प्रोसेसर क्या है और ये कैसे काम करता है?

Spread the love

Processor Kya Hai?

दोस्तों अगर आप एक computer, mobile या smartphone use करते हो तो अपने Processor का नाम तो ज़रूर सुना होगा, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है की आख़िर Processor क्या है? इसका इस्तेमाल, उपयोग और फ़ायदे क्या है? किसने बनाया? प्रोसेसर के प्रकार? अगर नही! तो आज इस लेख में हम प्रोसेसर के बारे में डिटेल से जानिंगे। दोस्तों मोबाइल हो या कंप्यूटर डिवाइस! यदि इनकी ताकत का अंदाजा लगाना हैं तो सबसे पहले हमें प्रोसेसर की जानकारी रखनी होगा! कि कौन सा प्रोसेसर इस डिवाइस में लगा हुआ है! दोस्तों यदि आप टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी रखते हैं तो आपको प्रोसेसर की अहमियत पता होगी! तथा जब भी आप मोबाइल या कंप्यूटर खरीदते होंगे तो उसमें प्रोसेसर के बारे में जरूर जानकारी लेते होंगे !

परंतु यदि आपको नहीं पता है कि प्रोसेसर क्या है? प्रोसेसर कितने प्रकार के होते हैं? और आपके डिवाइस में प्रोसेसर का क्या फायदा होता है! तो कोई बात नहीं क्योंकि आज के इस लेख को अंत तक पढ़ने के बाद आपको प्रोसेसर के बारे में कई सारी जानकारियां मिल जाएगी!
दोस्तों इस प्रोसेसर शब्द का इस्तेमाल अक्सर कंप्यूटर डिवाइस के लिए अधिक किया जाता है! क्योंकि कंप्यूटर में CPU, Ram, प्रोसेसर आदि बेहद महत्वपूर्ण उपकरण होते हैं इसलिए आज तकनीकी के इस युग में हमें इन उपकरणों के बारे में जानकारी होना बेहद जरूरी है!
दोस्तों आज के बाद आप जब भी कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस खरीदेंगे! तो उसमें इस्तेमाल होने वाले प्रोसेसर की की जानकारी जरूर लेंगे! दोस्तों चलिए हम बिना समय नष्ट किये बगैर सबसे पहले जान लेते हैं प्रोसेसर (Processor) क्या है?

प्रोसेसर क्या है? (What Is Processor In Hindi)

प्रोसेसर एक प्रकार की chip होती है यह chip मोबाइल, टैबलेट कंप्यूटर लैपटॉप आदि डिवाइस में लगी रहती है. तथा कंप्यूटर के motherboard में चिप के रूप में लगी होती है. यहाँ आपका जानना जरूरी है कि प्रोसेसर को main प्रोसेसर तथा CPU अर्थात सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट के नाम से भी जाना जाता है. यह हार्डवेयर तथा सॉफ्टवेयर के बीच होने वाली सभी गतिविधियों को समझता है.
उदाहरण के तौर पर आप इसे कुछ इस तरह समझ सकते हैं एक व्यक्ति आपसे बात करना चाहता है जिसे केवल अंग्रेजी भाषा आती है परंतु आपको हिंदी भाषा आती है इस स्थिति में आपको एक दूसरे से बातें करने में कठिनाई होगी! परन्तु यदि आपको अंग्रेजी भाषा आती है तो आप एक दूसरे से बातचीत कर सकते हैं! इस स्तिथि में अंग्रेजी भाषा एक दूसरे को समझने का माध्यम होगी!

ठीक उसी तरह कंप्यूटर तथा हमारे बीच का माध्यम processor होता है! प्रोसेसर हमारे द्वारा दिए गए कमांड या निर्देशों को कंप्यूटर तक पहुंचाता है जिसके बाद कंप्यूटर उन task को पूरा करता है!

प्रोसेसर हमारे कंप्यूटर में सभी इनपुट, आउटपुट आपरेशन को पूरा करता है! दोस्तों इस प्रक्रिया को हम विस्तारपूर्वक समझें तो जब आप कंप्यूटर को कोई कमांड/निर्देश देते हैं वह input कहलाता है! और आपके दिए गए कमांड को कंप्यूटर process करता है तो यह प्रक्रिया processing कहलाती है और उसके बाद कंप्यूटर जो result show करता है! उसे output कहा जाता है!

दोस्तों उदाहरण के लिए आप माइक्रोसॉफ्ट excel को अपने कंप्यूटर में ओपन करना चाहते हैं! तो जब आप excel पर क्लिक करते हैं तो यह इनपुट कहलाता है! मतलब आपने सॉफ्टवेयर को ओपन करने का निर्देश दिया है। अब आपके कंप्यूटर में माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल कितने समय में ओपन होता है! यह समय processing time होता है! और अंत में जब excel software ओपन होता है तो वह output कहलाता है!
अतः जितना अधिक शक्तिशाली आपका प्रोसेसर होगा! आपके कंप्यूटर की परफॉर्मेंस बेहतरीन होने के अवसर बढ़ जाते हैं! इसलिए हमेशा एक बेहतरीन ब्रांड का प्रोसेसर इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

प्रोसेसर के प्रकार ?

दोस्तों मार्केट में कहीं सारे प्रोसेसर उपलब्ध हैं! अब ऐसे में यदि आप नया कंप्यूटर, लैपटॉप या अपने मदरबोर्ड को अपग्रेड करवाने के बारे में सोच रहे हैं! तो एक बार कौन-सा प्रोसेसर लेना है इस विषय में थोड़ा सोच लीजिए!!

क्योंकि आप एक बार जिस प्रोसेसर को select कर मदरबोर्ड में इंस्टॉल कर लेंगे! वह प्रोसेसर भविष्य में आपके कंप्यूटर की परफॉर्मेंस, स्पीड को निर्धारित करेगा आमतौर पर दो कंपनियां मुख्यतः माइक्रोप्रोसेसर को मैन्युफैक्चर करती हैं! intel और AMD (Advanced Micro Devices) यह दोनों कंपनियां आज भी क्वालिटी तथा परफॉर्मेंस के आधार पर मार्केट में छाई हुई हैं!

तथा यूज़र्स द्वारा सबसे अधिक इस्तेमाल की जाती हैं! इंटेल के डेस्कटॉप CPU अर्थात प्रोसेसर के नाम celeron, pentium तथा core हैं जबकि Amd के डेस्कटॉप प्रोसेसर Sempron, Athlon & Phenom हैं! intel ने Celeron M, Pentium M and Core मोबाइल प्रोसेसर को notebooks के लिये बनाया हैं!! जबकि AMD के मोबाइल प्रोसेसर Sempron and Athlon तथा turian मोबाइल version में इस्तेमाल होते हैं!

Processor कैसे काम करता है ?

  • प्रोसेसर का मुख्य काम Execute करना है जो चार चरणों में काम करता है।
  • Processor Program Counter को यह देखने के लिए चेक करता है कि अगली बार कौन सा निर्देश चलाना है।
  • Program Counter एक मेमोरी वैल्यू को Fetch करता है जहां आने वाले अगले दिशानिर्देश होते हैं।
  • इसके बाद Processor इस मेमोरी लोकेशन से इंस्ट्रक्शन वैल्यू को लाता है।
  • जब एक बार इंस्ट्रक्शन Fetch हो जाता है उसके बाद इसे Decode और Execute किया जाता है।
  • जब यह एक बार पूरा हो जाता है तब Processor अगले दिशानिर्देश को खोजने के लिए वापस से Program Counter पर चला जाता है।
  • यह प्रक्रिया प्रोग्राम समाप्त होने तक चलती रहती है।

Processor में Core क्या होता है ?

जब हम लैपटॉप अथवा कंप्यूटर खरीदते हैं तो हमें सुनने मिलता है कि लैपटॉप या कंप्यूटर Single Core, Dual Core, Quod Core, hexa core, octa core, deca Core का है लेकिन आखिर यह Core होता क्या है?
Core Processor में लगा हुआ एक Part होता है यह किसी भी काम को परफॉर्म करने के लिए task करता है। तो इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि जितने ज्यादा Core होंगे आपका प्रोसेसर उतना ज्यादा ही Multitasking बिना किसी रूकावट के कर पाएगा।
आशा करता हूँ कि प्रोसेसर के बारे में सारी जानकारी मिल गयी होगी फिर भी कुछ छुट गया हो तो आप कमेंट सेक्शन में कमेंट कर बता सकते हैं | आपका दिन शुभ हो | धन्यवाद !


Spread the love
error: Content is protected !!