Skip to content

NEET Kya Hai? NEET की फुल फॉर्म क्या होती है पूरी जानकारी हिंदी में पाए

NEET Kya Hai NEET की फुल फॉर्म क्या होती है पूरी जानकारी हिंदी में पाए

NEET Kya Hai – राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा क्या है?

आज की हम शिक्षण शैली में राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा NEET Kya Hai की पूरी जानकारी जानने वाले है आप । राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा साल में एक बार होता है। आपको ये जानने में उत्सुकता होती होगी की ये परीक्षा कौन से विद्यार्थी देते है या कौन से विद्यार्थी को ये परीक्षा देनी चाहिए। जो विद्यार्थी भारत के है या बहार के है ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन के लेवल के प्राच्य चिकित्सा पाठ्यक्रम करना चाहते है मेड प्रवेश परीक्षा के अनुसार ही विद्यार्थी को महाविद्यालय में प्रवेश दिया जाता है अगर आप प्राच्य चिकित्सा में प्रवेश पाना चाहते हो चाहे वो ग्रेजुएशन के लेवल का हो या पोस्ट ग्रेजुएशन के लेवल का आप मेड प्रवेश परीक्षा की तयारी बहुत पाहिले से ही शुरू कर दीजिये।

ये परीक्षा ऑफलाइन होता है एक तो होता है राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा UG, और दूसरा होता है राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा PG अब आप इस दुभिधा में होंगे की आपको राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा UG की तयारी करनी है या PG की इसकी भी दुबिधाये हम आपकी दूर कर सकते है कुछ ही पल में। आइये NEET Kya Hai इसको विस्तार से समझाते है.

अगर आप कक्षा 12 के बाद मेडिकल का कोर्स करना चाहते हो तो आप राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा कर सकते हो जैसे की MBBS, BDS, BAMS, BHMS, आदि इन सभी में प्रवेश लेने के लिए आपको करनी होगी UGS की तयारी। अगर आप जानना चाहते हो राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा की तयारी कोन से छात्र करते है तो जुड़े रहिये हमारी जानकारी के साथ। जो छात्र मेडिकल डेंटल कोर्स पोस्ट ग्रेजुएशन करना चाहते है उनको PG की तयारी करनी होती है MS, MD PG में आते है। UGC की परीक्षा मई में होती है और PG की परीक्षा जनवरी में होती है। राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा UGC की परीक्षा इस बार नहीं हुआ है करोना की बीमारी के चलते।

आपको सबसे एहम बात बताना चाहती हूँ की राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा के लिए क्या क्या योगिता होनी जरुरी है एक छत्र के लिए। सबसे पाहिले एक छात्र के पास भारतीय नागरिकता होनी बहुत ज्यादा जरुरी है। इंडियन ही राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा को प्राप्त करने में सक्षम होता है।

छात्र को बारभी पास होना अत्यावश्यक है। 12 कक्षा में आपके पास बायोलॉजी फिज़िक्स और कमेस्ट्री होना भी जरुरी है ये बहुत ज्यादा जरुरी है। इसके लावा अगर बायोलॉजी ऑप्शनल बिषय पड़ा है तो इसमें ये भी आपके काम आ जायेगा। राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा के लिए 12 कक्षा में आपके पास 60 परसेंट नंबर होना जरुरी है। जो छात्र ST,OBC,SC, होते है उनके नंबर 12 कक्षा में 45 परसेंट होना चाहिए। अपंगता छात्र ST,OBC,SC, के लिए 40 परसेंट नंबर होना जरुरी है।

NEET की फुल फॉर्म क्या होती है ?

NEET की फुल फॉर्म होती है राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा। जिन बच्चो को भविस्य में एक सपना संजोये बैठे होते है मेडिकल में जाने का डॉक्टर बनने का या सर्जिकल बनने का वो बच्चा इसके लिए एक एग्जाम देता है UGC का जिसमे वो सफलता पाने के बाद खुद को डॉक्टर का नाम दे सकता है। अगर आप इसके परीक्षा की तयारी करना चाहते हो तो बहुत से ऑप्शन आपके पास होते है इसके लिए किसी भी कोचिंग सेण्टर में जा कर आप तयारी कर सकते हो।

जो बेसिक किताबे है उनको आप बार बार पढ़िए ताकि आपकी बैसिक डाउट का समाधान होता है। हम आपको इस एग्जाम की तयारी के लिए सही उपाए बता रहे है। इसके लावा आप NCRT का सहारा लीजिये और उसका सहारा ले कर आप बहुत अच्छा रिजल्ट पा सकते है NCRT में वो सब होता है जो इस एग्जाम में आता है।

इससे भी आसान और अच्छा तरीका ये है की आप प्रीवियस एग्जाम में जो प्रसन पत्र आपको मिले है उनको ले कर बैठिये और उनको जितना ज्यादा हो सके सुलझाने की कोसिस कीजिये। प्रीवियस एग्जाम में जो प्रसन पत्र का हल निकालते है इससे क्या होता है की आपको पता लग जाता है की प्रसन का आने का तरीका पता लग जाता है।

ऐसा बिलकुल नहीं है बस मेरा लिखा आप छात्रों ने पढ़ लिया और भूल गए उसको फॉलो करना भी जरुरी होता है बहुत ज्यादा। आपको खुद से मेहनत करने की अत्यावश्यकता होगी। जब तक आप खुद से मेहनत नहीं करोगे तब तक सफलता हासिल करनी मुश्किल होगी। सपना आपका है तो मेहनत भी आपको ही करनी पड़ेगी।

आपको रास्ता बताना हमारा काम है और हमारी मेहनत है पर उस रस्ते पर चलना आपका काम और मेहनत होगी तभी आपको कामयाबी मिलेगी और डॉक्टर बनने का सपना पूरा होगा।मल्टीपल रेफरन्स किताबो को जितना दूर रख सकते हो रखो ये आपके काम बिलकुल नहीं आने वाली।आप जिंटा NCRT को जितना फोकस कर सकते हो करो ये आपके काम बिलकुल आएगी।अगर कोई भी वीडियो आएगी चाहे वो एक महीने नई हो या तीन महीने पुरानी हो उनको देखो हम ये नहीं बोलेंगे की वो मत देखो पर आपको ये जरूर ध्यान रखना है की NCRT पर तो ध्यान देना ही देना होगा।

NEET की पूरी जानकारी

हमारा ये माना जरुरी है की अगर किसी भी भिज जी जानकारी को सही दिशा में कदम उठाना उस गोल पर काम करना एक्शन लेना आसान हो जाता है। आपके लक्ष्ये तक पहुंचने में मदत करता है आपकी मेहनत। हम आपको देते है राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा की पूरी जानकारी। छात्र अपने पसंदिता फिल्ड को चुनते है ताकि वो अपना भविस्य अच्छा करीयर बना सके। इसके लिए छात्रों को जम कर पढाई भी करनी होती है ताकि परफॉरमेंस से अचीवमेंट भी हाई हो सके।

हर किसी छात्र का सपना अलग अलग है कोई डॉक्टर बनना छठा है तो कोई इंजीनियर जो मेहनत करने के बाद ही यहां तक छात्र पहुंचते है। बहुत छात्र का डॉक्टर बनने का सपना होता है तो इसके लिए कौन सा प्रोसेस को अपनाया जाये ये आप जानना चाहते होंगे। NEET की फूल फॉर्म होती है राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा ये भारत में जुड़े कोर्सेस MBBS में एडमिशन लेने के लिए एक क्वालिफाइड एंट्रेंस परीक्षा है। जो आपको किसी भी मेडिकल फील्ड में अड्मिशन लेने की इजाजत दिलाता है।

उम्मीद करता हु आपको NEET Kya Hai इसके बारे में अच्छे से समझ में आ गया होगा, अगर हमारे आर्टिकल आपको पसंद आते है तो आपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे. धन्यवाद!