चाहते हैं, तो बीकॉम के बाद आप सरकारी बैंक की सरकारी परीक्षा पास करके सरकारी नौकरी भी कर सकते हैं।

बी.कॉम के लिए कॉलेज (Top B.Com Colleges in India)

दोस्तों बीकॉम आप किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज में से कर सकते हैं, परंतु जिस किसी भी कॉलेज में से आप बीकॉम कर रहे हैं, पहले आप यह निश्चित कर लेना कि यह कॉलेज बीकॉम के लिए अच्छा है, या नहीं है, क्योंकि कई कॉलेज सिर्फ नाम नाम के होते हैं, उनमें पढ़ाई अच्छी नहीं होती तो आपको इस चीज का ध्यान जरूर रखना है, कि जिस कॉलेज में से आप भी कम कर रहे हैं, वह कॉलेज बहुत अच्छा हो।

बी.कॉम जॉब सैलरी (B.Com Job Salary)

दोस्तों अगर आप भी काम कर रहे हैं, तो आपके मन में यह सवाल जरूर आता है, कि बीकॉम करने के बाद आपको कितनी सैलरी मिल सकती है, तो दोस्तों बता दे सैलरी निर्भर करती है आपके ऊपर जिस हिसाब से आपको नॉलेज हो होगी उसी हिसाब से आप सैलरी भी पा सकते हैं, अगर आपको अच्छा ज्ञान है, तो आप किसी भी कंपनी में अकाउंटेंट के पद पर बड़ी आसानी से नौकरी कर सकते हैं, तथा ₹15000 से ₹20000 की नौकरी आपको आसानी से मिल सकती है।

दोस्तों हम आशा करते हैं, कि आपको B.Com Kya Hai मेरी पोस्ट बहुत पसंद आई होगी, दोस्तों हमने इस पोस्ट के माध्यम से आपको बीकॉम के बारे में जो भी जानकारी दी है, यहां के लिए बहुत ही लाभदायक सिद्ध होगी, दोस्तों अगर आपको भी हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो, कृपया करके कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें जरूर बताना धन्यवाद!