Google लाया ऐसा शानदार फीचर, कॉल आने पर बताएगा कॉलर का नाम

Spread the love

Technology News in Hindi

वैसे तो लोग अपने फोन में Truecaller जैसे ऐप की मदद से आने वाले कॉल्स को करने वालों की पहचान कर लेते हैं। इनमें आम लोगों के साथ ही बिजनेसेस की तरफ से आने वाले कॉल्स भी शामिल हैं। कई बार इन कॉलर्स की वजह से आपको परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस ऐप में आप अनचाहे कॉल्स को ब्लॉक भी कर सकेंगे। लेकिन अब गूगल एक ऐसा फीचर लेकर आया है जो है तो ऐसा ही कुछ लेकिन उसकी खासियतें अलग है। Google के इस फीचर की मदद से आपको आने वाले कॉल्स में आपको ना सिर्फ कॉल करने वाली कंपनी का नाम और लोगो होगा बल्कि उसका कारण भी पता लगेगा।

खबरों के अनुसार, यह फीचर दूसरे कॉल स्क्रीनिंग फीचर्स से अलग है क्योंकि कॉल स्क्रीनिंग में किसी भी इनकमिंग कॉल की जानकारी देता है वहीं Google के फीचर में उन बिजनेसेस पर फिट होगा जो इसकी वेरिफिकेशन प्रोसेस से गुजरे हैं। जब इन अप्रूव्ड बिजनेसेस से कॉल आएगा तो यूजर को उस बिजनेस का नाम, लोगो और कॉल का कारण तक पचा लगेगा।

अपने सपोर्ट पेज पर गूगल ने इसकी जानकारी देते हुए लिखा है कि यह फीचर बाय डिफॉल्ट ऑन हो जाएगा। हालांकि, यूजर चाहे तो इसे बंद कर सकते हैं। साथ ही इसमें यह भी बताया गया है कि कैसे गूगल कंपनी के कॉल को वेरिफाय करता है। इसके तहत जब कोई बिजनेस किसी यूजर को कॉल करे उससे पहले गूगल अपने सर्वर पर कॉल करने वाले कॉल पाने वाले का नंबर और कारण भेजेगा। मसलन जैसे फूड डिलेवरी या फिर इंटरनेट इंस्टालेशन।

जब आपको कॉल आएगा तो गूगल उस कॉल द्वारा आपको दी गई जानकारी और गूगल के सर्वर को दी गई जानकारी मैच करेगा। अगर यह दोनों मैच हुए तो ही आपके फोन पर कॉल आएगा।


Spread the love