SERP क्या है? SERP कैसे काम करता है? पूरी जानकारी

SERP Kya Hai SERP Kaise Kaam Karta Hai

हेलो दोस्तों नमस्कार आप सभी का स्वागत है हमारे ब्लॉग में दोस्तों आज हम आपको बताने वाले हैं, SERP Kya Hai  यदि आप भी एक Blogger है और आपको SERP के बारे में जानकारी नहीं है तो आप बहुत ही सही पोस्ट पढ़ रहे है। क्योंकि आज इस पोस्ट के माध्यम से आप जानेंगे की SERP Kaise Kaam Karta Hai.

SERP Kya Hai? SERP Kaise Kaam Karta Hai?

SERP Performance Improve Kaise Kare  यह है भी आप आज  इस पोस्ट के द्वारा जानेंगे। हम आपको यह सब बहुत ही सरल भाषा में समझाएँगे, आज के समय में इंटरनेट का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है। अगर हम किसी भी विषय के बारे में Search करना चाहते है तो उसके लिए हमें किसी ना किसी Website पर तो जाना होता ही है। आपको Internet पर बहुत सारे Pages मिल जाते हैं जहाँ से आप Search कर सकते है। यदि आप भी एक Blogger है तो आपको SERP के बारे में जानकारी होना जरूरी है।

दोस्तों इसके लिए आपको यह जानना बहुत ही आवश्यक है की SERP Kaise Kaam Karta Hai तो आइये चलिए दोस्तों SERP Performance Karne Ke Tarike के बारे में जानते है। अगर आप भी एक ब्लॉगर है तो के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको  हमारी यह पोस्ट What Is SERP In Hindi? अंत तक ज़रुर पढ़नी होगी। हमारी इस पोस्ट को शुरू से अंत तक पढने के पश्चात ही आपको इसकी संपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी।

SERP Kya Hai?

SERP का Meaning होता है की Search Engine में एक बार में Show होने वाला Page,  जैसे यदि आप Google पर कुछ Keyword Search करते है, तो जो पेज सबसे पहले आता है उस पेज  को हम SERP कहते है।

SERP में आपकी जो Rank है उसे Page Rank भी कहा जाता है। तो अगर आपके Page की Rank High है तो वह Search Result के First Page में ही Show करेंगे, जिससे आपकी Website पर ज्यादा लोग आएँगे।

SERP Full Form

इसकी फुल फॉर्म होती है Search Engine Results Pages

SERP Kaise Kaam Karta Hai

  • दोस्तों जितने भी SERP होते है वह एक दूसरे से थोड़े Unique होते है चाहे उन्हें एक ही Search Engine में Search किया जाए Keyword और Search Querries की सहायता से। दोस्तों ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सभी Search Engine उपयोग करने वालों के अनुभव के आधार पर अपने Result को प्रस्तुत करता है। SERP में दो Type के Content होते है पहला Organic Results और दूसरा Paid Results.
  • Organic Results उन तरह के पेजेस को कहते है जो Search Engine के Algorithm के According Show होते है। SEO Professional जो वेब Content को ऑप्टिमाइज़ करने मैं सक्षम है। जिसका website की Ranking को High करने में सबसे महत्वपूर्ण योगदान होता है। वह Organic Results के आधार पर ज्यादा काम करते है।
  • Paid Results में Result को Search इंजन में Show होने के पैसे दिए जाते है। Paid Results पहले बहुत ही Small होते थे। जैसे Text Based Advertisement होते थे जिन्हें आर्गेनिक Result पर Show किया जाता है। यह आर्गेनिक Result की अपेक्षा में बहुत Costly होते है।

SERP Performance Karne Ke Liye Tips

अपने Blog की Post को सर्च इंजन में High Rank पर लाने के लिए आप लोगो को नीचे दिए गए कुछ Tips को Follow करना है। तो चलिए दोस्तों जानते है SERP Performance Kaise Increase Kare:

Post Interlinking

दोस्तों आप अपनी Post में यदि पिछली पोस्ट का Link Add करते है जो New Post से Related होती है तो उससे भी आपका SERP Performance बहुत ही अच्छा होगा। आप किसी Post का Link दूसरी Post में Add करते है तो उस Post को Search करने पर दूसरी Post भी Show होगी। तो Search Engine में आपकी 2 पोस्ट Show  होगी जिससे आपको ज्यादा Traffic मिलेगा।

Use Robot.Txt File

इसका Work यह होता है की Search Engine में आपको आपकी Website का क्या Content दिखाना है और क्या नहीं दिखाना है मतलब यह है की आपको जो File Search में नहीं दिखानी है उसको हम No Index भी कर सकते है। यह ऐसी File होती है जो Blog को बनाने के साथ ही अपने आप Generate हो जाती है।

Referral Links

New Post को लिखने के पश्चात उसे Social Site पर शेयर करने से आपके Blog का Traffic बहुत ज्यादा बढ़ जाएगा। उसके  साथ-साथ  ही आपके Blog को SERP में High Rank मिलेगी। तो जब भी आप कोई सी नई Post Publish करते है तो उसे Social Site पर Share करे।

Seo Friendly Image

अपने Post में Image का इस्तेमाल करना अच्छा होता है, लेकिन Post के Image को Seo Friendly बनाना आवश्यक है। Post का इमेज SEO Friendly होगा तो आपके Blog का Organic Traffic बढ़ेगा।

Use Proper Meta Description

Visitor Meta Description लाइन को देखकर ही आपकी Post पर Click करता है। पोस्ट और Blog में Meta Tag का ध्यान रखे। Meta Tag ही Decide करता है की पोस्ट को किस Possition पर रखना है। तो Meta Description में Post के लिए आवश्यक और पोस्ट से सम्बन्धित Word’s का ही Use करे।

दोस्तों हम आशा करते हैं कि आपको हमारी यह पोस्ट बहुत ही पसंद आई होगी, इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको SERP के बारे में अच्छे से जानकारी दी है कि SERP Kya Hai और SERP Kaise Kaam Karta Hai दोस्तों हम आशा करते हैं, कि आपको यह पोस्ट अच्छे से समझ आई होगी अगर इस पोस्ट से संबंधित आपका कोई प्रश्न है तो आप हमसे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं इसके अतिरिक्त आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी है अभी आप कमेंट कमेंट करके हमें जरूर बताइएगा। धन्यवाद