Google Adsense क्या है? Google Adsense काम कैसे करता है ?

Spread the love

हमारा आज का विषय है कि google Adsense से पैसे कैसे कमायें? google adsense से payment कैसे लें | मित्रों आज के इस गलाकाट प्रतियोगिता युग में विज्ञापन भी एक व्यवसाय का अच्छा साधन हो गया है जिसमें हम यदि थोड़े जागरुक होवें तो हम अच्छी खासी कमाई कर सकते है, सिर्फ और सिर्फ online के माध्यम से | दोस्तों बड़ी-बड़ी कम्पनियां इसी विज्ञापन के सहायता से ही अपना स्थान बाज़ार में बना पायी हैं |जो कि हम जैसे कयी युवा इसी रोज़गार का सहारा लेकर अपना जीवोकोपर्जन कर रहे है जिससे की सिर्फ और सिर्फ हमारा ही फायदा नहीं है बल्कि MNC जैसे बड़ी कंपनी को भी इसका लाभ मिल रहा है |

Google Adsense क्या है ?

Adsense पैसे कमाने के लिए बिलकुल सुरक्षित है, आप Adsense पर आँख बंद करके भरोसा कर सकते हैं। न केवल हम बल्कि बहुत सी छोटी-बड़ी कंपनियां भी Adsense द्वारा अपनी online property (Blog/Website) का मुद्रीकरण करती हैं।

यदि आपके पास एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है, तो आप इसे Adsense के माध्यम से आसानी से paise kama सकते हैं। Maximum bloggers अपने blog को Adsense से ही Monetize करते हैं। क्योंकि Adsense ad network को इस्तेमाल करने के कई फायदे हैं । Adsense बहुत पैसा देता है, यह 100% सुरक्षित है, आदि। यहां तक कि मैंने अपने blog को Adsense से monetize भी कर लिया है।

AdSense दुनिया का सबसे बड़ा ad network है, इसे Google द्वारा develop किया गया है। कोई अन्य ad network नहीं है जो AdSense से compete कर सके।

Adsense ऐसी service नहीं है कि आप adsense.com खोलें और काम करें, बल्कि इससे paise kamane के लिए आपके पास खुद की online property(blog/website, youtube channel) होना चाहिए, तभी आप Adsense से paise kama पाएंगे।

सभी चीजों को छोड़ दें, उदाहरण के लिए YouTube को ले लें । आप अच्छी तरह जानते हैं कि YouTube कितना बड़ा video streaming प्लेटफ़ॉर्म है। और सभी लोग YouTube का उपयोग करते हैं।

आप देखते हैं कि वीडियो में ads दिखाई देते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ये ads कैसे दिखाई देते हैं, आपने सोचा हो या ना सोचा हो कोई बात नहीं बस इतना जान लीजिये कि ये सभी विज्ञापन Adsense के द्वारा दिखाए।

YouTube भी अपने वीडियो पर विज्ञापन दिखाने के लिए Adsense का उपयोग करता है, Adsense कई प्रकार के विज्ञापन प्रदान करता है जैसे video ad, link ad, text ad, image ad इत्यादि, लेकिन video ad केवल YouTube के लिए है, Video ads blog पर उपयोग नहीं किए जा सकते हैं और बाकी ads का इस्तेमाल आप अपने blog पर कर सकते हैं।

Google Adsense काम कैसे करता है ?

Adsense की तरह, Google की एक और service है जिसका नाम adword है। इन दोनों के बीच एकमात्र अंतर यह है कि advertisers के लिए adword और publishers के लिए adsense है।

adword के advertisers अपने ads को active करने के लिए भुगतान करते हैं। और Adsense उन ads को हमारे online platforms (blog/youtube channel पर दिखाता है। और हमारे users के click के अनुसार Adsense हमें paise देता है।

हां, जब आप एक adsense publisher बन जाते हैं और आप पैसे कमाने के लिए तैयार हो जाते हैं, तो आपको अपने blog/youtube channel पर Adsense के ads लगाने होंगे ताकि आपके blog पर Adsense के ads दिखाई दें। और जब आपके users आपके Adsense ads पर click करेंगे, तो आपको पैसे मिलेंगे।

लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने Adsense के ads पर खुद click करें। यहां तक कि आप किसी को अपने adsense ads पर क्लिक करने के लिए कह भी नहीं सकते। अगर आप ऐसा कुछ करते हैं, तो आपका Adsense account block हो सकता है ।

Adsense ads के click से होने वाली कमाई को CPC (Cost per click) कहा जाता है, जिसका मतलब होता है प्रति क्लिक की लागत ।

सबसे बड़ी बात यह है कि Adsense से paise kamane के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आप खुद के मालिक हैं, सिर्फ शर्त इतनी है कि Google Adsense के किसी भी नियम का उल्लंघन न करें।
आप adsense से घर पर रहकर paisa kama सकते हैं, journey के दौरान भी आप इससे paise kama सकते हैं। और आपकी income हर दिन बढ़ती रहेगी। और इससे भी बड़ी बात यह है कि जब आप काम करना बंद कर देंगे, तब भी आपकी कमाई जारी रहेगी।

Google Adsense से paise kaise kamaye ?

अगर आप search करेंगे तो internet पर paise kamane के कई तरीके होंगे। लेकिन ऐसा कोई तरीका नहीं है जिससे हम उतने paise kama सकें जितने की Adsense से। अन्य सभी तरीकों से, आप केवल तब तक paise   कमाएंगे जब तक आप काम करते।

लेकिन आपको यह जानकर खुशी होगी कि Adsense publisher 24 घंटे यानी की सोते हुए भी paise kamata है।Google Adsense से paise kamane के दो मुख्य तरीके हैं। दोनों एक-दूसरे से अधिक हैं, आप जो चाहें चुन सकते हैं। एक आपकी आंखों के सामने है, अगर आपने गौर किया है, तो। आप इस लेख को apsole.com पर पढ़ रहे हैं और यह भी Adsense का भी उपयोग कर रहा है।

आपने इस लेख में 2-4 ads देखे होंगे, इन ads को adsense दिखता हैं। यानी Adsense ब्लॉग/वेबसाइट से paise kamane का एक तरीका है। अगर आप Adsense से paise kamana चाहते है तो आपके पास एक ब्लॉग या वेबसाइट होना चाहिए।

क्योंकि, जैसा कि मैंने आपको पहले ही बताया है कि Adsense एक ad network है। और कोई भी Adsense publisher बनकर paise kama सकता है, जी हाँ आप भी kama सकते है। लेकिन Adsense ads दिखाने के लिए आपके पास कोई न कोई Online Platform होना चाहिए, जिससे आप उन पर Adsense के ads दिखा सकें और kamayi कर सकें।

अब मैं आपको इन दोनों के बारे में बताता हूं कि आप इनसे paise kaise kama सकते हैं।

अब Adsense  एक Click के कितने Paise देता है ?

मैंने आपको पहले ही बता दिया है कि ads पर click की income CPC कहलाती है। कभी भी fix CPC मिलना असंभव है ये आपके users के interest, country और content के अनुसार, घटती और बढ़ती रहती है। आपकी CPC $ 0.05 से भी कम हो सकती है। और शायद आपको $5, 10+भी मिल सकते हैं।

जहां तक मेरा संबंध है, मुझे $8 तक CPC मिली है।(बस सिर्फ कभी कभी) अगर आपको इस तरह के केवल 10 क्लिक मिलते हैं तो आप Adsense से कितना kama सकते हैं।

$8 * 10 = $ 80 प्रतिदिन, kya यह आश्चर्यजनक नहीं है।

इसके अनुसार, एक महीने की आय $ 80 * 30 = $ 2400 वाह kya बात है। और यदि वहीँ आपकी cpc low है तो आपकी earning बहुत कम हो सकती है।

लेकिन इसे छोड़ दें क्योंकि यह हमेशा नहीं होता है। खैर, 10 क्लिकों में सामान्य रूप से 5$ भी नहीं मिलते हैं।

इससे बेहतर क्या हो सकता है कि जब हम सोते हैं तब भी हम paise kama रहे हों।

Google Adsense आपकी Kamayi Kaise Pay करता है ?

अगर आप monetization कर रहे हैं, तो Adsense आपकी kamayi को हर पल update करता है। तो इस तरह से आप जब चाहे अपने adsense account पर जाकर हर दिन अपनी kamayi check कर सकते हैं। लेकिन जहां तक भुगतान का सवाल है, Adsense अपने नियमों के अनुसार भुगतान करता है।

क्योंकि Adsense ने भुगतान सीमा की प्रणाली दी है, आप तब तक भुगतान प्राप्त नहीं करेंगे जब तक आपकी kamayi Adsense भुगतान सीमा तक नहीं पहुँच जाती।

जिस महीने में आपकी kamayi Adsense payment threshold (100 USD) तक पहुँच जाएगी, उसके अगले महीने में Adsense आपकी kamayi आपके bank account में भेज देगा

लेकिन इससे पहले, जब आप $ 10 हैं, तो आपके Address पर एक address verification letter भेजा जाता है । जिसमें Adsense वेरिफिकेशन पिन होता है, जिसे आपको अपने Adsense अकाउंट में डालना होता है। Address verification पूरा होने के बाद आप अपने Adsense account में अपने Bank account की details डाल सकते हैं|

तो बात पूरी हो गयी आशा करता हूँ कि आप को adsense के बारे में काफी हद तक जानकारी मिल गयी होगी पर फिर भी कुछ छुट गयी होगी तो आप कमेंट सेक्शन में कमेंट कर के बता सकते हैं |


Spread the love