मोबाइल डाटा खत्म होने जाने के बावजूद UPI से पेमेंट कैसे करे

मोबाइल डाटा खत्म होने जाने के बावजूद UPI से पेमेंट कैसे करे

आज के समय में लोग बड़ी संख्या में ऑनलाइन पेमेंट पर निर्भर हो चुके हैं। इसी वजह से ATM पर लगने वाली भीड़ भी कम हो चुकी है, क्योंकि आपको अब कैश निकालने की जरूरत ही नहीं पड़ती। अधिकतर जगहों पर फोन पे या पेटीएम के जरिए पेमेंट हो जाता है।

वहीं बैक का सर्वर डाउन होने पर डेबिट कार्ड से भी पेमेंट हो जाता है, हालांकि कई बार इंटरनेट न चलने पर आपको परेशानी का सामना करना पड़ता है और आप पेमेंट नहीं कर पाते। लेकिन आपको शायद ही पता हो कि UPI पेमेंट करने के लिए एक्टिव इंटरनेट कनेक्शन जरूरी नहीं है। बिना इंटरनेट के भी आप UPI पेमेंट कर सकते हैं। यहां हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं।

UPI Payment

सभी बैंक अपने ग्राहकों को *99# सेवा उपलब्ध कराते हैं। इसके जरिए आप बिना इंटरनेट के भी UPI पेमेंट कर सकते हैं। स्मार्टफोन यूजर्स के लिए यह एक इमरजेंसी सुविधा है, जिसका इस्तेमाल इंटरनेट न होने पर किया जा सकता है। वहीं फीचर फोन के यूजर्स भी इसी सुविधा के जरिए UPI पेमेंट कर सकते हैं।

कैसे काम करती है *99# सेवा

बिना इंटरनेट के UPI भुगतान करने के लिए अपने फोन पर डायलर खोलें और *99# टाइप करके कॉल करें। अब आपके सामने एक मेनू खुलेगा, जिसमें कई विकल्प होंगे। यहां ‘1’ पर टैप करके सेंड करें। अब उस व्यक्ति के बारे में जानकारी का चयन करें, जिसे आप पैसे भेजना चाहते हैं। इसके बाद उसके UPI अकाउंट से जुड़ा मोबाइल नंबर टाइप करें और सेंड करें। अब आप जितने पैसे भेजना चाहते हैं उसकी राशि लिखें और सेंड कर दें। यहां आपको अपना UPI पिन भी डालना होगा और इशके बाद आपका पेमेंट पूरा हो जाएगा।

कैसे डिसेबल करें *99# सेवा

अगर आपको यह सेवा नहीं चाहिए तो आप इसे डिसेबल भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने डायलर में *99# टाइप करके कॉल करना है और मेनू में चौथा विकल्प चुनना है। इसके बाद नंबर 7 टाइप करें और सेंड टू डीरजिस्टर का विकल्प चुनें। अपने चयन की पुष्टि के लिए 1 दबाएं। अब आपके UPI अकाउंट में यह सुविधा बंद हो जाएगी।