प्रकृति पर निबंध – Essay On Nature in Hindi

Spread the love

प्रकृति दुनिया की सबसे खूबसूरत चीज है।  प्रकृति में बहुत सी चीजें हैं जो हमें हमारे लाभों के लिए दी गई हैं।प्रकृति ने हमें पीने के लिए पानी, सांस लेने के लिए हवा, पेड़ और पौधे, जानवर दिए हैं।

प्रकृति पर निबंध – Long and Short Essay On Nature in Hindi

प्रकृति को हमेशा “मातृ प्रकृति” के रूप में संदर्भित किया जाता है क्योंकि यह हमें हमारे अस्तित्व और दैनिक उपयोग के लिए उपयोगी कई चीजें देती है और बदले में, कुछ सम्मान और सुरक्षा के अलावा कुछ भी उम्मीद नहीं करती है।

इनके अलावा प्रकृति में बहुत सारी दर्शनीय और सुंदर चीजें हैं, जैसे कि पहाड़ियों, घाटियों, पहाड़ों, हरियाली, नदियों आदि में प्रकृति की जबरदस्त शक्ति है और यह बदलती रहती है।  सूर्यास्त होता है, सूर्योदय होता है, अचानक बादल छा जाते हैं, बारिश होती है, कभी इसकी गर्म तो कभी ठंड।

आसमान अपने रंग बदलता रहता है और बादल आते-जाते रहते हैं।  प्रकृति की सुंदरता को निर्दिष्ट करने के लिए कविताएँ गीत लिखे जा सकते हैं।  यह कहा जाता है कि अवसाद या किसी अन्य गंभीर बीमारी से पीड़ित कई रोगी तब ठीक हो जाते हैं जब वे प्रकृति में होते हैं और सुखद और शांत वातावरण में प्रकृति की सुंदरता का आनंद लेते हैं।इसलिए प्रकृति हमारी भौतिक आवश्यकताओं के लिए उपयोगी नहीं है, बल्कि हमारे मन की शांति और हमें परम सुख और स्वास्थ्य प्रदान करने के लिए भी उपयोगी है।

इन सभी सुंदर कृतियों को ईश्वर ने मनुष्यों द्वारा आनंद लेने और उनका उपयोग करने के लिए दिया है।  किसी को प्रकृति की सुंदरता को नष्ट नहीं करना चाहिए और इसे संरक्षित करने का प्रयास करना चाहिए।

यह प्रकृति की वजह से है कि हम सांस लेने में सक्षम हैं, पीने के लिए पानी है, बदलते मौसम मानव विकास और फसलों को विकसित करने के लिए आवश्यक हैं। प्रकृति में मौजूद कई पेड़ अलग-अलग तरीकों से और दैनिक उपयोग और औषधीय प्रयोजनों के लिए कई प्रयोजनों के लिए मनुष्यों के लिए सहायक हैं।  प्रकृति में मानव जीवन को विभिन्न तरीकों से मदद करने और पोषण करने की शक्ति है।

इसलिए यह हमारा कर्तव्य है कि हम अपनी आने वाली पीढ़ियों की बेहतरी और बेहतरी के लिए प्राकृतिक चीजों का सम्मान करें और उनका पालन करें।  प्रकृति सभी जीवों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, यह मानव के साथ-साथ पशु जीवन के लिए भी उपयोगी है।  यह हमें सांस लेने के लिए शुद्ध हवा प्रदान करता है,

पीने के लिए पानी और हमारे दैनिक उपयोग के लिए, पौधे कई औषधीय गुण और भोजन प्रदान करते हैं, पेड़ों का उपयोग कागज, भवन निर्माण सामग्री और कई अन्य दैनिक उपयोग के उत्पादों जैसे लकड़ी से किया जाता है।

माता-पिता को बच्चों को प्रकृति को देखने और आनंद लेने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए और उन्हें उचित रखरखाव और स्वच्छता द्वारा प्रकृति के संरक्षण के तरीके सिखाना चाहिए।  हमारी स्वार्थी जरूरतों के लिए किसी को तनाव नहीं काटना चाहिए, क्योंकि पेड़ों के कटने से अच्छी हवा और ऑक्सीजन की कमी नहीं होगी,

लेकिन इससे कई मौसम में बदलाव भी होंगे, जैसे कि उचित बारिश नहीं होगी और इसके कारण पानी की कमी चरम पर होगी।हमें पानी का उपयोग करते समय भी सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि पानी बर्बाद करना बेहद खतरनाक चीज है।  चूंकि पानी पहले से ही दुर्लभ होता जा रहा है और धीरे-धीरे हमें दैनिक कार्यों के लिए पानी खरीदना होगा।

पारिस्थितिक संतुलन को बिगाड़ने के साथ प्रकृति का आनंद लेना चाहिए, इसे स्वच्छ और संरक्षित रखा जाना चाहिए और किसी भी प्रकार के विनाश से रोका जाना चाहिए। जब हम पानी को बर्बाद नहीं करते हैं और सावधानीपूर्वक इसका उपयोग करते हैं तो यह और भी अधिक बढ़ेगा, जब हम वनों की कटाई रोकते हैं और पेड़ों की रक्षा करते हैं, तो यह हमें सांस लेने के लिए स्वच्छ और शुद्ध हवा देता है।

हमें अपनी प्रकृति की रक्षा के लिए प्रयास करना चाहिए, अधिक से अधिक पेड़ लगाना और वनों की कटाई को रोकना शुद्ध हवा में मदद करेगा और मिट्टी के कटाव को रोक देगा।  महासागरों और नदियों की रक्षा करें क्योंकि वे इस धरती पर पानी का स्रोत हैं।  हमें स्वार्थी होना बंद करना चाहिए और प्रकृति के बारे में अपनी माँ या परिवार के सदस्य के रूप में सोचना चाहिए।

निष्कर्ष

माँ प्रकृति की उचित सुरक्षा और देखभाल से हमें और हमारी आने वाली पीढ़ियों को एक अच्छा और बेहतर जीवन मिलेगा या सब कुछ नष्ट हो जाएगा और लोगों को हर मिनट पानी, हवा आदि जैसी चीजों के लिए परेशान होना पड़ेगा और सभी कृत्रिम चीजों पर निर्भर रहना होगा, जो हैं  मानव अस्तित्व के लिए अच्छा नहीं है।

इस तरह, धीरे-धीरे इंसान और जीव-जंतु धरती से बुझ जाएंगे और हमारा ग्रह रेगिस्तान जैसा हो जाएगा। यह ज़िम्मेदारी इंसानों के साथ है, क्योंकि हम हर चीज़ के परम उपयोगकर्ता हैं, जिसमें हर मिनट पौधे और पेड़, पानी आदि शामिल हैं।


Spread the love