फैशन डिजाइनिंग क्या है और फैशन डिज़ाइनर कैसे बने? पूरी जानकारी

Spread the love

फैशन डिजाइनिंग क्या होता है आप किस तरह फैशन डिजाइनर बन सकते हैं और साथ ही फैशन डिजाइनिंग के बेहतरीन कॉलेज कौन से हैं हर छात्र की जिंदगी में एक अहम फैसला लेने का वक्त आता है जब उसे अपने न्यूनतम पढ़ाई पूरी करने के बाद कोई खास कोर्स चुनकर उसमें अपना कैरियर बनाना होता है, हालांकि आज के बाद पर इतनी सारी कोर्स मौजूद है कि कई बार लोग उलझन में पड़ जाते हैं कि आखिर वह किस कोर्स को चुने क्योंकि जब भी कोई कोर्स चुनना होता है उस वक्त कई तरह के प्रश्न मन में आते हैं, जैसे कि इस कोर्स का क्या भविष्य है, इस कोर्स को करने के बाद कितनी तनख्वाह मिल सकती है, या फिर क्या सबसे अधिक लोगों के मन में यह प्रश्न आता है कि क्या यह कोर्स मेरे लिए उचित होगा इसीलिए जब भी हम किसी को उसका हिस्सा बनते हैं तो यह जरूरी है कि उस क्षेत्र में हमारी रूचि हो ताकि हम अपना कार्य मन लगाकर कर सकें और उसमें अपना भविष्य बना सके । कुछ लोगों को किताब से पढ़ाई करना बेहद बोरिंग लगता है क्योंकि लोगों को यह समझ नहीं आता है कि आखिर इस पढ़ाई का प्रयोग वह कार्य क्षेत्र में कहां पर करेंगे,

वहीं दूसरी तरफ कई ऐसे सारे लोग हैं जिन्हें पढ़ाई से ज्यादा खेल या फिर फैशन में रुझान है उन लोगों को किताब से पढ़ने से ज्यादा अपने कौशल पर भरोसा होता है, इसीलिए आज के वक्त जब भी हम कहीं इंटरव्यू देते हैं तो हमारे डिग्री के साथ हमारे कौशल का भी इम्तिहान होता है ।

बदलते वक्त के साथ शिक्षा के क्षेत्र में कई बड़े बदलाव किए गए अभी हाल में ही कई नए कोर्स को लांच किया गया है एक कोर्स ऐसा है जिसमें अधिकतर लोगों का रुझान शुरू से ही रहा है और इस कोर्स के बाद ना सिर्फ लोग एक अच्छी कमाई कर रहे हैं बल्कि प्रतिष्ठा भी पा रहे हैं, यह कोई और कोर्स नहीं बल्कि फैशन डिजाइनिंग का कोर्स है, जहां लोग अपने कार्य को इंजॉय करते हुए बेहतरीन करने की कोशिश कर रहे हैं और जिस का डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है ।

आज हम आपको इस पोस्ट के जरिए फैशन डिजाइनिंग के बारे में जानकारी देंगे और खास बात यह है कि हम आपको यह बताएंगे कि आप इस कोर्स का हिस्सा कैसे बन सकते हैं और साथ ही इस कोर्स का क्या स्कोप है, क्योंकि दोस्तों कोर्स करना अगर महत्वपूर्ण है तो साथ में यह जानना भी बेहद आवश्यक है कि इसका क्या स्कोप है ताकि जब भी आप इस कोर्स को करके मार्केट में जॉब खोजें तो आपको पता होगी इस कोर्स की मार्केट में डिमांड क्या है।

आमतौर पर लोग यही चाहते हैं कि वह कहीं अच्छा जॉब करें और उसके लिए वह तमाम तरह के कोर्स में एडमिशन लेते हैं लेकिन अधिकतर यही होता है कि कोर्स खत्म हो जाता है और लोग बेरोजगार ही रह जाते हैं देखते देखते बेरोजगारी चरम पर पहुंच गई है और इसका अहम कारण गलत कोर्स को पसंद करना और उसमें एडमिशन करवाना भी है ।

वहीं दूसरी तरफ एक ऐसा क्षेत्र है जो दिन-प्रतिदिन लोकप्रिय होता जा रहा है और इस क्षेत्र में काम कर रहे लोग अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्धि पा रहे हैं,और यही नहीं बल्कि उनके काम को हर जगह सराहा जाता है यह कोर्स है “फैशन डिजाइनिंग” का । अब आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा की फैशन डिजाइनिंग किस तरह का कोर्स है क्या फायदे होते हैं साथ ही यह जानकारी भी महत्वपूर्ण है कि फैशन डिजाइनर कैसे बना जाता है,

अगर आपके मन में भी यह सब सवाल आता है तो दोस्तों आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं, इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि फैशन डिजाइनिंग क्या होता है, आप कैसे फैशन डिज़ाइनर बन सकते हैं वह भी बिल्कुल सरल और आसान शब्दों में जिससे आपको कोई भी दुविधा नहीं होगी साथ ही आपको हर बात स्पष्ट तौर पर समझ में आएगा ।

फैशन डिजाइनिंग क्या होता है (Fashion Designing Kya Hai in Hindi)

फैशन डिजाइनिंग एक प्रकार का कोर्स है जिसमें लोग अपनी क्रिएटिविटी दिखाते हुए अलग-अलग तरह के कपड़ों के डिजाइन करते हैं जो कि मार्केट में ट्रेंड करती रहती है । आज का युवा वर्ग पूरी तरह से फैशन पर निर्भर है हर दिन बाजार में अलग-अलग तरह के जूते, साड़ी, सलवार सूट, लहंगा तमाम तरह के कपड़े देखने को मिलते हैं  इन तमाम चीजों में जो अलग-अलग तरह की डिजाइन पाई जाती हैं वह फैशन डिज़ाइनर तय करते हैं ,

इसीलिए सरल शब्दों में फैशन से जुड़ी हुई हर तरह की क्रिएटिव डिजाइन फैशन डिजाइनिंग के तहत आती है और आज का युवा वर्ग इस कोर्स से लगातार प्रभावित होकर इस क्षेत्र में कार्य कर रहा है । फैशन एक ऐसी चीज है जिसकी मांग कभी खत्म नहीं होगी और आए दिन कुछ ना कुछ क्रिएटिविटी के साथ एक नया डिजाइन मार्केट में लांच किया जा रहा है । हम अक्सर टीवी पर यह देखते हैं कि अलग-अलग फैशन डिज़ाइनर अपने डिजाइन को मार्केट में लॉन्च करने के लिए मॉडलिंग करवाते हैं और उसके जरिए अपने कपड़े और डिजाइन का प्रदर्शन करते हैं । फैशन की दुनिया के

दिग्गजों को आप भली-भांति जानते हैं और अगर आप नहीं जानते हैं तो भी आपने इन लोगों का नाम कभी ना कभी तो जरूर सुना होगा – सब्यसाची , मनीष मल्होत्रा, अनिता डोंगरे इत्यादि ।  यह वह लोग हैं जिन्होंने फैशन की दुनिया में अपने  टैलेंट का लोहा मनवाया है आज के दौर में हर एक अभिनेता अभिनेत्री फैशन डिजाइनरों का फैन हैं और यह सभी लोग फैशन से प्रभावित होकर ही फैशन डिजाइनर बने हैं, इसलिए अगर आपको भी फैशन पसंद है और आप अपने कौशल के जरिए अपना मुकाम बनाना चाहते हैं तो फैशन डिजाइनिंग आपके लिए बहुत ही अच्छा क्षेत्र होगा ।

आइए अब  जानते हैं कि आप फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में किस तरह फैशन डिजाइनर बन कर अपना मुकाम बना सकते हैं, या आप किस तरह फैशन डिज़इनर बन सकते हैं -:

फैशन डिज़ाइनर कैसे बने? (Fashion Designer Kaise Bane)

फैशन इंडस्ट्री में काम करने के लिए पढ़ाई से ज्यादा आपकी स्किल मायने रखती है लेकिन, इस इंडस्ट्री में भी कई प्रकार की कोर्स है जिनमें से आपको कोई एक कोर्स को सेलेक्ट करना होगा आई उन कोर्स के बारे में बात करते हैं ।

  • Design – यह कोर्स 4 साल का होता है जिसके लिए कम से कम आपका हायर सेकेंडरी क्वालिफाइड होना आवश्यक है ।
  • BA ( Hons) Fashion Design – फैशन डिजाइनिंग के इस कोर्स में आपके पास पहले से ग्रेजुएशन की डिग्री उपलब्ध होनी चाहिए उसके बाद ही आप यह कोर्स कर सकते हैं ।
  • Post graduation diploma in fashion design – इस कोर्स को करने के लिए आपका ग्रेजुएट होना जरूरी है और यह कोर्स 2 साल का होता है ।
  • BA (Hons) In Fashion Design & Life Style Business Management – इस कोर्स को करने के लिए आपके पास कम से कम 50 परसेंट के साथ  12वी कक्षा पास होना जरूरी है, और यह कोर्स तीन-चार साल का होता है ।

दोस्तों इस तरह के तमाम कोर्स फैशन डिजाइन के लिए अलग-अलग कॉलेज में उपलब्ध है लेकिन कुछ इंस्टिट्यूट ऐसे हैं जहां से कोर्स करने के बाद आपको अन्य लोगों के मुकाबले ज्यादा स्कोप मिलेगा और वह इंस्टीट्यूट है –

  • नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ फैशन टेक्नोलॉजी ( निफ्ट) दिल्ली
  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन (नीड) अहमदाबाद
  • आईआरटीसी – मुंबई
  • सोफिया पॉलिटेक्निक – मुंबई
  • जेडी इंस्टिट्यूट ऑफ़ फैशन टेक्नोलॉजी – जयपुर
  • पर्ल फैशन अकैडमी – न्यू दिल्ली, मुंबई, जयपुर

Spread the love