मेरे अध्यापक (शिक्षक) पर निबंध – Essay On Teacher in Hindi

Spread the love

एक रोल मॉडल वह व्यक्ति होता है जो किसी महान चीज़ को प्राप्त करने की क्षमता को प्रेरित करता है। प्रत्येक छात्र के जीवन में माता-पिता के बगल में शिक्षक सबसे प्रभावशाली व्यक्ति होते हैं। प्रत्येक बच्चा पहले प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों के माध्यम से सीखता है। फिर, छात्र का अगला चरण मिडिल स्कूल शिक्षक है, जो आवश्यक किशोर बदलावों के माध्यम से छात्रों का मार्गदर्शन करता है।

मेरे अध्यापक पर निबंध – Long and Short Essay On Teacher in Hindi

छात्र जीवन के कई सवालों के साथ अपनी मिडिल स्कूल यात्रा के माध्यम से युवा वयस्कों के रूप में परिपक्व होते हैं। एक हाई स्कूल शिक्षक, छात्रों के नए जीवन चरण के प्रश्नों के लिए दिशानिर्देश देने और उन्हें संस्कारित करने में मदद करता है। प्रत्येक शिक्षक की सर्वोच्च संतुष्टि या उपलब्धि यह है कि छात्रों को सम्मान के माध्यम से सफलता प्राप्त करने के लिए विकसित होते हुए देखना है।

एक शिक्षक किसी भी बच्चे की जिंदगी में बहुत महत्व रखता है उन्हें अच्छी शिक्षा व अच्छे संस्कार देने के लिए भी। वैसे तो कहा जाता है कि संस्कार परिवार वाले और खास कर माता पिता अपने बच्चे को देते हैं परंतु अगर देखा जाए तो एक बच्चे को सिर्फ उनके माता पिता ही नहीं बल्कि उनके शिक्षक भी देते हैं।

कुछ शिक्षकों के साथ आपके सम्बंध इतने अच्छे होजाते हैं की वह हमें हमेशा याद रहते हैं और कई बार तो सोशल मीडिया के ज़रिये हम उनसे जुड़े भी रहते हैं। एक शिक्षक हमें हमार व्यक्तित्व बनाने या सुधारने में भी बहुत मदद करते हैं। हमारे माता पिता के बाद शिक्षक ही हैं जो एक बच्चे को उसका अच्छा बुरा, सही गलत सिखाते हैं।

हर बच्चे की जिंदगी में शिक्षक का होना बेहद ही आवश्यक है। एक बच्चा अपना बचपन कहीं ना कहीं अपना पूरी तरह अपने माता पिता के अलावा अपने शिक्षकों के साथ ही व्यतीत करता है जिसके कारण एक बच्चे के जीवन को सही आकार देने में  माता पिता के अलावा एक शिक्षक का भी बहुत बड़ा हाथ होता है। एक शिक्षक के हाथ में इतनी शक्ति है की वह एक बच्चे की पूरी जिंदगी बदल सकता है। एक शिक्षक एक बच्चे की जिंदगी का सबसे बड़ा बड़ा प्रेरणा श्रोत बन सकता है।

मेरे अध्यापकों से एक चीज़ जो मैंने सीखी है वो मैं कभी नहीं भूल सकती और वो है की कैसे हम एक ऐसा काम जिससे हमें कोई फायदा या नुकसान नहीं होगा उसे भी पूरी लगन व मेहनत के साथ किसी और के भले , किसी और के जीवन सुधारने या बनाने के लिए करते हैं।

मेरे हर एक अध्यापक व अध्यापिका ने मुझे जीवन में बहुत प्रेरणा दी है और मुझे एक ऐसे मुकाम तक पहुँचने में मदद की है जहाँ से में अपनी जिंदगी के रास्ते खुद अपना और लोगों का सही गलत सोच कर ले सकती हूँ व अपनी मेहनत के साथ जिंदगी में सफलता भी प्राप्त कर सकती हूँ। हर बच्चे के जीवन में दो प्रकार के शिक्षक होते हैं,

एक वो जो बहुत कठोर होते हैं और दूसरे वो जो हमें समझते हैं गलती पर तुरंत माफ कर देते हैं परंतु दोनों ही हमारा भला चाहते हैं जो शायद हमें उस वक्त समझ नहीं आता पर जब हम जीवन में आगे बढ़ते हैं पीछे मुड़कर उस समय को याद करते हैं तब हमें इस बात का एहसास होता है। और दोनों ही शिक्षक हमें जीवन भर याद रहते हैं।

मेरे सभी शिक्षक बहुत योग्य हैं उन्होंने बहुत उच्च कोटि की शिक्षा प्राप्त की है। और उन्होंने अपनी जितनी शिक्षा जितना ज्ञान है वह बहुत सफलता पूर्वक हम विद्यार्थियों तक पहुँचाया है। जब भी कक्षा के किसी भी विद्यार्थी को कुछ समझ नहीं आता वह हमें इतना अच्छे व आसान तरीके से समझते हैं की फिर हमें वो बहुत अच्छे से दिमाग में बैठे जाता है।

हमारी कक्षा का परिणाम भी बहुत अच्छा रहा है और वो भी हर साल। मेरे साथ साथ मेरी कक्षा के हर विधार्थी का परिणाम बहुत अच्छा रहता है और हम सभी अपने शिक्षकों का आभार मानते हैं की उन्होंने हमारे लिए जितना भी किया है वो शायद ही हमारे लिए कभी कोई करे। हम जीवन में कभी उनका यह उपकार नहीं भूल सकते और उनको  अगर कोई भी उपहार हम दे सकते हैं तो वह यही है की हम जीवन में अच्छे से रहें और सफलता प्राप्त करें।

इससे यही पता चलता है कि हर शिक्षक का एक बच्चे के जीवन में बहुत बड़ा महत्व होता है। शिक्षक एक बच्चे को एक अच्छा इंसान बनाते हैं और उसकी जिंदगी सँवारते हैं। उनका जो यह गुण है उसे कोई बच्चा अपने जिंदगी में कभी नहीं भूल सकता।


Spread the love