यूपीएससी (UPSC) क्या है और इसमें कितने पोस्ट होते हैं? पूरी जानकारी

Spread the love

यूपीएससी (What Is UPSC In Hindi)

हेलो दोस्तों यकीन से आप लोग सभी अच्छे होंगे स्वागत है हमारे एजुकेशन जानकारी की प्लॅटफॉम मंच पर। जो आपको देती है एक ऐसी जानकारी जो आपको बुलंदियों की उचाईयो तक पहुँचती है। यूपीएससी (UPSC) इसके बारे में तो सभी जानते है जो आपका बुलंदी छुने का एक रगमंच है। में आपको यूपीएससी (UPSC) में जो IAS क्या होता है इसकी तयारी क्या है में आज आपको बताउंगी।

यूपीएससी (UPSC) परीक्षा में कौन सी पोस्ट होती है। अगर हम यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा के बारे में बात करते है बहुत सी अच्छी पोस्ट है और बहुत सारी पोस्ट होती है जैसे आपको पता भी होगा। यूपीएससी (UPSC)के जो परीक्षा है भारत के सभी परीक्षा में से सबसे ग्रेट माना जाता है। सबसे पाहिले आल इंडिया सर्विस है,

जिसमे २ तरह की पोस्ट होती है (IAS) दूसरा है (IPS) जितने भी फोर्स होते है उनके हैडमिनिस्ट्रेटर्स जो होते है वो (IPS) होते है। तीसरा है सेंट्रल सर्विस जिसमे आते है (IFS)और है (IA&AS) और है (ICAS) (ICLS) (IDAS) (IDES) (IIS) ये सब पोस्ट सेंट्रल सर्विस के अंदर आती है। और भी बहुत पोस्ट इसके अंदर आती है इसलिए ही  यूपीएससी UPSC एक बहुत बड़ा पद मन गया है।

यूपीएससी क्या है? (UPSC Kya Hai)

यूपीएससी क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में PSC के बाद में UPSC बना यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन बन गया भले इसे PSC के नाम से जाना जाता था पर अक्टूबर 1926 में इसकी स्तापना हुई थी 26 अक्टूबर 1950 में इसके अधिकारों में बिस्तर कर के PSC का नाम UPSC बना यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन रख दिया। UPSC का काम ये होता है की पहले और दूसरे सरेड़ी का वो चयन करे। या सिविल सेवा को वो चयन करे। UPSC के माध्यम से ही IAS , IPS , और ग्रेड जो भी होते है उनकी भर्ती होती है।

यूपीएससी की फुल फॉर्म क्या है?

(UPSC) यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशनं होता क्या है। ये सबको जानना चाहिए। यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशनं एक ऐसी एजेंसी है। जो सेंट्रल गोवर्नमेंट के लिए स्टाफ की न्युक्ति करती है। सेंट्रल गॉवमेंट में जो A और B के ग्रुप होते है। वो कौन करता है वो करता है (UPSC) एक सेंट्रल रेकोटिंग एजेन्सी है।एग्जामिनेशन जो है। जो (UPSC) कंडक्ट करवाता है। सिविल सर्विसेस एग्जामिनेशन, इंडियन फारेस्ट सर्विस एग्जामिनेशन, कम्बाइंड डिफेन्स सर्विस एक्सामिनाशंस, इंजीनरिंग सर्विस एग्जामिनेशन नेशनल डिफेंस अकेडमी ये सब कंडक्ट करता है।

(UPSC)परीक्षा क्लियर करने पर कौनसी जॉब मिलती है?

(UPSC) यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशनं के बाद में मिलने वाली जॉब कुछ इस प्रकार की होती। है (IFS) इडियन फॉरेन सर्विस,(IAAS ) इंडियन ऑडिट अकॉउंट सर्विस,(ICAS) इंडियन सिविल अकॉउंट सर्विस,(ICLS) इंडियन कॉरपरेट लौ सर्विस, (IDES) इंडियन डिफेंस अकाउंट सर्विस, (IIS)इंडियन इनफार्मेशन सर्विस। अगर (IAS) की बात करे तो बता दू की (IAS) की बहुत पोस्ट होती है।जहां पर बहुत मिनिस्ट्री और सुरक्षापद होते है। हेड डिपार्टमेंट से भी होते है और बहुत सरे सेण्टर गोवेर्मेंट के पोस्ट स्टाफ भी होते है।इन सरे पदों पर हमे जॉब की प्राप्ति होती है। पर पदों तक पहुंचने में बहुत कुछ सहना पड़ता है बहुत मेहनत करनी होती है।

यूपीएससी की शुरुआत कब हुयी और इसका इतिहास क्या है?

भारत के सबिधान के द्वारा एक सबिधानिक भारत सरकार भारत की रक्षा के लिए पद अधिकार का संचालन करती है (UPSC) यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशनं। (UPSC) यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशनं की न्युक्ति अक्टूबर 1 1926, 92  बर्ष पाहिले हुई थी। इसका स्थान धौलपुर सहज रोड नई दिल्ली है। अध्यक अरविन्द सक्सेना जी है।इस संस्था का गठन तब हुआ जब अंग्रेजो ने भारत के लिए शासन की मांग अबस्यकता की मांग की। ज्यादा से ज्यादा राज्ये में जहां शासन का गठन हो चूका था इस बात की अद्भुत की जाती आई है। राज्यों को सुरक्षित रखना जरुरी है।भारतीय शासन विभाग में व्यावहारिक अभिव्यक्ति मिलती है।

यूपीएससी के लिए आयु सीमा कितनी है?

जिस टाइम कैंडिडेट एग्जाम देने के लिए त्यार हो उसकी सही उम्र 21  बर्ष होनी चाहिए। उससे काम के बच्चे ये एग्जाम नहीं दे सकते है। समान्य कैंडिडेट के लिए ज्यादा से ज्यादा आयु 31 है। OBC के लिए 35 होती है। SC  के लिए 37 होती है। दुबयनक के लिए 42  होती है। UPSC में कम होगी अधिकतम उम्र। UPSC में ज्यादा से ज्यादा सिमा ३२ से 26 करने की कोसिस पूरी की है।उम्र की चिंता नहीं करनी चाहिए अब कैंडिडेट को और एग्जाम की तयारी पर ध्यान देना चाहिए।

यूपीएससी परीक्षा में कितने चरण होते हैं?

भारत में 1 अक्टूबर 1926 को लोक सेवा आयोग का गठन किया जिसका नाम बदला गया और रखा गया (UPSC) यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशनं। सिविल सेवा परीक्षा का गठन कराती है। (UPSC)इन चरणों को तीन तरह से पूरा करती है। पहला प्रारंभिक दूसरा है मुख्य परीक्षा साक्षात्कार परीक्षा और इंटरव्यू इन चरणों को तीन तरह से पूरा किया जाता है। प्रारम्भिक का बिस्तर रूप से ये जून में आता है।

यूपीएससी में कितने पोस्ट होते हैं?

यूपीएससी में कितने पोस्ट कौन कौन सी होती है ये सबसे पाहिले सबके मन में आता है। और जॉब तो  हम बिलकुल नहीं कहते सर्विसेज बोलना चाहिए हमे। सर्विस होती है जो आप (UPSC) यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशनं को क्लियर करने के बाद हम लेते है। आपकी रैंक के बेस पर ही मिलती है। इसमें आपको सर्विस मिलेगी IAS ,IPS,IFS,IRS और भी बहुत पोस्ट मिलती है। जो हमे मिलती है पर इसके लिए कड़ी मेहनत होनी जरुरी है। CBSC की बुक्स में से आपको बहुत हेल्प मिलती है इन पोस्ट के लिए।

सिविल सर्विस जॉब के लिए सैलरी कितनी मिलती है?

आईपीएस और आईएएस बनने का सपना हर किसी की आँखों में संजोया हुआ होता है। पर कुछ ही लोग ये सपना पूरा कर पाते है। आईपीएस अफसर हमेसा ड्यूटी के टाइम हमेशा यूनिफार्म में ही रहता है जबकि आईएएस अफसर के लिए कोई रेस्ट्रिक्सन नहीं होती।आईएएस की सैलरी आईपीएस के के चलते कम होती है 56,100-2.5 लाख प्रति होती है। और IPS की 56,100-25000 रु महीना होती है।आईएएस रेंक में सबसे आगे है। आईएएस ही डीएम बनते है। जिले में SP आईपीएस ही बन सकता है।

यूपीएससी के लिए क्या शैक्षणिक योग्यता (क्वालिफिकेशन) होना अनिवार्य है?

कैंडिडेट के पास क्या शिक्षण क्वालिफिकेशन होना चाहिए जो (UPSC) यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशनं को पाने के लिए सक्षम होगा। जो कैंडिडेट जो यूपीएससी की परीक्षा देना चाहता हो। इसके लिए कुछ खास पढाई की वो नहीं है की आपके पास डॉक्टर की डिग्री हो या इंजीनिरिंग की डिग्री हो जरुरी नहीं है। पर बस आपके पास कोई भी डिग्री होनी जरुरी है ग्रेजुएशन की जो कोई भी सेण्टर एजुकेशन टूशन से सम्बंधित होनी चाहिए। किसी भी बिसब बिद्यालये से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए ये जरुरी है।

युपीएससी (UPSC) की तैयारी कैसे करें?

आपकी चिंता होती है कौन सी तयारी होनी चाहिए कौन सी किताबे बढ़नी चाहिए और कौन सी नहीं। अभी से कैंडिडेट को करेंट ऑफर को बस दीमक में अच्छी तरह से डाल लेना चाहिए और CBSC किताबो को तो बस अपना बना लो किउकी जितनी काम कबस्क की किताबे होती है उतना कुछ भी नहीं होता आप बस CBSC की किताबो में घुस जाओ तयारी के लिए। कोई किताब कोई वीडियो काम नहीं आती CBSC  की किताबो के सामने जो इसमें मिलता है वो ही एग्जाम में आता है कोई वीडियो नहीं आती। योजना पत्रिका भी 2020  के करेंट ऑफर के लिए है।


Spread the love