अपने मोबाइल को हैक होने से कैसे बचाए? पूरी जानकारी

Spread the love

मोबाइल हैक होने से कैसे रोके?

दोस्तों आज के इस स्मार्टफोन के युग में ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं होगा जिसके पास मोबाइल फोन ना हो और वह उसका उपयोग ना करता हो आज हर व्यक्ति के पास मोबाइल फोन उपलब्ध है और वह इसका इस्तेमाल अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में हमेशा किसी ना किसी रूप में करता है।

जैसे अपने सगे संबंधियों से बात करने में इंटरनेट पर पढने या फिर किसी से चैटिंग करने में और कुछ लोग यूट्यूब और सोशल साइट्स की सहायता से खाना भी बनाना सीखते हैं।

चाहे बड़े हो या बच्चे हर किसी के लिए स्मार्ट मोबाइल फोन होना जरूरी है। दोस्तों आज कोविड-19 के कारण हम सभी अपने घर पर ही मोबाइल से हर कार्य कर रहे है। ऑनलाइन पढ़ाई हो या शॉपिंग सब स्मार्टफोन के द्वारा आसानी से किया जा सकता है।

दोस्तों मोबाइल का प्रयोग तो सभी करते हम अपने मोबाइल में ही अपनी सभी आवश्यक जानकारी को सेव करके रखते हैं। आज के समय में जब सारे काम एक छोटे से मोबाइल फोन से किया जा सकता है तब यह मोबाइल फोन हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण साधन बन जाता है इसलिए हमें इसकी सुरक्षा पर भी विशेष ध्यान देना आवश्यक है। क्योंकि आज सोशल मीडिया के युग में कोई भी कहीं से भी आपका मोबाइल फोन हैक कर सकता है।

दोस्तों मोबाइल फोन हैक होना एक गंभीर समस्या है,क्योंकि हमारी महत्वपूर्ण जानकारी को कोई अगर चुराकर उससे छेड़छाड़ करें और हमारी पर्सनल जानकारी को कहीं लिक कर दे तो कोई भी इसका गलत फायदा उठा सकता और हमें ब्लैकमेल भी कर सकता है। यह एक प्रकार का साइबर अपराध है जिसके लिए सजा भी दी जाती है।

इसलिए इस तरह के क्राइम होने से बचने के लिए हम सभी को मोबाइलफोन की सेफ्टी पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। हमें अपने मोबाइल फोन में पासवर्ड लगा कर रखना चाहिए किसी को भी अपनी पासवर्ड की जानकारी नहीं देनी चाहिए। अगर किसी को आप का पासवर्ड पता चल जाए तो उसे चेंज कर देना चाहिए। हो सके तो पासवर्ड हमेशा बदलते रहना चाहिए ताकि कोई आपका पासवर्ड चुरा नहीं सके।

आपका पासवर्ड हमेशा गोपनीय होना चाहिए। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो मोबाइल फोन का यूज़ बेफिक्र होकर करते हैं उसमें किसी तरह का भी पासवर्ड नहीं लगाते हैं और मोबाइल किसी को भी आसानी से दे देते हैं जिससे उनका मोबाइल फोन आसानी से हैक किया जा सकता ह। आज मोबाइल हैकिंग की समस्या बहुत ही आम समस्या मानी जा रही है।

इसलिए इस समस्या से बचने के लिए मोबाइल फोन की सुरक्षा पर विशेष ध्यान देंना आवश्यक है। तो दोस्तों आज के इस लेख के माध्यम से जानते है कि मोबाइल हैक होने से कैसे बचाएं। आइए इस विषय पर विस्तार से चर्चा करते हैं।

अपने मोबाइल को हैक होने से कैसे बचाए? – Mobile Hack Hone Se Kaise Bachaye

  • मोबाइल फोन को हमेशा अपडेट करते रहना चाहिए।
  • एंड्राइड मोबाइल को इंक्रिप्टेड ट्रैकिंग।
  • थर्ड पार्टी एप्स को कभी इंस्टॉल ना करें।
  • मोबाइल में बैकअप जरूर रखें।
  • Spam linkपर कभी क्लिक न करें।
  • पब्लिक वाईफाई का प्रयोग ना करें।
  • मोबाइल में पासवर्ड लगा कर रखे।
  • मोबाइल फोन में टू स्टेप ऑथेंटिकेशन।
  • मोबाइल फोन को हमेशा अपडेट करते रहें

अपने मोबाइल को हैक होने से बचाने के लिए हमेशा ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट रखें। नये अपडेट मैं बहुत सारे लुप होलबर्ग को फिक्स किया जाता है जो हैकर ढूंढ सकते हैं। इसलिए फोन को हमेशा अपडेट करते रहना चाहिए।

एंड्राइड मोबाइल को इंक्रिप्टेड रखें

आप अपने मोबाइल को हैक होने से बचाने के लिए इंक्रिप्टेड कर सकते हैं। यह आपके फोन को सुरक्षित रखने में सहायता करता है। अगर आपका फोन हैक भी हो जाता है तो भी कोई आपकी किसी तरह की जानकारी को नहीं पढ़ पाएगा। इस फीचर के द्वारा कोई भी व्यक्ति आपके पासवर्ड के बिना आपका मोबाइल यूज नहीं कर सकता। यह फीचर एंड्राइड फोन और आईफोन दोनों में होता है।

थर्ड पार्टी एप्स को इंस्टॉल ना करें

कुछ उपयोगकर्ता कोई भी एप्स को कहीं से भी डाउनलोड करके अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल कर लेते हैं। यह करना हमारे मोबाइल फोन के लिए बहुत ही हानिकारक है। हमेशा अपने मोबाइल फोन के एप्स स्टोर से ही एप्लीकेशन को डाउनलोड करें थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल कभी भी नहीं करना चाहिए।

मोबाइल में बैकअप जरूर रखें

अपने मोबाइल फोन में बैकअप जरूर बनाकर रखना चाहिए इससे हमारे महत्वपूर्ण डाटा और फोटो खोने से बच सकते हैं। और यह सुरक्षित रहते हैं। इसलिए समय-समय पर बैकअप बनाते रहना चाहिए।

Spam link पर कभी क्लिक ना करें

दोस्तों किसी भी तरह के अनजान मैसेज आते हो जिसमें आपसे कहा जाता है कि आप कोई लकी ड्रॉ के विनर है या हो सकते हैं। उस तरह के लिंक को कभी भी क्लिक ना करें। यह लिंक फेक हो सकते हैं और आपके मोबाइल फोन को हैक कर सकते हैं। आप किसी भी पेज,वेबसाइट पर अपना यूजरनेम और पासवर्ड ना डालें वह फिशिंग पेज भी हो सकता है जो आपके मोबाइल में पासवर्ड इंटर करते हैं  और हैक कर लेता है।

पब्लिक वाईफाई का प्रयोग ना करें

दोस्तों आजकल के युग में इंटरनेट का कनेक्शन हर जगह आसानी से मिल जाता है। वाईफाई कनेक्शन आज आम बात है आसानी से कहीं भी वाईफाई का प्रयोग कर सकते हैं। पर पब्लिक प्लेस में कभी भी वाईफाई का प्रयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि आप जिसके भी वाईफाई से कनेक्ट होते है वह आपके द्वारा सर्च की हुई चीजों को आसानी से पता लगा सकता है। ऑनलाइन ट्रांजैक्शन जैसे काम पब्लिक वाईफाई से ना करें क्योंकि हमारा बैंक अकाउंट भी लिक हो सकता है।

मोबाइल में हमेशा पासवर्ड लगा कर रखे

दोस्तों अपनी मोबाइल को हैक होने से बचाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि हम अपने मोबाइल के हर एप्लीकेशन में पासवर्ड लगा कर रखे। हर एप्लीकेशन पर पासवर्ड लगाने से एक फायदा यह है कि जब तक किसी को आप का पासवर्ड नहीं पता होता तब तक कोई मोबाइल हैक नहीं कर सकता है।

मोबाइल फोन में Two step othantication का प्रयोग करें

इस फीचर का इस्तेमाल करने से आपके मोबाइल का पासवर्ड अगर पता भी कर लेता है तो मोबाइल अकाउंट को एक्सेस नहीं कर सकता जब तक किसी को ओटीपी ना पता हो ओटीपी इंटर करने के बाद ही मोबाइल ओपन होता है। मोबाइल फोन खोने पर भी हम अपने पासवर्ड को रिकवर कर सकते हैं।

आज के आधुनिक समय में इंटरनेट जितना उपयोगी है दोस्तों उतना नुकसानदायक भी है एक हैकर के लिए आपका मोबाइल फोन हैक करना बहुत आसान बात है वह कहीं से भी आपका मोबाइल 20 सेकंड में हैक कर सकता है इससे बचने के लिए किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक न करें। अगर आप जानना चाहते हैं कि आपका मोबाइल हैक हो गया तो आप बहुत सारे एप्लीकेशन जैसे डाउनलोड एप्लीकेशन, इंस्टॉल एप्लीकेशन आदि एप्लीकेशन की सहायता से पता कर सकते हैं।

मेरे आज के इस लेख के माध्यम से आप सबको जरूर जानकारी मिली होगी कि हमारा मोबाइल हैक होने से कैसे बचाया जा सकता है मोबाइल हैक होने से बचाने के लिए ऊपर दिए गए बिंदुओं पर ध्यान दिया जाए तो हम इस समस्या से बच सकते हैं।


Spread the love