IFSC Code Kya Hota Hai? किसी भी बैंक का IFSC कोड कैसे पता करें? पूरी जानकारी

Spread the love

IFSC Code Kya Hota Hai?

IFSC का मतलब है – Indian Finance System Code जिसे हिंदी में भारतीय वित्तीय प्रणाली सहिंता कहते हैं। यह बैंक की  हर ब्रांच का unique कोड होता है जो कि 11 नंबर का होता है इसमें शुरू के चार अंक बैंक का नाम बताते है , पाँचवा अंक 0 रखा जाता है ताकि अगर किसी बैंक के नई शाखा खुले तो नंबर देने के लिए दिया जाता है और अंतिम के छह अंक ब्रांच कोड होता है जो हमें बैंक के शाखा अथवा ब्रांच की लोकेशन बताता है।

किसी भी बैंक के चैक बुक और पासबुक में यह नंबर अंकित होता है।  इसका प्रयोग अधिक रुपयों के लेन -देन में होता है।  जैसे आपने किसी को लाखों में रूपए ट्रांसफर करने है तो आपको आपको रूपए प्राप्त होने वाले के बैंक का IFSC कोड पता होना चाहिए आप किसी से पैसा लो या दो आपको इस कोड का जानना अत्यंत आवश्यक है।

IFSC कोड कैसे पता करें :- इसके लिए आप सबंधित बैंक की चैक बुक , पास बुक  जो भी उपलब्ध हो दोनों से जान सकते हैं या आप सबंधित बैंक की वेबसाइट पर जाकर भी उसकी हर शाखा का IFSC कोड जान सकते हैं।

वेबसाइट से कैसे पता करे :- वेबसाइट से आप कैसे IFSC कोड जान सकते हैं इसके कुछ टिप्स नीचे दिए गए है :-

सबसे पहले अपने कम्पुयटर , टेबलेट , मोबाइल या कोई भी साधन जिसके द्वारा आप इंटरनेट से अपना संपर्क स्थापित कर सकते है , उस साधन में  IFSC कोड की वेबसाइट ओपन करे  जोकि है bankifsccode.com पर जाएं , आपको कुछ इस प्रकार का एक डायलॉग बॉक्स स्क्रीन पर नजर आएगा।

ifsc code 1

जहाँ पर ऐरो बना हुआ है वह पर बैंक का नाम , राज्य , जिला और फिर नगर या एरिया जहाँ का आपको कोड पता करना है सब mention कर दें , जैसे ही आप सारी जानकारी डाल देंगे आपको बैंक की शाखा का कोड आपकी स्क्रीन पर शो हो जायेगा।

बैंक की पास बुक :- बैंक की पास बुक के फ्रंट पेज पर जहां आपका अकाउंट नंबर अंकित होता है वही पर IFSC कोड भी अंकित होता है , जैसा के चित्र से स्पष्ट है :-

ifsc code 2

  • बैंक की चैक बुक :- किसी भी बैंक की चेक बुक में ये कोड चैक के ऊपर या , नीचे कही भी अंकित होता है।

Spread the love