फ्री रिचार्ज क्या है और इसमें अकाउंट कैसे बनाये? पूरी जानकारी

Spread the love

फ्री रिचार्ज क्या है? (What is Free Recharge in Hindi)

फ्रीचार्ज एक वॉलेट एप है जिसके द्वारा आप अपने मोबाइल से ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज कर सकते है, इसका सबसे जरुरी काम मोबाइल रिचार्ज करना होता है जिससे आप   ऑनलाइन प्रेपैड और पोस्तपैड रिचार्ज भी कर सकते है। फ्रीचार्ज से आप पैसे ट्रांसफर कर सकते है, इसमें आपको बहुत से छुट मिलते है।

फ्रीचार्ज एप, पेटीएम से बिल्कुल मिलता जुलता होता है फ्रीचार्ज एप समय समय पर आपको औफर देती रहती है जिससे आपको फ्री में कैश बैक मिलता रहता है और इस प्रकार आप अपना मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं और इन सभी पैमेंट के पैसे ऑनलाइन हमारे अकाउंट से डेबिट होते है।

फ्रीचार्ज एक मोबाइल है जिससे आप बिलकुल पेटीएम की तरह अपना मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं, बिल पे कर सकते हैं और साथ ही   स्नैपडील पर खरीदारी भी कर सकते हैं। फ्री चार्ज भी एक मोबाइल वॉलेट है जिसमे आप पैसे रख सकते हैं तथा जरुरत पड़ने पर इसका उपयोग ऑनलाइन कर सकते हैं।

नोट बंदी के बाद पेटीएम के बाद जो सबसे ज्यादा पोपुलर हुआ है वो है फ्री चार्ज,और सच कहूँ तो मैं इस एप का उपयोग सबसे अधिक करता हूँ अन्य वॉलेट की अपेक्षा।

अब जो सुविधा फ्री चार्ज उपलब्ध नहीं करवा पाई है वो है इसका ऑफलाइन उपयोग जो पेटीएम देती है। फिर भी यह एक बेहतरीन डिजिटल वॉलेट है। तो दोस्तों, ये थी FreeCharge के बारे में विस्तृत जानकारी।

अब जानते हैं कि FreeCharge का उपयोग कैसे किया जाए ?

  • मोबाइल रिचार्ज और Bill पेमेंट
  • Utility बिल पेमेंट !
  • DTH रिचार्ज और बिलपेमेंट !
  • Education Fee पेमेंट !
  • Financial Services
  • मेट्रो कार्ड रिचार्ज !
  • बस टिकेट बुकिंग !
  • Water Park बुकिंग !
  • होटल बुकिंग !
  • Data Card रिचार्ज And Bill पेमेंट !
  • लैंडलाइन Bill पेमेंट !
  • Electricity बिल पेमेंट !
  • Gas Bill पेमेंट !

इत्यादि ,

यहाँ पर ध्यान रखें की FreeCharge तरह तरह के ऑफर निकलता रहता है जिसमे ये आपको पैसे ऐड करने पर कुछ Cashback भी देता है. अतः पैसे ऐड करने से पहले इसके होम पेज पर ये देख लें कि कोई ऑफर है या नहीं. इसकी साड़ी ऑफर  स्पॉटलाइट’ में प्रोमो कोड के साथ दी हुई रहती है या फिर आप निचे के मेनू से छुट पर क्लिक करके भी सभी ऑफर जान सकते हैं.

एकाउट बनाएं Free Recharge Par Account Kaise banaye?

आप फ्री चार्ज पर 2 तरीकों से रेजिस्टर कर सकते हैं, पहला इसके अप्लिकेशन से और दूसरा इसकी वेबसाइट से, दोनों पर एक अकाउंट बनाने का तरीका समान है।

स्टेप – 1 वेबसाइट पर जाएं या फ्रीचार्ज एप ओपन करें – सबसे पहले खाता बनाने के लिए, फ्रीचार्ज  की वेबसाइट पर जाएं या ऐप डाउनलोड कर ओपन करे।

वेबसाइट पर जाने के लिए, अपने मोबाइल में कोई भी इंटरनेट ब्राउज़र खोलें और गूगल पर freecharge.in type कर search करे.

और एप के लिए सबसे पहले गूगल प्ले store पर जाएं और freecharge टाइप कर सर्च करें, इसके बाद लिस्ट में मौजूद फ्री चार्ज ऐप पर क्लिक करें और इसे इंस्टाल करें।

इसके लिए हमने नीचे लिंक दिया है।

Website – www.freecharge.in

स्टेप – 2 थ्री लाइन पर क्लिक कर sign in/sign up पर क्लिक करे – यहां हम वेबसाइट के लिए प्रोसेस बता रहे हैं, हालांकि एप के लिए भी यह लगभग समान है। तो सबसे पहले साइट को ओपन करे, फिर ऊपर बाईं ओर तीन लाइनों पर क्लिक करें, इसके बाद कुछ ऑपशन खुलेंगे जिनमें सबसे निचे sign in / sign up पर क्लिक करना होगा।

स्टेप  – 3 गेट स्टार्ट – यहाँ आपके पास sign up करने के लिए एक से अधिक ऑपशन हैं जैसे –

Enter Email ID / मोबाइल नंबर – यहां आप अपना E-mail ID या मोबाइल नंबर enter कर सकते हैं, इसलिए मोबाइल नंबर दर्ज करने पर आगे की प्रोसेस इस तरह होगी।

रेजिस्टर –

  • नाम – तो यहाँ पर आपको सबसे पहले अपना नाम डालना है।
  • मोबाइल नंबर – यहाँ मोबाइल नंबर पहले से है तो उसे दर्ज करने की जरूरत नहीं है।
  • Enter E-mail ID – तीसरे नंबर पर अपनी ईमेल आईडी डालें।

पासवर्ड – और चौथे नंबर पर पासवर्ड डाले। पासवर्ड कम से कम 6 अक्षर का होना चाहिए, और इसमें एक संख्यात्मक और एक गैर-संख्यात्मक वर्ण होना चाहिए।

Sign up – अब sign up पर क्लिक करे.

स्टेप – 5 इंटर 4 डिजित OTP – अब 4 अंक का ओ टी पी कोड आपके मोबाइल नंबर पर फ्री चार्ज, द्वारा भेजा जायेगा, फिर इसे यहाँ दर्ज करें।

कंटिन्यू – ओटीपी दर्ज करने के बाद,  कंटिन्यू  पर क्लिक करें।

अगर  ओ टी पी नहीं आता है तो क्या करें?

यदि ओ टी पी आपके नंबर पर नहीं आता है, तो आप नीचे दिए गए ऑप्शन काल मी पर क्लिक करें।फिर आपके नंबर पर एक कॉल आएगा जिसमें आपको ओ टी पी बताया जाएगा, उसके बाद आप ओ टी पी डाल सकते हैं। या फिर रिसेंड पिन पर क्लिक करें। जिसके बाद ओटीपी आपके नंबर पर भेज दिया जाएगा।

स्टेप – 5 अपडेट यौर के वाय सी विथ फ्री चार्ज – यहां आपसे kyc अपडेट करने के लिए कहा जाएगा, यदि आप इसे पूरा करना चाहते हैं, तो आप इसे update पर क्लिक करके कर सकते हैं, और यदि आप इसे अभी नहीं करना चाहते हैं, तो रेमाइंद् मी लेटर पर क्लिक करें। क्लिक रेमाइंद् मी लेटर इसके बाद, आपका फ्री चार्ज अकाउंट सुक्सेसफुल्ली बन जाएगा, जिसके बाद आप फ्री चार्ज का उपयोग कर पाएंगे।

हमें उम्मीद है कि इस लेख में फ्रीचार्ज संबंधी जो भी जानकारी आप को दी गई वह आपके लिए सुविधा पूर्ण और उपयोगी है इस लेख के माध्यम से आप रिचार्ज के बारे में जान गए और उस पर अकाउंट कैसे बनता है यह भी जानकारी आपको मालूम को भी बहुत-बहुत धन्यवाद।


Spread the love
error: Content is protected !!