एक्सपेंशन कार्ड क्या है इसके कितने प्रकार होते हैं? पूरी जानकारी

Spread the love

Expansion Card Kya Hai?

एक्सपेंशन कार्ड एक तरह का कार्ड या अपडेटर होता है जो कि कंप्यूटर की क्षमता बढ़ाने के लिए और कंप्यूटर की अनुकूलता बढ़ाने के लिए होता है यह सिस्टम की क्षमता बढ़ाने के लिए काफी उपयोगी माना जाता है यह कार्ड कुछ मदरबोर्ड में लगे हुए आते हैं और कुछ में अलग से भी लगाया जा सकता है इसमें हम अलग-अलग तरह के पोर्ट को लगा सकते हैं तथा उसका उपयोग कर सकते हैं एक्सपेंशन कार्ड एक मुद्रित सर्किट बोर्ड है जो कार्य क्षमता जोड़ने के लिए कंप्यूटर में स्थापित किया जाता है.

उदाहरण के लिए एक उपयोगकर्ता अपने कंप्यूटर में एक नया ग्राफिक्स कार्ड जोड़ सकता है ताकि इसे और अधिक अफरीदी का सिक्स प्रोसेसिंग पावर दे सकें कंप्यूटर के ऑडियो इनपुट और आउटपुट कनेक्शन को बढ़ाने के लिए एक ऑडियो इंजीनियर अपनी मशीन में एक पेशेवर सावन का जोड़ सकता है जिन उपयोगकर्ताओं को अधिक फायर वायर या यूएसबी पोर्ट की आवश्यकता होती है.

वह फायर वायर या यूएसबी कार्ड जोड़ सकते हैं जो अतिरिक्त कनेक्शन प्रदान करते हैं अधिकार स्थापित किए जाते हैं इसमें बदलाव शामिल है इस कार्ड को स्थापित किया जा सकता है जो विशेष रूप से वीडियो कार्ड के लिए डिजाइन किया गया है।

लैपटॉप अपने छोटे फार्म ट्रैक्टर के कारण पारंपरिक कार्ड का उपयोग नहीं करते हालांकि कुछ मॉडल हटाने योग्य कार्ड स्वीकार कर सकते हैं जो कंप्यूटर में अतिरिक्त कोर्ट या अन्य कार्य क्षमता जोड़ते हैं इंस्पेक्शन कार्ड का मूल उद्देश्य मदरबोर्ड की मौजूदा क्षमताओं को बढ़ाना है.

उपयोगकर्ताओं के प्रदर्शन को अंकुरित करने की क्षमता के कारण इंस्पेक्शन कार्ड को अपनाने की गणना दुनिया में तेजी से हुई है विस्तार क्षमताओं के साथ पहला कंप्यूटर 1975 में पेश किया गया था के आविष्कार के साथ कंप्यूटर अधिक लचीला हो गया उपकरणों के उपयोग की आवश्यकता बिना प्रदर्शित करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। यह आजकल आसानी से हटने वाले भी आते हैं जिन्हें हम जब चाहे हटा सकते हैं और जब चाहे लगा सकते हैं और यह कई प्रकार के होते हैं।

एक्सपेंशन कार्ड के प्रकार (Types of Expansion)

1.नेटवर्क कार्ड (Network Card)

कंप्यूटर सिस्टम में कंप्यूटर नेटवर्क को जोड़ने के लिए या कार्ड उपयोग में आता है जो कंप्यूटर के बीच संचार का काम करता है नेटवर्क कार्ड को हम अपडेटर और नेटवर्क इंटरफेस एनआईसी भी बोलते हैं एनआईसी कार्ड में नीचे की तरफ 13 होती है जिससे कि यह इंफेक्शन फ्लाइट में लगाए जा सकते हैं.

इसी में पीछे की तरफ rj45 नाम का एक पोस्ट होता है उसमें हम लाइन नेटवर्क को आसानी से जोड़ सकते हैं इसमें दो तरह के ना इसी कारण होते हैं एक वर्ड नेटवर्क के लिए और दूसरा बिना वायर नेटवर्क के लिए वह नेटवर्क कार के पीछे की तरफ रिपोर्ट होता है जबकि बिना वायर के कार्ड में क्या होता है।

2.वीडियो कार्ड (Video Card)

यह card graphical interface जैसे कि इमेज वीडियो आदि को सिस्टम में दिखाने का काम करता है यह ज्यादा प्रोसेसिंग की मदद से निर्देशों को ग्राफिक्स में बदलने का काम करता है इसे हम ग्राफिक्स कार्ड और डिस्प्ले कार्ड भी बोलते हैं वीडियो कार्ड का अपना एक अलग प्रोसेसर होता है जो मॉनिटर पर डिस्प्ले दिखाने का एक जरिया होता है या मदरबोर्ड से पिंकी मदद से नीचे की तरफ जुड़ा हुआ होता है और इसमें काफी अलग तरह के पोट भी होते हैं जो कि काफी तरह के आउटपुट उपकरणों को जोड़ने का काम करते हैं।

3.मोडम (Modem)

या नेटवर्क कार्ड जैसा होता है और यह पुरानी तकनीक से बना हुआ है या कंप्यूटर सिस्टम को इंटरफेस से जोड़ने के लिए टेलीफोन लाइन का इस्तेमाल करता है पहला बोर्ड टेलीफोन लाइन सिस्टम को जोड़ने के काम आता है और दूसरा टेलीफोन लाइन को जोड़ने के काम में आता है या सिस्टम टेलीफोन लाइन की डिजिटल सिगनल को सिंगल में बदलने का काम करता है।

4.ऑडियो कार्ड (Audio Card)

ऑडियो कार इलेक्ट्रिकल सिंगल की ध्वनि के लिए ऑडियो सिग्नल में बदलने का काम करता है जिससे कि हम उस ध्वनि को सुन सके ऑडियो कार्ड में बहुत तरह के पोस्ट और जावेद जुड़े हुए थे हैं जिसमें हम हेडफोन माइक्रोफोन स्पीकर और बाकी के डिजिटल ऑडियो उपकरण को जोड़ सकते हैं।


Spread the love