फारेस्ट गार्ड (Forest Guard) कैसे बने? योग्यता, परीक्षा और तयारी की पूरी जानकारी

Spread the love

फारेस्ट गार्ड कैसे बने? Forest Guard Kaise Bane

भारत में वन विभाग के द्वारा हर साल फॉरेस्ट गार्ड भर्ती निकाली जाती है यदि आप इस विभाग से जुड़ना चाहते हैं तो इसमें आवेदन कर सकते हैं फॉरेस्ट गार्ड यानी वनरक्षक, वनरक्षक का कार्य जंगलों की सुरक्षा करना होता है। किसी भी देश या राज्य की प्राकृतिक संपदा  वन होते हैं । जो कि  प्रदूषण  और मौसम को नियंत्रित रखते हैं।

सरकार का उत्तरदायित्व होता है ,कि वह देश की प्राकृतिक संपदा की रक्षा करें । इसलिए भारत में वन विभाग के द्वारा प्रतिवर्ष रिक्त पदों को भरने के लिए आवेदन पत्र प्रस्तावित किए जाते हैं। वन विभाग में कई पद होते हैं, जिसमें फॉरेस्ट गार्ड का अत्यंत महत्वपूर्ण पद है। जो जंगल को काट -छांट से बचाने में मदद करते हैं ।

फॉरेस्ट गार्ड जंगल की रक्षा करता है। बढ़ते विकास और बढ़ती जनसंख्या के कारण पेड़ पौधों को काटा जा रहा है, चारों ओर पेड़ पौधे कम होते जा रहे हैं जिसकी वजह से जानवरों को रहने के लिए सुरक्षित जगह नहीं बची है इसलिए जंगलों को बचाने पेड़- पौधे और जानवरों की रक्षा करने के लिए फॉरेस्ट डिपार्टमेंट बनाया गया है। इस विभाग में काम करने वाले को फॉरेस्ट गार्ड के रूप में जाना जाता है इनका कार्य जंगलों की सुरक्षा करना होता है।

यदि आपको पशु पक्षियों और पेड़-पौधों से लगाव है और आप उनकी रक्षा करना चाहते हैं, तो आप फॉरेस्ट गार्ड बनकर जंगलों में उन की रखवाली कर सकते हैं ।इस नौकरी में आपका  अधिकतर समय  (प्रकृति)  जंगलों के बीच ही गुजरेगा । जिससे आप इसके और करीब आ जाएंगे। फॉरेस्ट  गार्ड बनने के लिए कुछ योग्यताओं का होना जरूरी होता है जिसके बारे में हम आपको बता रहे है। फॉरेस्ट गार्ड में आवेदन करने से पहले इसके बारे में अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त कर लें, फॉरेस्ट गार्ड भर्ती कब होती है इसकी जानकारी आप वन विभाग की वेबसाइट से ले सकते हैं ।

फॉरेस्ट गार्ड के लिए योग्यता  (Eligibility for forest guard ) फॉरेस्ट गार्ड बनने के लिए उम्मीदवार को इंटरमीडिएट एग्जाम पास करना होता है। इंटरमीडिएट की परीक्षा पास करने के बाद आप फॉरेस्ट गार्ड भर्ती में आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा age limit – वनरक्षक के उम्मीदवार की उम्र 18 से 28 वर्ष के बीच होने चाहिए। आरक्षित श्रेणी(Reserve category) SC/ST वाले  स्टूडेंट को 2 वर्ष से लेकर 5 वर्ष  तक की छूट भी दी जाती है ।

लिखित परीक्षा written Exam – फॉरेस्ट  गार्ड बनने के लिए अभ्यर्थी को वन विभाग की लिखित परीक्षा को पास करना होगा। Forest department की  लिखित परीक्षा हर साल मई या जून के महीने में आयोजित कराया जाता है।  इस परीक्षा में आपसे 100 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं। जिन्हें हल करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है । वन विभाग की लिखित परीक्षा चार भागों में बांटी गई है ।

प्रथम भाग में 30 प्रश्न सामान्य ज्ञान से संबंधित होते हैं, द्वितीय भाग में 25 प्रश्न गणित से पूछे जाते हैं, इन प्रश्नों का उत्तर हाईस्कूल होता है । तृतीय भाग में 25 प्रश्न पर्यावरण, सामान्य विज्ञान ,पारिस्थितिकी ,जैव विविधता से संबंधित होते हैं । और चौथे भाग में 20 प्रश्न हिंदी भाषा से पूछे जाते हैं।

ऋणात्मक अंकन minus marking –  सभी गलत उत्तरों के लिए सही प्रश्नों के अंको में कटौती की जाती है । इसलिए उत्तर की सही जानकारी होने पर ही उन को हल करने का प्रयास करें ।

फिजिकल टेस्ट physical test –  जो अभ्यर्थी लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण हो जाते हैं ।उन्हें फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है । इसमें जो अभ्यर्थी सही पाए जाते हैं उन्हें आगे की प्रक्रिया में सम्मिलित किया जाता है ।  जो इस प्रकार है ।

पुरुष  ऊंचाई 163 सेंटीमीटर, छाती 79 सेंटीमीटर, छाती फुलाने पर 84 सेंटीमीटर, दौड़ 24 किलोमीटर, दौड़ का समय  4 घंटे ।

महिला उचाई 153 सेंटीमीटर, छाती 79 सेंटीमेटर, छाती फुलाने पर 84 सेंटीमीटर, दौड़ 14 किलोमीटर, समय  4 घंटे ।

मेडिकल टेस्ट medical test –  फिजिकल टेस्ट में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों को मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है जिसकी जांच मानक के अनुसार की जाती है । जो अभ्यर्थी जांच में सफल हो जाते हैं, उन्हें नियुक्ति पत्र जारी कर दिया जाता है ।

वेतन salary – एक फॉरेस्ट गार्ड का मासिक वेतन 21600 रुपए से 40050 रुपए के बीच में होता है ।

फॉरेस्ट गार्ड की तैयारी कैसे करें  परीक्षा की तैयारी करने के लिए आपको इसके पाठ्यक्रम को सही से समझना होगा उसी के अनुरूप आपको तैयारी करनी होगी।

अच्छी तैयारी के लिए आपको पुराने प्रश्न को हल करना होगा। इससे आपको प्रश्नों का उत्तर आसानी से समझ में आ जाएगा ,जल्दी सफलता प्राप्त करने के लिए आपको समय सारणी बनानी चाहिए ।इससे आप समय पर अपनी तैयारी समाप्त कर सकते हैं,  और कोर्स समाप्त होने के बाद आपको रिवीजन अवश्य करना चाहिए ,इससे आपको परीक्षा में अत्यंत लाभ प्राप्त होगा.

#forestofficerkaisebane #forestguardsalary #forestguardinhindi #forestguardinhindimeaning #forestguardsyllabusinhindi #forestguardkeliyeheight #forestguardphysicaltest


Spread the love
error: Content is protected !!