पैन कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें यहां जाने पैन कार्ड स्टेटस चेक करने का तरीका

Spread the love

पैन कार्ड स्टेटस चेक करने का तरीका बहुत ही सरल है आज हम आपको इसको चेक करने का तरीका बताते हैं आज के टाइम में लगभग हर किसी के पास पैन कार्ड है बिना पैन कार्ड के अब किसी भी बैंक में आपका खाता खोलना लगभग ना के बराबर है पैन कार्ड इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से जुड़ा है या आज के आय और व्यय के बारे में जानकारी रखता है.

Pan Card Status Kaise Check Kare?

पैन कार्ड एक परमानेंट अकाउंट नंबर होता है जिसमें 10 नंबर की संख्या होती है यह पैन कार्ड धारक या आयकर दादा की पहचान करने में मदद करता है हमारे देश की सरकार ने इनकम टैक्स भरने और चोरी को रोकने के लिए एक फैसला लिया है इसमें हर बैंक अकाउंट धारी और बैंक में नया अकाउंट खोलने के लिए आपके पास पेन होना अनिवार्य है बैंक में आपको 50000 के ऊपर की लेनदेन करने पर भी पैन कार्ड की जरूरत पड़ती है तथा यह आपके पहचान पत्र में भी काम आता है।

इसका एक स्टेटस चेक करने के लिए 2  2 तारी का है पहला जिसे आप ऑनलाइन से कर सकते हैं दूसरा आप अपने मोबाइल में एप्लीकेशन के सहारे इसका स्टेटस चेक कर सकते हैं।

सबसे पहले हम आपको बताते हैं इसे आप ऑनलाइन कैसे चेक कर सकते हैं अभी एनएसडीएल की वेबसाइट से इसको चेक कर सकते हैं सबसे पहले आप एनएसडीएल की वेबसाइट को ओपन करिए इसके बाद एप्लीकेशन टाइप में न्यू पैन को सेलेक्ट करें आपके पास एक एक्नॉलेजमेंट नंबर होगा अब इसमें आपको वह नंबर दर्ज करना होगा एक्नॉलेजमेंट नंबर आपको पैन कार्ड आवेदन के समय मिलता है एक नॉलेज में नंबर डालने के बाद आप सबमिट पर क्लिक करेंगे जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करते हैं यदि आप का पैन कार्ड जारी हो चुका है तो आपको पैन कार्ड से जुड़ी सारी डिटेल आपके सामने  होगी।

दूसरा तरीका यूटीआई वेबसाइट से आप पैन कार्ड स्टेटस को चेक कर सकते हैं आप गए यूटीआई  यूटीआई पर जाइए उसमें आपको एप्लीकेशन नंबर भरना पड़ेगा यह आपके पास पैन कार्ड नंबर है तो पैन कार्ड नंबर डालिए या अपने नाम और जन्मतिथि से भी इसका इन स्टेटस चेक कर सकते हैं।

पैन कार्ड आज के समय में सबके लिए जरूरी हो गया है बिना इसके आप  बैंकिंग क्षेत्र में लगभग बेकार है इसके बारे में जानकारी रहना अति आवश्यक हो गया है।


Spread the love