Trade GST Return Date for September has Extended to 25 October

Trade GST Return Date for September has Extended to 25 October

सितंबर के लिए जीएसटी रिटर्न तारीख 25 अक्टूबर तक बढ़ी

वित्त मंत्रालय ने रविवार को सितंबर के लिए संक्षिप्त बिक्री रिटर्न जीएसटीआर-3बी दाखिल किए जाने की अंतिम समय सीमा पांच दिनों के लिए बढ़ाकर 25 अक्टूबर तक कर दी। इस विस्तार के साथ ही जुलाई 2017 से मार्च 2018 तक के लिए इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) के दावे की तारीख भी 25 अक्टूबर तक बढ़ाई गई है।

वित्त मंत्रालय के तहत आने वाले केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने कहा कि व्यापारियों और उद्योगपतियों ने जनवरी 2017 से मार्च 2018 तक की अवधि के लिए वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के तहत आइटीसी का दावा करने के लिए 20 अक्टूबर तक की समय-सीमा को लेकर चिंता जताई थी।
कारोबारियों का कहना था कि उनके बिक्री रिटर्न का उनके आपूर्तिकर्ताओं द्वारा दाखिल खरीद रिटर्न के साथ मिलान करने में परेशानी हो सकती है।

सीबीआईसी ने अपने ट्वीट में कहा कि कारोबारियों को राहत देने के उद्देश्य से सितंबर 2018 के लिए जीएसटीआर-3बी दाखिल करने की समय-सीमा को बढ़ाकर 25 अक्टूबर किया जाता है।
गौरतलब है कि किसी भी महीने के लिए जीएसटीआर-3बी दाखिल करने की अंतिम समय-सीमा अगले महीने की 20 तारीख तक होती है। सितंबर के लिए रिटर्न दाखिल करने की समय सीमा 20 अक्टूबर तक थी।

बाद में वित्त मंत्रालय ने अपने एक बयान में कहा कि अंतिम समय सीमा को आगे बढ़ाने का मतलब यह भी है कि जुलाई 2017 से मार्च 2018 तक के लिए आइटीसी का दावा करने के लिए भी समय सीमा आगे बढ़कर 25 अक्टूबर तक हो गई।

चूंकि संक्षिप्त बिक्री रिटर्न या जीएसटीआर-3बी के आधार पर आईटीसी मिलता है, इसलिए आईटीसी का दावा करने और जीएसटीआर-3बी के लिए अंतिम समय सीमा को एक समान रखा गया है।

अपीलीय प्राधिकरण जल्द गठित करें राज्य




जीएसटी परिषद सचिवालय ने छह राज्यों और एक केंद्र-शासित प्रदेश पुदुच्चेरी को जल्द से जल्द अपीलीय प्राधिकरण गठित करने के लिए कहा है, ताकि अथॉरिटी फॉर एडवांस्ड रूलिंग्स (एएआर) के आदेशों के खिलाफ परेशान इकाई अपील कर सके। छह राज्यों में दिल्ली, मध्य प्रदेश और पंजाब भी शामिल हैं। वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लागू हुए एक साल से अधिक हो चुके हैं, लेकिन इन छह राज्यों और पुदुच्चेरी ने एएएआर गठित नहीं किया है। एएएआर के अभाव में परेशान इकाई एएआर के आदेश को चुनौती नहीं दे सकते हैं।

31 दिसंबर तक बढ़ाई जाए समय-सीमा

व्यापारियों के संगठन कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने रविवार को वित्त मंत्री अरुण जेटली को एक पत्र लिखकर सितंबर के लिए जीएसटीआर-3बी दाखिल करने की समय-सीमा को और आगे बढ़ाकर 31 दिसंबर तक किए जाने की मांग की। कैट ने कहा कि जीएसटी पोर्टल पर तकनीकी खराबी से समस्या आ रही है। कैट के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि वेबसाइट पर अनेक तकनीकी समस्याएं आ रही हैं, जिसके कारण डीलर या सलाहकार सितंबर के लिए जीएसटीआर-3बी दाखिल नहीं कर पा रहे हैं।

Spread the love