स्टार्टअप क्या है स्टार्टअप कैसे शुरू करें? पूरी जानकारी

Spread the love

स्टार्टअप क्या है दोस्तों क्या आपको पता है की स्टार्टअप का मतलब क्या होता है दोस्तों। दोस्तों स्टार्टअप का मतलब होता है की स्टार से समझ आ जाता है की स्टार्ट का मतलब होता है सुरु होना। दोस्तों ऐसी प्रकार जब आप कुछ नया सुरु करते हो काम या कुछ भी नया सुरु करते हो तो उसको स्टार्टअप बोलते है।

स्टार्टअप क्या है? (Startup Kya Hai)

ऐसी प्रकार दोस्तों कंपनी का स्टार्टअप से बहुत ही मेहताबपूर्ण तत्थ्य जुड़ा हुआ है दोस्तों। दोस्तों हमारा यहां मतलब है नई कंपनी जो। दोस्तों बताऊं की जो कंपनी नई खोली जाती है उनको स्टार्टअप कंपनी बोलते है दोस्त। बहुत से लोग होते है बिज़नेस खलने का सोचते है दोस्तों आपको बता दूँ की छूटे से छूटा बिज़नेस खोला जाता है।

बड़े से बड़ा बिज़नेस किया ज्यादा है पर उसकी शुरुआत स्टार्टिंग से ही होता है सुरु में वो स्टार्टअप कंपनी ही कहलाती है दोस्तों।बहुत स्टार्टअप कंपनी ग्रोथ करते करते बहुत ही टॉप पर पहुंच जाती है बहुत सी कंपनी वही रह जाती है झा होती है उसने बिज़नेस बस स्टार्टअप ही रह  जाता है।स्टारटुप्प कम्पनी अगर खोलनी है तो बहुत मेहनत करनी होती है बहुत ही सोच समझ के सरे फैसले लेते है बिज़नेस करने बाले।

स्टार्टअप कैसे शुरू करें

लोग जो जीका दीमक बिज़नेस में लगता है वो सोचते है की वो कैसे मेहनत करे और कैसे जल्दी से कंपनी खोले। लोगो का कोई भी बिज़नेस खोलने का मन है तो।

अगर दोस्तों आपको आपने सुना होगा की जब स्टार्टअप करते है या मान लो एक्साम्प्ले आप कोई भी आपके सामने प्रॉब्लम हो उसको आप अकेले नहीं सुलझा पाएंगे आपके साथ में कोई न कोई होना ात्याप्स्यक होता है दोस्तों आपको बता दूँ बहुत जरुरी होता है की आप अपनी किसी भी काम में किसी न किसी को जोड़े। हमारा समझने का मकसद ये है दोस्तों की जैसे आपने मान लो मोटर सेल  की एक कंपनी खोलनी है नई तो सबसे पाहिले आपके दिमाक के लावा और आपके साथ वालो का भी दिमाक चाहिए होता है दोस्तों।

अगर आप कोई भी नई कंपनी खोल रहे है तो आप अच्छे पार्टनर्स को अपने साथ रखो जो आपको कंपनी ग्रोथ के बहुत अच्छे सलूशन बतये। साथ ही आपको जरुरत है की आप स्टाफ रखे अच्छा जो आपको अच्छा काम करके दे सके। अगर आपकी टीम बहुत अच्छी होगी तो आधी प्रॉब्लम तो वही ख़तम हो जाएगी दोस्तों। कंपनी का अगर स्टार्टअप हो रहा है तो पाहिले आप अच्छी टीम की जांच कर कलेक्ट करे।

FUNDING कहा से लाये?

दोस्तों कोई भी कंपनी हो चाहें वो स्टार्टअप कंपनी हो या दस साल पुराणी। आपको बता दूँ की आपको छोटे से ले कर बड़े बिज़नेस में भी पैसे लगाने पड़ते है। आपकी परेशानी ये है की आपको उसमे कैसे पैसे और कितना पैसा लगाना है वो अगर बिज़नेस करोगे तो कहा से बिज़नेस करने के लिए पैसे लाये। आपके फण्ड डिपेंड इस पर भी करता है की आपको  भरोसा सबसे ज्यादा किस प्रॉडक्ट पर है। डिपेंड इस पर भी करता है की आपकी कंपनी को आपके जाने वाले और दूसरे लोग कितना चाहते है।

दोस्तों अगर आपके पास सिंगल पैसे खरच करने में दिक्कत आ रही है और आप कंपनी को खोलना भी चाहते हो और तो आप पार्टनशिप में कंपनी में इन्वेस्ट कर सकते हो दोस्तों पार्टनरशिप में आपको अकेले पैसे लगाने की जरुरत नहीं होती। अगर पाटनर्शिप में आप लोग तो आपको दिक्कत नहीं होती। दोस्तों एक होता है क्रूड फंडिंग इसके जरिये आपको तब फाउंड मिलता है जब आप लोगो से आर्गुमेंट करते हो दोस्तों आपको बहुत ही अच्छा मौका मिलता है दोस्तों ये सब लोगो से बात करना और जब लोगो को  आपकी कंपनी के डीटेल दी हुई अच्छी लगती है तो वो आपको फाउंड में भागीदारी करते है।

STARTUP के फ़ायदे

दोस्तों क्या आपको पता है जो आप दिनचर्या में जो भी इस्तेमाल करते हो सामन उत्पाद चाहें वो आपके फ़ूड से रिलेटेड हो या आपके कपड़ो से रिलेटेड हो या फिर आपके रहने से रिलेटेड हो पर दोस्तों आपको। बहुत से स्टूडेंट्स होते है दोस्तों आपको पता ही है दोस्तों की इनोवेशन को बढ़ाने के लिए इसको ही ध्यान में रख कर बहुत काम होते है दोस्तों।

11 लाख बच्चो को ध्यान में रखते रखते है फिर इनोवेशन को बढ़ते है दोस्तों। जो स्टार्ट हुई कंपनी होती है वो जब अपना बिज़नेस सुरु करती है तो अपने प्रोडक्ट को मार्किट में दोस्तों कुछ पैसे चार्ज छूट देने की कोसिस करती है जिसकी बजह से लोग कंपनी के उत्पाद को पसंद करती है। पेटेंट रजिस्टर पर भी आपको भरी लाभ होता है दोस्तों पहला 90 परसेंट छूट देते है। अगर कंपनी की ग्रोथ के लिए सक्सेससनेस होती है तब भी सरकार साथ देती है और अगर कंपनी डूब जाती है तो भी साथ देती। 11 हजार करोड़ फाउंड भी मिलता है कंपनी के लिए। स्टार्टअप के कमपनी के लिए बहुत कुछ हेल्प मिलती है चाहे हो वो सक्सेस होते है या कंपनी में कोई पोसेटिव रेसपॉन्स सरकार।

कारोबार शुरू करना

दोस्तों आज के टाइम में बताऊं तो हर कोई अपना बुसनेस्स खोलना चाहता है ऐसा कोई पर्सन नहीं है जो की काम करना नहीं चाहते पैसे कमाने नहीं चाहते दोस्तों आपको बता दूँ की आपके हर तरह से रहने के लिए पैसे कमाने का जरिया ढूंढ़ना होता है। दोस्तों बता दूँ आपको की पैसे कमाने के लिए आप और आपके साथी को बहुत मेहनत करनी होती है दोस्तों आपके जीवन में पैसे बहुत मायने रखते है खाना खाने की लिए कपडे पहिनने के लिए। या खुद का एक कारोबार भी खोलने के लिए।

दोस्तों अगर आपको पैसे चाहिए काम करने के लिए नई स्टार्टअप बिज़नेस सुरु करने के लिए और आपको प्रॉब्लम है आपके पास नहीं है पैसे लगाने के लिए तो आपको चिंता करने की जरुरत नहीं होगी। दोस्तों अपने टैलेंट को पहचानने की कोसिस करो अगर आपको आपकी काबिलियत पता लग गई तो आप मार्किट में धूम मचा दोगे। अगर हम किसी भी प्रोडक्ट का बिक्री कर रहे है तो हम सोचते है की उनकी उनकी लगत को काम दाम में सेल करे और कॉन्टिटी ज्यादा हो। दोस्तों ऐसा नहीं है की अपना बिज़नेस सुरु करने के ज्यादा मेहनत की तो जरुरत होगी पर 2000 से ले कर अनलिमिटेड तक आप बिज़नेस में पैसे लगा सकते हो जरुरी नहीं है की आप दोस्तों बहुत ज्यादा ही पैसे लगाओ।

स्टार्टअप कैसे करे

दोस्तों अगर बात करूं आज की बच्चो की बच्चे MBA ,BBA,B,TEC,BSC,CA कर के भी जॉब के लिए भटक रहे है बिचारो के पास कोई पैसा नहीं होता दोस्तों बता दूँ की पैसे आपके पास कमाने से ही आते है दोस्तों। हमारे देश में जितनी बेरोजगारी है दोस्तों सायद और कही भी नहीं होगी दोस्तों आपको बता दूँ की आपको अगर कुछ करना है आपने कुछ करने का सोचा है तो सोचिये आप और स्टार्टअप कीजिये। कोई भी बिज़नेस करने का आईडिया अगर सोच रहे हो तो सोचो मत स्टार्ट करो किउ न वो 1000 के स्टार्टअप किउ न हो। प्लान करिये और लोगो को जोड़िये खुद से दोस्तों।

छोटे से बिज़नेस से स्टार्ट करते है तो दोस्तों बहुत फायदा होता है आपका धीरे धीरे आपका प्लान होता है धीरे धीरे आपकी इनकम होती है धीरे धीरे आप ग्रोथ करना स्टार्ट करना सुरु करते हो। आपको बिज़नेस करना चाहिए किउकी इस बेरोजगारी बाले देश में एक मातर ये ही ऑप्शन है। और दोस्तों आपको बता दूँ की आपके लिए इससे अच्छा आईडिया और कोई नहीं मिलेगा दोस्तों आपको अपने टैलेंट को ले कर स्टार्टअप तो करना ही चाहिए।


Spread the love