प्रमाणीकरण अधिकारी (Probationary Officer) कैसे बने? योग्यता, सैलरी

Spread the love

प्रमाणीकरण अधिकारी – SBI Po Officer Kaise Bane?

बैंक पीओ यानी प्रोबेशनरी ऑफीसर अर्थात परिवीक्षाधिन अधिकारी।  बैंकिंग की परीक्षा पास करने के बाद आप बैंक में 2 साल तक इस पद पर होते हैं वह आपका प्रशिक्षण काल यानि ट्रेनिंग पीरियड होता है।  उसके बाद आपको बैंक के सहायक प्रबंधक असिस्टेंट मैनेजर के रूप में प्रतिष्ठित पद दिया जाता है। सहायक प्रबंधक ग्रेड वन रैंक का अधिकारी होता है जिसे जूनियर मैनेजर भी कहा जाता है

प्रमाणीकरण अधिकारी कैसे बने? (Probationary Officer in Hindi)

प्राइवेट या सरकारी बैंक में प्रोबेशनरी अधिकारी बनने के लिए आपको  उससे संबंधित भर्ती परीक्षा से गुजरना होता है उसके लिए कड़ी मेहनत करना पड़ती है अच्छी पढ़ाई करनी होती है।  इससे संबंधित दो निम्नलिखित परीक्षाएं हैं जैसे कि पियो एंट्रेंस एग्जाम और आईबीपीएस की सरकारी परीक्षा यानी प्रतियोगी परीक्षा इंदौर परीक्षाओं के लिए हमें विशेष तैयारी करनी होती है,

सिलेबस का ध्यान पूर्वक अध्ययन करना पड़ता है पढ़ाई के लिए एक समय सारणी बनानी होती है और उनका नियमित पालन करना पड़ता है स्नातक यानी ग्रेजुएट की पढ़ाई पूरी करने के बाद लगभग 6 महीने से 1 साल तक अच्छी खासी तैयारी करने के बाद हम प्रतिभागियों को इन दो प्रवेश परीक्षाओं के लिए बैठना चाहिए अच्छी तैयारी होने पर हम परीक्षा को निकाल भी लेते हैं। एक बात पर गौर करना होगा कि प्राइवेट बैंकों के लिए पीओके पद के लिए डायरेक्ट नियुक्ति भी होती है इसके लिए हमें यानी प्रतिभागी को किसी प्रतिष्ठित संस्थान या विश्वविद्यालय से एमबीए की पढ़ाई करनी होती है और उसके बाद साक्षात्कार को सफलतम तरीके से पास करने पर प्राइवेट बैंकों में इस अधिकारी पद पर प्रतिभागी नियुक्त हो सकता है।

प्रतियोगी को किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से स्नातक अथवा ग्रेजुएशन डिग्री या उसके सामान कोई अन्य डिग्री जो भारत सरकार द्वारा मान्यता दी गयी हो।

जो अभ्यर्थी स्नातक यानि ग्रेजुएशन के अंतिम वर्ष में हैं या आखरी सत्र में है वह भी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते है। इसके लिए यह जरूरी है कि ऐसे अभ्यार्थियों को साक्षात्कार यानि इंटरव्यू के समय प्रमाणपत्र देना होगा कि उन्होंने ग्रेजुएशन कि निर्धारित की गई तिथि से पहले पूरी कर ली है, अधिकारिक सूचना के साथ ही निर्धारित तिथि की भी घोषणा कर दी जाएगी।

जिन अभ्यार्थियों के पास IDD का प्रमाणपत्र है वह चार्टर्ड एकाउंटेंट के लिए आवेदन दे सकते है परंतु इसके लिए भी यह यह आवश्यक है कि उनकी यह डिग्री निर्धारित की गई तिथि से पहले पूरी हो कर ली गयी है।

आयु सीमा: न्यूनतम उम्र – 21 ( निर्धारित तिथि के अनुसार)

अधिकतम उम्र – 30 ( निर्धारित तिथि के अनुसार।

एसबीआई पीओ एंट्रेंस एग्जाम परीक्षा पैटर्न।

 एसबीआई पीओ परीक्षा तीन चरणों विलियम्स यानी प्राथमिक परीक्षा मेंस यानी मुख्य परीक्षा तथा ग्रुप स्टडी वह साक्षात्कार पर आयोजित की जाती है।

प्रेलिमस् एक्सम यानि प्राथमिक परिक्षा online आयोजित की जायेगी। इसका समय काल होगा एक घंटा जिसमें कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रश्नपत्र तीन खंड में विभाजित रहेगा जिनके अलग अलग समय सीमा निर्धारित किए जाएंगे।

क्र सं विषय प्रश्नों की संख्याकुल अंकअवधि
1 भाषा अंग्रेजी303020 मिनट
2 संख्यात्मक अभियोग्यता353520 मिनट
3 तार्किक योग्यता353520 मिनट
कुल10060 मिनट

प्रत्येक विषय में न्यूनतम अंक अर्जित करना अनिवार्य है। इसमें कोई अलग से कट ऑफ लिस्ट नहीं प्रदर्शित किया जाता।  प्राथमिक परीक्षा में पास होने वाले अभ्यार्थी मुख्य परीक्षा के लिए चयनित किए जाते हैं।

मुख्य परीक्षा: मुख्य परीक्षा को 200 अंकों का होता है।  यह है बहुविकल्पीय प्रश्न होते हैं उसके साथ साथ 50 नंबर का  संक्षेप में उत्तर लिखने के लिए प्रश्न भी पूछा जाता है।  यह परीक्षा ऑनलाइन होगी। इस परीक्षा के लिए नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी प्रतीक गलत उत्तर के लिए एक चौथाई अंक काट लिया जाएगा।

मुख्य परीक्षा निकाल लेने के बाद प्रतिभागी साक्षात्कार ग्रुप डिस्कसन के लिए चयनित होगा  पहले ग्रुप डिस्कसन  के लिए 20 अंक और फिर साक्षात्कार के लिए 30 अंक निर्धारित किए गए हैं।

परीक्षा सिलेबस

 एसबीआई पीओ के द्वारा इस प्रकार की त्रिस्तरीय परीक्षा 2015 में आरंभ हुई। आपको बता दें कि प्रायः पियो एसबीआई का पाठ्यक्रम समान रहता है जो कि नीचे आपको बताए गए हैं।

प्राथमिक परीक्षा के लिए सिलेबस

  • अबिलिटी क्वानटेटिव एप्टीट्यूड इंग्लिश भाषा
  • लॉजिकल रेसनिंग सिंप्लिफिकेशं रीडिंग कंप्रेहेन्शन
  • अल्फानूमेरि सीरीज प्रॉफिट & लॉस क्लोज़ टेस्ट

रैंकिंग/डिरेक्शन

  • अल्फाबेट टेस्ट मिक्स्चर &अलीगेशन परा जुम्ब्लेस
  • डाटा सफीसीएंसी सिंपल इंटरेस्ट & कंपाउंड
  • इंटरेस्ट & सुर्डिं & इंडिसेस विविध अर्थ / एर्यां स्पोर्टिंग
  • कॉडेड इनक़्वालिटिकवर्क & टाइम फिल् इन द ब्लांक्स – सिलिंडर, कोण, स्फेयर paragraph कंप्लेशन
  • ताबुलेशन Data Interpretation

सेलोजिस राशन & परसेंटेज

  • Blood Relations Number सिस्टेंस्
  • Input-Output सेक्वेंस & सीरीज

Coding-Decoding        पर्मुताटीओना, कंबिनेशन & प्रोबैबिलिटी

मुख्य परिक्षा के लिए सिलबस्

रिजनिंग : शाब्दिक रेसनिंग,  डबल लाइन अप कोडिंग डिकोडिंग  linear सेटिंग अरेंजमेंट,  क्रिटिकल रेसनिंग।

डेटा अनालिस् इंटर पिटेशन: पी चार्ट बार चार्ट, ताबुलर ग्राफ रेडर ग्राफ इसके साथ-साथ अंग्रेजी भाषा का गाना बेसिक बैंकिंग जानकारी अर्थव्यवस्था की जानकारी और सामान सभी का की जानकारी। परीक्षा की तैयारी के लिए टाइम टेबल समय सीमा मानसिक संतुलन सेहत इत्यादि पर भी अभ्यर्थियों को ध्यान देना चाहिए और अच्छा खासा समय निकाल कर के तैयारी करनी चाहिए इसलिए के माध्यम से हमने बैंकिंग संबंधित पीओ पद के लिए कैसे चयनित तो पूछ सकते हैं इसकी जानकारी प्राप्त की उसके साथ साथ एसबीआई पीओ बैंकिंग परीक्षा 2020 से संबंधित भी जानकारी हमने प्रदान की।


Spread the love