Skip to content

IPS Officer Kaise Bane? IPS कैसे बने? Eligibility और Salary क्या होगी?

IPS Officer Kaise Bane IPS कैसे बने Eligibility और Salary क्या होगी

IPS Officer Kaise Bane

हेलो दोस्तों नमस्कार, क्या आप आईपीएस ऑफिसर बनना चाहते है और आपको नहीं पता IPS Officer Kase Bane तो इस पोस्ट में हम बात करने वाले है IPS Officer Kase Bane हमें क्या पढाई करनी चाहिए, उनकी तनख्वा क्या होगी और भी बहोत कुछ, आपने देखा होगा कि हर एक व्यक्ति अपनी जिंदगी में कामयाब होना चाहता है, और कामयाब होने के बाद वह अपने परिवार के लिए एवं खुद के लिए कुछ करना चाहता है, ताकि उनका लाइफस्टाइल अच्छा हो जाए, लेकिन आज के दौर में बहुत कम लोग ऐसे हैं जो देश के लिए जीना चाहते हैं यानी कि देश की सेवा करना चाहते हैं, और भारतीय पुलिस सेवा में भर्ती होना चाहते हैं,इसीलिए अक्सर युवाओं के मन में यह प्रश्न काफी बार होता है कि IPS Officer Kaise Bane आज आपको इस पोस्ट के माध्यम से आईपीएस ऑफिसर बनने से लेकर वेतन तक संपूर्ण जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से दी जाएगी इसलिए पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़िएगा.

अक्सर युवाओं का यह प्रश्न होता है कि IPS Officer Kaise Bane तो सबसे पहले हमें आईपीएस की फुल फॉर्म भी पता होना चाहिए IPS यानी Indian Police Service.

IPS (Indian Police Service) Officer भारतीय पुलिस सेवा में एक प्रतिष्ठित पोस्ट है आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए कुछ परीक्षाएं आपको पास करनी आवश्यक है एवं परीक्षाओं के साथ-साथ शारीरिक रूप से योग्य होना भी अति आवश्यक है, क्योंकि परीक्षा पास करने के पश्चात फिजिकल टेस्ट एवं ट्रेनिंग भी होती है, और शारीरिक रूप से संबंधित महत्वपूर्ण टेस्ट भी किए जाते हैं उन सभी टेस्ट में आपका सफल होना आवश्यक है, इसके पश्चात ही आईपीएस ऑफिसर की पोस्टिंग होती है. आइये जानती है IPS Officer Kaise Bane, एलिगिबिलिटी क्या होनी चाहिए.

IPS Officer Exam Eligibility

आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए एलिजिबिलिटी के बारे में पता होना भी बहुत जरूरी है,आइए जानते हैं कि IPS Officer Kasie Bane, आईपीएस बनने के लिए आयु कितनी होनी चाहिए, और IPS Banne Ke Liye Kitni Height Chahiye.

1. Graduation Degree

अगर आप ips officer बनना चाहते हैं, तो कम से कम आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री होना बहुत आवश्यक है, अगर आपने ग्रेजुएशन नहीं की है, तो आप पहले ग्रेजुएशन कंप्लीट कीजिए उसके पश्चात ही आप ips ऑफिसर बनने के लिए परीक्षा में प्रतिभाग कर पाएंगे

2. Age

आईपीएस अधिकारी बनने के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष होनी आवश्यक है, सामान्य अभ्यर्थी के लिए अधिकतम आयु 32 वर्ष है, परंतु Obc और Sc अभ्यार्थियों के लिए अधिकतम आयु में छूट दी गई है.

  • Obc अभ्यार्थी – अधिकतम आयु 35 वर्ष
  • Sc/St अभ्यार्थी – अधिकतम आयु 37 वर्ष

आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए शारीरिक योग्यता

(IPS Banne Ke Liye Kitni Height Chahiye):

Male Female

  • Hight(General) 165 cm 150 cm
  • Hight(Obc,Sc,St) 160 cm 145 cm
  • Chest 84 cm 79 cm

Eye Sight

आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए आपकी आंखों का विजन भी सही होना आवश्यक है, जिनकी आंखें ठीक है, उनकी आंखों का विजन 6/6 या 6/9 होना आवश्यक है, कमजोर आंखों का वजन 6/12 या 6/9 होना आवश्यक है.

अगर आप में बताई गई सारी एलिजिबिलिटी है, तो आप आईपीएस ऑफिसर बन सकते हो, सबसे पहले हम आपको यह बताएंगे कि ips officer बनने के लिए आपको कितने चरणों से होकर गुजरना होगा यानी की ips बनने के लिए कौन-कौन सी परीक्षा एवं कितनी परीक्षा आपको देनी होगी, परीक्षा का स्वरूप बताने के बाद हम आपको बताएंगे कि कौन-कौन यह परीक्षा दे सकता है, दोस्तों ips officer बनने की प्रक्रिया में मुख्यतः तीन चरण होते हैं

  • पहला चरण – प्रारंभिक परीक्षा(Preliminary Examination)
  • दूसरा चरण – मुख्य परीक्षा(Main Examination)
  • अंतिम चरण – साक्षरत्कार(Interview)

1. प्रारंभिक परीक्षा

प्रारंभिक परीक्षा के लिए कुल मिलाकर दो परीक्षाएं होती हैं:

  • Paper-I : General Studies
  • Paper-II :General Studies (CSAT)

Paper-II (CSAT) एक क्वालीफाई एग्जाम है इस परीक्षा में आपको बस क्वालीफाई होना आवश्यक है, क्योंकि Paper-I की कटऑफ के आधार पर अभ्यार्थी दूसरी परीक्षा यानी Main परीक्षा में प्रतिभाग कर सकता है,Paper-I and Paper-II (CSAT) दोनों क्वालीफाई होना आवश्यक है परंतु दूसरी परीक्षा में प्रतिभाग करने के लिए चयन Paper-I की कटऑफ के आधार पर होगा.

Paper-I
(यह पेपर 200 मार्क्स का Object Type Qes का होता है और 2 घंटे में आपको यह पूरा पेपर सॉल्व करना होता है)
Paper-II (CSAT)
(यह पेपर 200 मार्क्स का Object Type Qes का होता है और 2 घंटे में आपको यह पूरा पेपर सॉल्व करना होता है)

2. मुख्य परीक्षा

मुख्य परीक्षा में कुल मिलाकर 9 विषय होते हैं, यानी कि 9 परीक्षाएं आपको पास करनी होती हैं:

  • Optional Paper- I,Optional Paper- II Compulsory indian language, English,
  • General Studies I, General Studies II,General Studies III,General Studies IV,Essay

3.Interview

ips बनने की परीक्षा का अंतिम चरण साक्षात्कार होता है, साक्षात्कार के माध्यम से Easy to moderate Qes पूछे जाते हैं,सभी प्रशन General Knowledge, Current Affairs, पर आधारित होते हैं.

IPS अधिकारी का वेतन (IPS Officer Salary)

IPS अधिकारी के वेतन की अगर हम बात करें तो तो सातवें पे कमीशन के आधार पर एक IPS Officer का वेतन(IPS Officer Salary) 56,100 से 2.25 लाख रुपए होता है.

अक्सर अभ्यार्थियों के द्वारा कुछ प्रश्न ऐसे हैं जो अधिकतर पूछे जाते हैं, जैसे कि  12th के बाद हिंदी माध्यम के अभ्यर्थी आईपीएस की तैयारी कैसे करें? (IPS After 12th in Hindi).

हम आपको बता दें कि 12वीं कक्षा पास करने के पश्चात आप ग्रेजुएशन में एडमिशन लीजिए ग्रेजुएशन कंप्लीट होने के पश्चात ही आप आईपीएस अधिकारी की परीक्षा दे सकते हैं.

अक्सर जो हिंदी मीडियम का अभ्यार्थी IPS Officer बनना चाहता है उसको काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है क्योंकि पिछले आंकड़ों के आधार पर हिंदी माध्यम से बनने वाले IPS Officer की संख्या बहुत कम है, और इसी वजह से अभ्यार्थियों में यह डर बना हुआ है कि हिंदी माध्यम वाले अभ्यार्थी IPS Officer नहीं बन सकते दोस्तों हम आपको एक बात बता दें कि ऐसा कुछ भी नहीं है हिंदी माध्यम से बनने वाले IPS Officer की संख्या इसीलिए एक कम है क्योंकि हिंदी माध्यम से तैयारी करने वाले अभ्यार्थियों की संख्या कम है इसीलिए कम संख्या में हिंदी माध्यम वाले अभ्यर्थी परीक्षा में प्रतिभाग करते हैं और इसी कारणवश रिजल्ट % भी काम रहता है, और एक सबसे बड़ी बात यह है कि हिंदी माध्यम वाले छात्र प्रारंभिक परीक्षा में तो पास हो जाते हैं लेकिन मुख्य परीक्षा में वह उत्तीर्ण नहीं हो पाते इसका एक मुख्य कारण यह है कि मुख्य परीक्षा में अधिकतर अभ्यार्थी अपनी मातृभाषा में उत्तर की व्याख्या करते हैं, या फिर ऐसी हिंदी का उपयोग करते हैं, जो शुद्ध नहीं होती है इसलिए हम हिंदी माध्यम वाले अभ्यार्थियों को एक सलाह देना चाहेंगे कि आप हाथ से खुद लिख कर प्रश्नों की अधिक से अधिक व्याख्या कीजिए, ऐसा करने से आपकी लेखन क्षमता का विकास होगा और आपको प्रश्नों को कैसे लिखा जाता है, उसका ज्ञान आपको होगा, जब हम प्रश्नों को देखकर तैयार करने के स्थान पर खुद हाथ से प्रश्नों को लिखकर उनकी व्याख्या करेंगे तो हमारे परिणाम भी बेहतर साबित होंगे.

IPS Banne Ke Liye Kitne Percentage Chahiye?

अक्सर यह प्रश्न भी काफी बार अभ्यार्थी के द्वारा पूछा जाता है कि हमें IAS Banne Ke Liye Kitne Percentage Chahiye दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए आपको सिर्फ 12वीं कक्षा पास करने के बाद ग्रेजुएशन की डिग्री लेना आवश्यक है, चाहे आपके कितने भी परसेंट हो यह मायने नहीं रखते बस आप पास होने चाहिए

IPS Banne Ke Liye 11th Me Konsa Subject Lena Chaye

एक प्रश्न यह भी पूछा जाता है कि आईपीएस अधिकारी बनने के लिए 11वीं कक्षा में में कौन सा विषय लेना चाहिए दोस्तों आप अपनी इच्छा अनुसार कोई भी विषय का चयन कर सकते हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता.

दोस्तों हमने इस पोस्ट के माध्यम से आपको IPS Officer Kase Bane , IPS Officer Bane Ke Liye Konsa Subject Lena Chahiye, IPS Officer Salary के बारे में संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है आपको अगर हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो तो कमेंट सेक्शन में कमेंट जरूर कीजिएगा और अंत में पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कीजिएगा धन्यवाद!