पेटीएम प्रोमो कोड क्या है? पेटीयम से पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी

Spread the love

Paytm पैसे कैसे कमाए? Paytm Promo Code Kya Hai

पेटीएम एक भारतीय इलेक्ट्रॉनिक पैमेंट कंपनी है और इसका पूरा नाम पे थ्रू मोबाइल है। पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा जी हैं।पेटीएम को ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज क   वेबसाइट के रूप में अगस्त 2010 को लांच किया गया था और बाद में यही ऑनलाइन बैंक बन गया यह भारत का सबसे विश्वसनीय ऑनलाइन बैंकिंग माध्यम है।पेटीएम एप  मौजूदा समय में हर किसी के मोबाइल में आपको देखने को मिल जाएगा क्योंकि पेटीएम हमें पेटीएम वॉलेट का सुविधा भी देता है  जिसके माध्यम से हम और आप मोबाइल रिचार्ज, टिकट बुकिंग, बिल पैमेंट,डीटीएच रिचार्ज, इत्यादि कामों को बहुत ही आसानी से कर पाते हैं।पेटीएम मोबाइल वॉलेट के सहायता डिजिटली पैमेंट करना बहुत ही आसान होता है। अपनी लाइफ को कैशलेस बनाने के लिए हमें पेटीएम का उपयोग अवश्य करना चाहिए।यदि आपके पास स्मार्टफोन है और आप पेटीएम का इस्तेमाल अपने स्मार्टफोन में पेटीएम का उपयोग आसानी से कर सकते हैं।क्योंकि पेटीएम का ऑनलाइन बैंकिंग सिस्टम बहुत ही सरल और बहुत ही सिंपल है।

पेटीएम का उपयोग करना एकदम सरल है  सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन  में प्ले स्टोर पे जाके  एप्स डाउनलोड करके इंस्टॉल करना होगा और फिर अपने मोबाइल नंबर से इसे रजिस्टर करना होगा।जैसे ही आप मोबाइल नंबर से पेटीएम को रजिस्टर करेंगे आप पेटीएम को इस्तेमाल करने के लिए मान्य हो जाएंगे  और बैंकिंग सिस्टम का पूरा लाभ लेने के लिए बाद में आपको पेटीएम फुल केवाईसी करनी  होगी।KYC भी फ्री में ही होता है लेकिन इसके लिए आपको पेटीएम स्टोर पर ही जाना होगा एक बार केवाईसी हो जाने के बाद आप पेटीएम का  उपयोग निरंतर कर पाते हैं।

पेटीएम से पैसा कमाना

पेटीएम के माध्यम से सभी तरह के ट्रांजैक्शन पर हमें कैशबैक मिलता है और उसी कैशबैक से हमारा बचत होता है जैसे कि मान लो आपने किसी वस्तु की खरीदारी की तो उसका जो कैशबैक में मिलता है वह हमारा बचत तो होगा।जब आप किसी भी प्रकार की खरीदारी करते हैं,उसके बाद आपको एक कूपन के प्राप्त होता है। जो की एक फ्री रिचार्ज होता है,उसके माध्यम से आप किसी भी प्रकार का टिकट कोई अन्य वस्तु खरीद करके कैशबैक प्राप्त कर लेते हैं। ध्यान ये एक औफर के रूप में उसमें कैशबैक की राशि संख्या आगे पीछे भी रहती है  तो कोई भी ट्रांजैक्शन करने के पहले आप उसका कैशबैक जरूर चेक करें  आप जितना अधिक पेटीएम का उपयोग करते हैं तो इन कैशबैक के द्वारा आप पेटीएम से अच्छा खासा पैसे कमा सकते हैं।

अगर आपके पास किसी प्रोडक्ट है दुकान है तो आप अपने दुकान के किसी भी प्रोडक्ट को पेटीएम पर अपलोड करके बेच सकते हैं।

इसके लिए आपको पेटीएम सेलर पार्टनर प्रोग्राम मे ज्वाइन करना होगा और आप यहां पर फ्री अकाउंट बनाकर अपने प्रोडक्ट को अच्छे दाम में सेल कर सकते हैं।जब आप अपने प्रोडक्ट को पेटीएम पर अपलोड करेंगे और कोई पेटीएम पर कोई सामान खरीदने आएगा और उसको आप का प्रोडक्ट अच्छा लगेगा तो ऐसे मे आपके सामान की विक्री भी होगी।

पेटीएम प्रोमो कोड

पेटीएम प्रोमो कोड माध्यम एक ऐसी सुविधा है जो इंडिया में सर्वाधिक उपयोग में लाई जाती है।

यह सुविधा लगभग आपको हर दुकान में देखने जाएगी और उपयोग करते हुए को मिल जाएगी।

आप अपने जितने भी ट्रांजैक्शन तो प्रोमो कोड का यूज करते हैं तो है उसमें कैशबैक प्राप्त होता है।प्रोमो कोड प्रोमोशनल कोड और लेटर से मिलकर बनता है।जो कंप्यूटर के माध्यम से जनरेट होता है। इसके उपयोग से डिजिटली ट्रांजैक्शन करते समय आप कई तरह के लाभ प्राप्त कर सकते हैं। प्रोमो कोडस् एकॉमर्स साइट और ऑनलाइन स्टोर के माध्यम से प्रकाशित होते हैं। जब ऑनलाइन क्यों करता है इसका इस्तेमाल कम करते हैं तो तो कंपनी प्रचार-प्रसार बढ़ाने के लिए ऐसे छूट ग्राहकों को देती है। जो को प्रोमो कोड के माध्यम से ही दिए जाते हैं।

प्रोमो कोड्स के उपयोग करने के कई फायदे हैं

इनका उपयोग किसी भी प्रकार का बिल भरने फिल्मों के टिकट बुक करने  और ऑनलाइन शॉपिंग करने इत्यादि जगहों पर उपयोग में लाने पर आपको डिस्काउंट के साथ कैशबैक प्राप्त होता है। यदि कुल मिलाकर के कहा जाए तो प्रोमो कोड से हमें कई तरह के लाभ कैशबैक के रूप में मिलते हैं। तो हमें इसका लाभ लेने के लिए प्रोमो कोड का उपयोग अवश्य करना चाहिए।

प्रोमो कोड का उपयोग

अगर आप इस बात को लेकर परेशान है, कि ट्रांज़ैक्शन करते वक्त प्रोमो कोड कैसे डाले तो इनका यूज करना काफी आसान है।इनके उपयोग संबंधी जानकारी क्रमवार नीचे दी गयी है।

1) जब आप  पेटीएम से कोई ट्रांज़ैक्शन करते है तो उस समय वहां पर एक विकल्प दिखाई देता है  क्या तुम्हारे पास प्रोमो कोड है? उदाहरण के लिये मोबाइल रिचार्ज करते वक्त जब आप फोन नंबर और अमाउंट डालकर प्रोसीएड तू रिचार्ज पर क्लिक करते है, तो अगले पेज पर प्रोसीएड तू पे करने से पहले आपको इसका विकल्प दिखाई देगा।

2) इसके बाद उस कूपन कोड को डालकर आप डन पर क्लिक करे।आपका प्रोमो कोड सक्रिय हो जाएगा।

पेटीएम से अलग-अलग तरीकों से पैसे कमाए जाते हैं जिनके बारे में हमने ऊपर लेख में संक्षेप में चर्चा की,हमने ये भी जाना पेटीएम के माध्यम से पैसे कैसे कमा सकते  और उसके साथ साथ पेटीएम का सबसे महत्वपूर्ण अंग प्रोमो कोड पर भी एक संक्षिप्त विश्लेषण किया।

हम आशा करते हैं कि  पेटीएम पेटीएम से पैसे कमाने की जानकारी और प्रोमो कोड संबंधित जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी। और आप इसका उचित लाभ भी उठाएंगे।


Spread the love