मेरा देश भारत पर निबंध – Essay On India In Hindi

Spread the love

भारत पर निबंध – Short Essay On India In Hindi

भारत एक ऐसा देश है , “जिसे सोने की चिड़िया” कहा जाता था, जिसे संपूर्ण विश्व में आदर और सम्मान हमेशा मिलता आया है यह सम्मान हम भारतीयों को यूं ही नहीं मिला है बल्कि इसके लिए हमारे देश का हर एक नागरिक जिम्मेदार है ।

चाहे वह हमारे वीर योद्धा हो या फिर वर्तमान में इस देश के रहने वाले नागरिक, भारत वह देश है जिस देश की मिट्टी को माता के समान पूजा जाता है, और इस देश को अपनी मां के समान हर एक भारतीय प्यार और आदर देता है ।

आज के इस ब्लॉग में हम आपको भारत के अलग-अलग पहलू के बारे में बताएंगे जिसको जानकर आपको भी भारतीय होने पर सदैव के लिए गर्व होगा और आप चाहे कहीं भी रह रहे हो लेकिन हमेशा ही अपने देश के बारे में पूरी जानकारी से अवगत रहेंगे ।

परिचय

भारत एक कृषि प्रधान देश है, जो 80% कृषि पर निर्भर करता है , यह पूरे विश्व में ऐसा देश है जहां कई धर्म जैसे कि हिंदू ,मुस्लिम ,सिख, इसाई सब एक साथ एक देश में रहते हैं, इसीलिए भारत को “विविधता में एकता” का तमगा दिया गया है ।

यह मंदिर और मस्जिद एक दूसरे के बिल्कुल पास हैं और ठीक उसी तरह लोगों के बीच भेदभाव से ज्यादा भाईचारा है जिसके कारण लोग विवादों में उलझने के बावजूद भी एक दूसरों का हित सोचना कभी नहीं भूलते ।

विभिन्न धर्म के साथ इस देश में विभिन्न जाती रहती है और इसीलिए भारत को महान देश कहा जाता है। भारत देश में युवा वर्ग लगभग 60% हैं जो कि इस देश के लिए गर्व करने की बात है युवा हमारे देश का भविष्य है ।

भारत की संस्कृति

भारत के संस्कृति की बखान पूरे विश्व में की जाती है और हमारी संस्कृति और धरोहर को देखने लोग विदेश से भारत आते हैं । इस देश का नाम भारत पड़ने पर वैसे तो कई मान्यतायें हैं लेकिन एक मुख्य मान्यता के अनुसार भारत देश का नाम राजा दुष्यंत के पुत्र भरत के नाम पर पड़ा था।

भारत देश कोई नया देश नहीं है बल्कि यह इतना पुराना है कि हड़प्पा और मोहनजोदाड़ो जैसी प्राचीन सभ्यताओं की शुरूआत भी यहीं से हुई है। इसी कारण इसे विश्व की प्राचीनतम सभ्यताओं वाले देश में गिना जाता है। भारत को यूं ही महान देश नहीं कहा जाता है इसके पीछे कई कारण हैं उनमें से एक कारण यह है कि हमारे देश की परंपरा है और संस्कृति पूरे विश्व में प्रख्यात है और लोग हमारी संस्कृति और परंपराओं को जानने के लिए अक्सर भारत भ्रमण करते हैं ।

भूतकाल में भारत को सोने की चिड़िया कहा जाता था, क्योंकि यह इकलौता ऐसा देश था जो संपूर्ण विभिन्न प्रकार के प्राकृतिक संसाधनों से भरा हुआ था और जिसके कारण विदेशी इस देश के साथ व्यापार किया करते थे और इस देश से सामान खरीद कर उसे अन्य जगह बेचा करते थे । हमारा देश भारत वीर योद्धाओं की  कई वीर योद्धा को जन्म दिया जैसे कि टीपू सुल्तान, राजा राम मोहन रॉय, शिवाजी, भगत सिंह, रानी लक्ष्मी बाई, खुदीराम बोस इत्यादि और इन योद्धाओं ने अपनी जन्मभूमि से प्यार दिखाते हुए अपने देश के लिए खुशी-खुशी अपने जान की कुर्बानी दे दी ।

इस देश पर कई शासकों ने शासन किया जिसमें मुगल काल का शासन इस देश की संस्कृति को काफी प्रभावित किया यहां कई बार कई मुगल शासक ने देश के धन को लूटने की कोशिश की, वहीं इसके बाद अंग्रेज ने इस देश को अपना गुलाम बना कर लगभग 300 वर्ष तक शासन किया और इसीलिए आज भी भारत के संस्कृति में कई जगह मुगल शासन और अंग्रेज शासन के दौरान हुए बदलाव देखने को मिलते हैं ।

विज्ञान क्षेत्र में भारत की तरक्की

कृषि प्रधान देश होने के बावजूद भी भारत विज्ञान के क्षेत्र में लगातार तरक्की करके पूरे विश्व को अचंभित कर रहा है । यह ऐसा देश है जो किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं है बल्कि दुनिया के साथ कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़ रहा है और लगातार तरक्की कर रहा है । हमारे देश के विज्ञानिक जिन्होंने हमारे देश को महान बनाने में सहायता की है, जैसे सी वी रमन, जगदीश चंद्र बसु, श्रीनिवास रामानुजन और भी बहुत से विज्ञानिक है, जिन्होंने भौतिक विज्ञान, चिकित्सा विज्ञान, खगोल विज्ञान सभी क्षेत्रों में अपना बहुत योगदान दिया है। मेरे भारत को महान बनाने में विज्ञान का बहुत बड़ा योगदान रहा है।

प्रकृति का अनोखा तोहफा है भारत देश

भारत ना सिर्फ एक कृषि प्रधान देश है बल्कि एक ऐसा देश है जहां कई मौसम देखने को मिलता है और लोग बदलते महीनों के साथ अलग-अलग मौसम का लुफ्त उठाते हैं,

अगर आप प्रकृति की सुंदरता देखना चाहते हैं और अलग-अलग मौसम का लुफ्त उठाना चाहते हैं तो विदेश यात्रा से पहले आपको खुद अपने देश की यात्रा करनी चाहिए क्योंकि आपको यहां प्रकृति का वह तोफा देखने को मिलेगा जो विश्व में किसी और देश के पास नहीं है ,

कहीं बर्फ से ढकी हुई पहाड़ की चोटियां, तो कहीं रेगीस्तान, कहीं खिलखिलाती नदियों का पानी तो कहीं गंगा यमुना और सरस्वती का संगम , इन सभी भौगोलिक परिस्थितियों से मिलकर बना है भारत देश । अगर आप विभिन्न मौसम और भौगोलिक परिस्थितियों का आनंद उठाना चाहते हैं तो एक बार भारत भ्रमण जरूर करें ।

न्याय प्रिय देश भारत

भारत में विभिन्न धर्म और जाति के लोग रहते हैं ठीक उसी तरह विभिन्न जाति और धर्म के लोगों में कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें अपराध करना पसंद होता है और अपराधी होते हैं। भले वह अपराधी किसी भी धर्म या समुदाय से संबंधित हो या फिर अपराधी अमीर हो या गरीब हो यहां कानून सबके लिए एक बराबर है जिसके कारण जहां हर एक अपराधी को उसके धर्म के हिसाब से कानून सजा देती है,

इस देश में लोकतांत्रिक व्यवस्था होने के कारण यहां की जनता को यह आजादी है कि वह अपने पसंद का नेता चुन सकें और वह नेता हमेशा ही जनता के लिए नेक कार्य करते हैं और कई अच्छे नियम को पारित करते हैं इसके बाद देश की कानूनी व्यवस्था कभी नहीं चरमराती है , वर्तमान में हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कई नियम पारित किए जिसके अंतर्गत भारत तरक्की के रास्ते पर अग्रसर है और इस देश में रहने वाला हर एक व्यक्ति खुद को सुरक्षित महसूस करता है ।


Spread the love
error: Content is protected !!