बाइक पर सेट करते हैं स्मार्टफोन तो खराब हो सकता है विस्तार से जाने

बाइक पर सेट करते हैं स्मार्टफोन तो खराब हो सकता है विस्तार से जाने

अपनी बाइक पर कैमरा सेट करके राइड के वीडियो रिकॉर्ड करते हैं या नेविगेशन के लिए अपना फोन बाइक के हैंडल पर लगाकर रखते हैं तो आपको सावधान होने जरूरत है। iPhone बनाने वाली कंपनी एप्पल ने अपने यूजर्स को चेतावनी देते हुए बताया है कि मोटरसाइकिल पर स्मार्टफोन सेट करने से आपके iPhone का कैमरा खराब हो सकता है।

एप्पल ने एक नया सपोर्ट पेज पब्लिश किया है। जिसमें यह बताया गया है कि हाई-पावर मोटरसाइकिल का इंजन कुछ खास तरह की फ्रीक्वेंसी जेनरेट करता है, जिससे iPhone के कैमरे को खतरा रहता है और यह फ्रीक्वेंसी iPhone का कैमरा खराब कर सकती है।

इन फोन को सबसे ज्यादा खतरा

एप्पल ने बताया है कि हाई-पावर मोटरसाइकिल के इंजन की फ्रीक्वेंसी सभी iPhone के कैमरे के लिए नुकसानदायक है, लेकिन कुछ मॉडल को इनसे ज्यादा ही खतरा है। एप्पल के जिस फोन में

ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन OIS और क्लोज्ड-लूप ऑटोफोकस AF सिस्टम मौजूद है, उन फोन को इस फ्रीक्वेंसी से कुछ ज्यादा ही खतरा है। ये डिवाइस इन हाई-ऐम्प्लित्यूड वाइब्रेशन के प्रति अतिसंवेदनशील होते हैं।

मोटरसाइकिल के वाइब्रेशन से क्यों खराब होगा कैमरा

एप्पल ने अपनी चेतावनी में जिस ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन OIS सिस्टम की बात की है, वह सिस्टम iPhone 6 Plus और उसके बाद आने वाले सभी मॉडल में मौजूद हैं। आज के समय में जो भी लोग iPhone का इस्तेमाल कर रहे हैं उनमें से अधिकतर लोगों के पास iPhone 6 के बाद का ही मॉडल है। इन सभी आईफोन मॉडल्स के प्राइमरी कैमरा में OIS सिस्टम मौजूद है।

यह जायरोस्कोप की मदद से डिवाइस की मूवमेंट को पहचानता है और उसके हिसाब से कैमरा को मूव करता है, ताकि पिक्चर साफ क्लिक हों। इसी वजह से iPhone के कैमर से वो लोग भी अच्छी फोटो क्लिक कर पाते हैं, जिनका हाथ कांपता रहता है।

नए iPhone में मौजूद है XS फीचर

एप्पल ने जिस दूसरे फीचर क्लोज्ड-लूप ऑटोफोकस AF की बात अपनी चेतावनी में की है, वह iPhone XS से लेकर उसके बाद आने वाले सभी आईफोन मॉडल्स में मौजूद है। यह वाइब्रेशन के इफेक्ट को रोकता है।

इससे आपकी पिक्चर, वीडियो और पैनोरमा शॉट्स शार्प फोकस के साथ कैप्चर होते हैं। Closed-loop AF फीचर में फोन के magnetic sensors ग्रेविटी और वाइब्रेशन इफेक्ट को नापते हैं और उसी के अनुसार लेंस की पोजीशन तय करते हैं।

कैसे आपके कैमरे को होगा नुकसान

हाई पावर मोटरसाइकिल का इंजन एक खास फ्रीक्वेंसी उत्पन्न करता है, जो आपका iPhone फील कर सकता है। इस फ्रीक्वेंसी की वजह से फोन के ये दोनों फीचर काम करने लगते हैं और लंबे समय तक उन्हें ऐसा वाइब्रेशन महसूस होता है। इसका असर यह होता है कि जब आप कैमरा का इस्तेमाल करते हैं, तब आपका फोन सही से काम नहीं कर पाता है।

ये वाइब्रेशन OIS और Closed-loop AF से लैस आईफोन कैमरा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। सोशल मिडिया पर यूजर मोटरसाइकिल पर आईफोन सेट करने के बाद उसके कैमरे के खराब हो जाने की शिकायत कर रहे हैं। अब एप्पल ने भी इस बारे में लोगों को चेतालनी दी है।