Facebook Page कैसे बनाएं? पूरी जानकारी हिंदी में!

Spread the love

Facebook Page Kaise Banaye?

जैसा कि आप जानते हैं  की फेसबुक एक  सोशल नेटवर्किंग साइट है, जिसके माध्यम से आप दुनिया भर के लोगों से जुड़ सकते हैं, इसमें आप अपने  विचार या पोस्ट को शेयर कर सकते हैं  अपने बिजनेस को पूरी दुनिया में आसानी से प्रमोद कर सकते हैं  इसके बहुत सारे फायदे हैं.

इस सोशल साइट से जुड़ने के लिए फेसबुक क्या है और इसकी उपयोगिता जानना कितना आवश्यक है कि आपको पता होना चाहिए । आमतौर पर लोगों को फेसबुक के बारे में सिर्फ इतना पता है कि हम फेसबुक से फोटो, वीडियो शेयर कर सकते हैं और अपने लोगों से बातचीत कर सकते हैं,।लेकिन शायद आपको यह नहीं पता है कि आप फेसबुक के जरिए अपने  बिजनेस का प्रचार-प्रसार भी कर सकते हैं.

वह भी बिना पैसा खर्च किए क्योंकि आज के समय में फेसबुक एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन चुका है जहां देश और दुनिया की आधी से भी ज्यादा आबादी एक्टिव है ऐसे में अगर आपको फेसबुक का सही उपयोग पता हो तो आप काफी कुछ हासिल कर सकते हैं और रोजगार को बढ़ा सकते हैं लोगों तक अपने विचारों को व्यक्त कर सकते हैं.

आज हम आपको फेसबुक की इसी ताकत के बारे में बताने वाले हैं जिसे शायद आपने कुछ लोग अब तक अनजान है आज के समय में अगर आप एक फेसबुक यूजर हैं और आपके पास आपका फेसबुक पेज नहीं है तो इसका मतलब यह है कि आपको फेसबुक की ताकत का अंदाजा नहीं है आज के समय में बड़ी से बड़ी कंपनी से लेकर बॉलीवुड के सेलिब्रिटीज सभी का अपना फेसबुक पेज है जिसका इस्तेमाल वे अपने प्रचार के लिए करते हैं अगर  आपका कोई व्यापार है या आपकी कोई वेबसाइट है तो आप अपना  Facebook page जरूर बनाये।आप अपने व्यापार और वेबसाइट का प्रमोशन  फेसबुक पेज के माध्यम से बिल्कुल फ्री में कर सकते हैं। फेसबुक पेज आपके बिजनेस और वेबसाइट को बढ़ाने में बहुत मदद करता है । कोई भी व्यक्ति Facebook page बना सकता है।

अगर आप खुद का पर्सनल फेसबुक पेज बनाना चाहते हैं तो आपका फेसबुक पर आईडी होनी चाहिए । यदि आपका फेसबुक पर अकाउंट नहीं है तो  आप सबसे पहले फेसबुक अकाउंट बना ले । अगर आपकी खुद की वेबसाइट ब्लॉग या कोई कंपनी है तो आपको फेसबुक पेज जरूर बनाना चाहिए  क्योंकि फेसबुक पेज के बहुत सारे फायदे हैं फेसबुक पेज को हम fan page  भी कहते हैं । फेसबुक पेज किसी भी व्यक्ति के बारे में हो सकता है जैसे कि अभिनेता ,राजनेता ,कंपनी ,व्यापार या अन्य किसी विषय में अपना फेसबुक पेज बनाकर अपने विचार ,फोटो और दिनचर्या या अन्य कुछ जरूरी जानकारी भी डाल सकते हैं। Facebook page बनाने का तरीका –

Facebook page बनाना बहुत ही आसान है आप इस बताये गए तरीके से आसानी से अपना Facebook page बना सकते है। सबसे पहले आप अपने Facebook account में login  कीजिए। लॉग इन करने के बाद ऊपर दाई ओर menu का options  मिलेगा उस पर क्लिक करने के बाद Create page पर क्लिक करें। Create page के option पर क्लिक करने के बाद जो अगला पेज खुलेगा उसमें आपको get start पर क्लिक करना है।

अब आपको फेसबुक  पेज बनाने के लिए एक नाम चुनना होगा जो आप रखना चाहते हैं उसे एंटर करके नेक्स्ट पर क्लिक कर दें।  अब आपसे पूछा जाएगा कि आप इस पेज पर क्या करना चाहते हैं उसे टाइप करने के बाद नेक्स्ट पर क्लिक करें। अब आपसे Category select  करने को कहा जाएगा आपको किसी भी एक कटे दिल को सिलेक्ट कर लेना है उसके बाद subcategory को select करके next पर क्लिक कर दें। अब अपने पेज के लिए आपको वेबसाइट add करने को कहा जाएगा.

अगर आपके पास वेबसाइट एड्रेस है तो उसे एंटर कर दे अगर नहीं है तो skip पर क्लिक कर दें। Add a profile picture  से अपने पेज के लिए computer या मोबाइल से एक फोटो select करना होगा जिसे आप अपनी gallery मे से ले सकते है। Photo select करने के बाद upload कर दीजिए उसके बाद नेक्स्ट बटन पर क्लिक कर दें। Add a cover photo से अपने पेज के लिए एक कवर फोटो चुनकर उसे अपलोड कर दें और फिर visit page पर क्लिक करें। अब आपका फेसबुक पेज बन चूका है।


Spread the love
error: Content is protected !!