सौर ऊर्जा क्या है इसको उपयोग करने से क्या लाभ है? पूरी जानकारी

Spread the love

हम, इस ग्रह के लोग प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से सौर ऊर्जा पर निर्भर हैं। सौर ऊर्जा आज के युग में हमारे लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक है क्योंकि आज हम पूरी तरीके से सौर ऊर्जा पर ही आधारित है।  सौर ऊर्जा का अर्थ सूर्य के प्रकाश से उत्पन्न ऊर्जा है।  सौर ऊर्जा मानव जाति के लाभ के लिए विद्युत ऊर्जा या गर्मी में परिवर्तित हो जाती है।

सौर ऊर्जा क्या है (What Is Solar Energy in Hindi)

आज भारत में सौर ऊर्जा का उपयोग तेजी से बढ़ रहा है। लोग बहुत ज्यादा सौर ऊर्जा का उपयोग विद्युत के लिए कर रहे हैं क्योंकि आज हमने देखा होगा कि ग्रामीण इलाकों में विद्युत की परेशानी बहुत ज्यादा रहती है इसीलिए अब ग्रामीण लोग सौर ऊर्जा के बारे में बहुत ज्यादा जागरूक हो गए हैं और वहां सोलर प्लेट की भारी मात्रा में खपत कर रहे हैं। भारत में दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी है।  भारत में ऊर्जा की बहुत खपत है।  हम हमेशा अपने देश में ऊर्जा की कमी का सामना करते हैं।

सौर ऊर्जा भारत में इस कमी को पूरा कर सकती है।  ऐसे बहुत सारे उर्जा हैं जिसका अगर हम लोग एक बार इस्तेमाल करें  तो वह खत्म हो जाता है परंतु सौर ऊर्जा  मात्र एक ऐसे ही उर्जा है  जिसका इस्तेमाल  हम सदियों तक कर सकते हैं और यह कभी खत्म नहीं हो सकता ।सौर ऊर्जा सूर्य के प्रकाश को ऊर्जा में परिवर्तित करने की एक आधुनिक विधि है।

सौर ऊर्जा के विभिन्न लाभ हैं।  सबसे पहले, सौर ऊर्जा एक स्थायी संसाधन है और यह गैर-नवीकरणीय संसाधनों के उपयोग को कम कर सकता है।  दूसरी ओर, सौर ऊर्जा पर्यावरण के लिए भी अच्छी है।  या एक ऐसी ऊर्जा है जिससे पर्यावरण को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होता है  इस ऊर्जा को बनाने में  किसी भी प्रकार का नुकसान हमारे वातावरण को नहीं पहुंचता है,

और यह सब से कम खर्च में बनने वाली  उर्जा है ।सौर ऊर्जा के उपयोग के दौरान पर्यावरण में हानिकारक गैसें नहीं निकलती हैं।  परंतु यह उस प्रकार वातावरण को दूषित नहीं करती जिस प्रकार और भी दूसरी कई और उर्जा को बनाने में  हमारा पर्यावरण दूषित होता है ।फिर, बड़ी मात्रा में ऊर्जा सौर ऊर्जा के रूप में उत्पादित की जा सकती है।  तो यह दुनिया में ऊर्जा की आवश्यकता को पूरा कर सकता है।

सौर ऊर्जा का उपयोग करने के लाभ

सौर ऊर्जा का उपयोग करने के निम्नलिखित लाभ:

  1. सौर ऊर्जा बिना किसी खर्च के उपयोग के लिए उपलब्ध है।  यद्यपि आप सूर्य के प्रकाश के माध्यम से सौर ऊर्जा के उत्पादन के लिए उपकरण और उपकरण खरीद सकते हैं, ऊर्जा लागत की हमारी लागत की तुलना में इसकी लागत बहुत कम है। सौर ऊर्जा बनाने में बहुत सारी लागत की जरूरत नहीं होती है सौर ऊर्जा का इस्तेमाल हम बहुत कम लागत के साथ भी कर सकते हैं इसीलिए आज सौर ऊर्जा हमारे ग्रामीण क्षेत्रों तक जा पहुंचा है और लोग इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा ग्रामीण क्षेत्रों में ही करते हैं
  2. सौर ऊर्जा का उपयोग दूरस्थ और ग्रामीण क्षेत्रों में किया जा सकता है, जहां आमतौर पर बिजली ग्रिड स्थापित करना बहुत महंगा है। बहुत सारे आज भी ऐसे इलाके हैं जहां पर बिजली नहीं पहुंच पाते और लोग बिजली कारण बहुत ज्यादा परेशान हो जाते हैं परंतु सौर ऊर्जा वहां पर उनका कार्य बहुत आसान कर देती है सौर ऊर्जा कहीं पर भी विद्युत उत्पादन का काम सिर्फ सूर्य की रोशनी से कर देती है जो कि इस संसार के हर कोने कोने तक के पहुंचती है।
  3. सौर ऊर्जा का उपयोग सौर सेल बैटरी और कैलकुलेटर जैसे चार्जिंग उपकरणों के लिए व्यापक रूप से किया जा सकता है, जिनके लिए बहुत कम ऊर्जा की आवश्यकता होती है। सौर ऊर्जा का इस्तेमाल हम तक कर सकते हैं जब वहां पर विद्युत नहीं रहती है सौर ऊर्जा सबसे ज्यादा ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे लोगों के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है क्योंकि शहरी क्षेत्रों में रह रहे लोग को 24 घंटे विद्युत की सफाई रहती है परंतु ग्रामीण क्षेत्रों में एक सीमित समय तक ही तो बिजली रहती है।
  4. सौर ऊर्जा से किसी भी प्रकार का प्रदूषण नहीं होता है। सौर ऊर्जा का उत्पादन केवल सोलर पैनल से होता है और वहां पर किसी भी प्रकार का प्रदूषण ना तो हवा में ना ही मिट्टी में और ना ही पानी में फैलता है अगर कहा जाए तो सौर ऊर्जा इस युग का सबसे सुरक्षित संसाधन है जिसका इस्तेमाल हम सदियों तक कर सकते हैं और हम अपने आने वाली पीढ़ी को भी इसके इस्तेमाल के बारे में बता सकते हैं।
  5. यह एक असीमित अक्षय ऊर्जा का स्रोत है जो कभी खत्म नहीं होगा। जो बिजली हमारे घरों में आती है वह एक समय पर अगर उसका उत्पादन ना हो अगर उसमें ढेरों लागत ना लगे तो वह खत्म हो जाएगी परंतु सौर ऊर्जा एकमात्र ऐसी उर्जा है जिसका इस्तेमाल हम आजीवन करेंगे और हमारी आने वाली पीढ़ी भी इस पर आधारित होगी।

सौर ऊर्जा का उपयोग करने की कमियां

सौर ऊर्जा का उपयोग करने की कमियां इस प्रकार हैं:

  1. आप प्रचुर मात्रा में धूप होने पर दिन के दौरान इसका उपयोग कर सकते हैं। और हमें कभी भी विद्युत का इंतजार नहीं करना पड़ेगा वरना सारा कार्य सौर ऊर्जा से कर सकते हैं परंतु कुछ ऐसे उपकरण भी होते हैं जिसका इस्तेमाल हम सौर ऊर्जा से नहीं कर सकता है.
  2. सौर ऊर्जा के लिए सौर पैनल और सौर सेल स्थापित करने की लागत काफी अधिक है। जो कभी-कभी ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए अत्यधिक महंगा होता है सभी लोग इसका लाभ नहीं ले पाते है।
  3. वर्तमान ऊर्जा ग्रिड की तुलना में सौर ऊर्जा ग्रिड में उत्पादित ऊर्जा की मात्रा काफी कम है।
  4. सूर्य से आने वाली ऊर्जा को जब्त करने के लिए, आपको सौर ऊर्जा संयंत्रों को स्थापित करने के लिए बड़े आकार की भूमि की आवश्यकता होती है। सौर ऊर्जा को स्थापित करना ग्रामीण क्षेत्रों में तो बहुत ही आसान है परंतु वह उन क्षेत्रों के लिए मुश्किल है जहां की आबादी बहुत ज्यादा होती है।

Spread the love