SBI बैंक में अकाउंट कैसे खोले? पूरी जानकारी

Spread the love

SBI बैंक में अकाउंट कैसे खोले? (SBI Bank Me Account Kaise Khole)

जब भी कोई व्यक्ति के मन में पैसे की बात आती है तो उसके दिमाग में बैंक नाम का शब्द निश्चित तौर पर आता है, यू तो बैंक से हर कोई परिचित है कि यह क्या होता है लेकिन फिर भी यह जानना जरूरी है कि बैंक और वित्तीय संस्था को कहते हैं जो जनता से धनराशि जमा करने तथा ऋण देने का काम करता है । एक वक्त था जब कोई व्यक्ति बैंक में कुछ राशि जमा करने के लिए भी एक लंबी लाइन का हिस्सा बनता था जहां आमतौर पर लोगों को कई घंटे लाइन में खड़े होकर पैसा जमा करने का इंतजार करना पड़ता था , लेकिन बदलते दौर के साथ धीरे-धीरे बैंक ने भी अपने कई सुविधाओं में परिवर्तन किया और आज हर एक व्यक्ति घर बैठे पैसे की लेनदेन करने में सक्षम है ।

भारत में जब भी बैंक की बात की जाती है तो उनमें कई तरह के बैंक शामिल हैं, कई प्राइवेट बैंक है तो वहीं कई सारे सरकारी बैंक है। बहुत सारे लोगों को सरकारी बैंक पर ज्यादा भरोसा होता है प्राइवेट बैंक के तुलना में, लेकिन प्राइवेट और सरकारी बैंक दोनों ही अपने ग्राहकों को आज बराबरी की सुविधा देने लगी है और इसीलिए प्राइवेट और सरकारी बैंक में दिन-प्रतिदिन कॉन्पिटिशन बढ़ता जा रहा है ।

सरकारी बैंक की बात अगर हो तो उनमें सबसे प्रमुख बैंक की बात जरूर होती है,यानी कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया जिसे हम एसबीआई कहते हैं । यह बैंक भारत का ना सिर्फ सबसे बड़ा बैंक है बल्कि सरकारी बैंक भी है, यह बैंक जितना बड़ा है उतनी ही ज्यादा इसकी ग्राहक है ।

एसबीआई अपने ग्राहकों के लिए कई तरह की सुविधाएं मुहैया करवाती है, वर्तमान में हम सब कोरोनावायरस के संक्रमण से बचने के लिए अपना ज्यादा से ज्यादा वक्त घर में रहकर गुजार रहे हैं लेकिन इस दौरान भी पैसे की लेनदेन जारी है,

जिसके लिए पहले तो लोगों को बैंक जाना अनिवार्य होता था लेकिन अब स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के कारण लोगों को एक की सुविधा मिली है जिसके जरिए वह घर पर रहकर अपना बैंक अकाउंट खुलवा सकते हैं, और घर से बाहर निकलने से बचे रह सकते हैं , ऑनलाइन अकाउंट खोलने के कई फायदे हैं जिस में सबसे खास फायदा यह है कि आप कहीं पर भी रहकर अपना खाता एसबीआई में खुलवा सकते हैं और उसके लिए आपको बैंक खाने की जरूरत बिल्कुल भी नहीं पड़ेगी साथ में या आपकी कीमती वक्त को भी नष्ट होने से बचाएगा ।

दोस्तों बैंक का काम कई बार काफी पेचीदा हो जाता है जब आपके पास सही जानकारी ना हो तो । अगर आपके पास संपूर्ण जानकारी और डॉक्यूमेंट मौजूद है तो कुछ मिनटों के अंदर आप अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं ।

यह तो हमने आपको बताया कि एसबीआई में अपना अकाउंट खुलवाने का क्या फायदा है लेकिन अगर आप किसी और बैंक में भी अपना अकाउंट खुलवाना चाहते हैं और अपने पैसे को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो उसके लिए आपको यह पोस्ट पढ़ना जरूरी है, आइए जानते हैं कि आप किस तरह किसी भी बैंक में अपना खाता खुलवा सकते हैं ।

दोस्तों किसी भी बैंक में अपना खाता खुलवाने के लिए आपको कुछ प्रक्रिया का पालन करना अत्यंत आवश्यक है और उसके लिए यह जरूरी है कि आप यहां बताए गए जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें और उसका पालन करें ।

किसी भी बैंक में अपना खाता खोलने के लिए आपसे कुछ विशेष डॉक्यूमेंट मांगा जाता है जो कि आप को हर हाल में बैंक को मुहैया करवाना होगा और उसके बाद ही वह सारे डॉक्यूमेंट आप के फॉर्म के साथ अटैच करके बैंक में जमा किए जाएंगे ताकि आप वहां अपना खाता खुलवा सके ।

आइए जानते हैं कि आपको किन किन डॉक्यूमेंट का जरूरत पड़ेगा बैंक में खाता खुलवाने के लिए।

बैंक में खाता खुलवाने के लिए आपको इन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी – 

  • साझा पत्र
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • निगमन प्रमाण पत्र
  • एड्रेस प्रूफ जैसे कि बिजली बिल राशन कार्ड।
  • पहचान पत्र – आधार कार्ड , पैन कार्ड

इन सभी डॉक्यूमेंट के जरिए आप किसी भी बैंक में अपना खाता खुलवा सकते हैं, चाहे वह संयुक्त खाता हो या फिर चालू खाता या करंट अकाउंट, यह कुछ डॉक्यूमेंट ऐसे जो कि हर बैंक में निश्चित तौर पर आप से मांगे जाएंगे इसीलिए अगर आप एसबीआई, बैंक ऑफ बड़ौदा, उत्कर्ष बैंक , एचडीएफसी बैंक ,ग्रामीण बैंक इत्यादि, कहीं भी खाता खुलवाना चाहते हो तो निश्चित तौर पर यह सारे डाक्यूमेंट्स लेकर ही आप बैंक जाएं और अपना बैंक अकाउंट खुलवाएं ।

आइए अब आपको कौन सा खाता कैसे खुलता है यह भी बताएं क्योंकि कई बार लोग यह सोचते हैं कि अलग-अलग खाता के लिए अलग-अलग डॉक्यूमेंट चाहिए होगा या फिर हर खाता का अपना कुछ नियम होगा, इसलिए यह जरूरी है कि आप हर खाते के बारे में जानकारी अपने पास रखें और जरूरत पड़ने पर उसका उपयोग करें ।

चालू खाता खोलने की प्रक्रिया

अगर आप किसी भी बैंक में अपना चालू खाता खुलवाने चाहते हैं तो, आपको हमने जितने भी डॉक्यूमेंट बताए हैं उन सभी का एक एक कॉपी जेरॉक्स लेकर आप को बैंक जाना होगा और खाता खोलने का फॉर्म लेना होगा । फॉर्म में पूछे गए हैं सवाल को सही तरीके से सही जानकारी के साथ भरे और उसे जमा कर दे । आजकल हर एक बैंक ऑनलाइन खाता खोलने की फैसिलिटी दे रही है और इसके जरिए आप घर बैठे भी खाता खोल सकते हैं ।

संयुक्त खाता खुलवाने के लिए क्या करना होगा ?

अगर आप संयुक्त खाता यानी कि जॉइंट अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो , और व्यक्तिगत रूप से खाता खुलवा रहे है या किसी संस्था के नाम पर, दोनों के साथ दो या दो से अधिक लोग मिलकर जॉइंट करंट अकाउंट भी खुलवा सकते है।  ध्यान रखें कि जब आप खाता खुलवाने का फॉर्म भर रहे हो तो, उस वक्त आपको सभी हिस्सेदारों की जमा राशि में भूमिका और लेन-देन के अधिकार भी उसमें लिखना होते है। ज्वाइंट करंट अकाउंट खुलवाने के लिए उसमें सभी खाता धारक के डाक्यूमेंट्स और फ़ोटो जमा करने होते है।

आजकल हर एक बैंक इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा दे रही है जिसके जरिए आप कहीं पर भी बैठे अपने बैंक से जुड़े हर काम को कर सकते हैं चाहे वह पैसे की लेनदेन हो या फिर घर बैठे लोन लेने की सुविधा,या फिर घर बैठे बैंक अकाउंट खोलना यह सब कुछ आज इंटरनेट बैंकिंग के जरिए मुमकिन है । इस ब्लॉग के जरिए हमने आपको यह बताया कि किस तरह आप बैंक में जरूरी डॉक्यूमेंट के साथ अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं और साथ ही कौन सा अकाउंट खुलवाने के लिए आपको किस किस प्रक्रिया का पालन करना जरूरी है, इस ब्लॉग को पढ़ने के बाद आपके पास बैंक से जुड़ी पूरी जानकारी मौजूद है और अब आप इसके जरिए किसी भी बैंक में अपना अकाउंट आसानी से खुलवा सकते हैं ।


Spread the love
error: Content is protected !!