दिसपुर पर निबंध – Essay on Dispur in Hindi

Essay on Dispur in Hindi

आज हम इस पोस्ट में दिसपुर पर निबंध (Essay on Dispur in Hindi) के बारे में चर्चा करेंगे। दिसपुर को सन १९७३ मे राज्य की राजधानी का दर्जा मिला क्योंकि इससे पहले राज्य की राजधानी शिलाँग थी लेकिन मेघालय के गठन के पश्चात शिलौंग मेघालय के हिस्से मे आ गया। दिसपुर के दक्षिण में पौराणिक वशिष्ठ मंदिर और शंकरदेव कलाक्षेत्र स्थित हैं।

शंकरदेव कलाक्षेत्र सन १९९० मे अस्तित्व मे आया था क्योंकि क्षेत्र मे एक कला केन्द्र की कमी पिछले कई वर्षों से महसूस की जा रही थी। दिसपुर के पडो़स मे एक पुरातन नगर जतिया स्थित है जहां पर राज्य का सचिवालय स्थित है।

दिसपुर पर निबंध – Essay on Dispur in Hindi

दिसपुर असम की राजधानी है और कमर्शियल रूप से तेज़ी से बढ़ते हुए शहर गुवाहाटी से लगभग 10कि.मी. दूर है। दिसपुर से पहले असम की राजधानी शिलांग थी। 1973 में जब मेघालय को असम से अलग किया गया तब मेघालय की राजधानी शिलांग थी। असम की सरकार ने दिसपुर को इसकी राजधानी के रूप में चुना था।

दिसपुर में और इसके आसपास के पर्यटन स्थान

असम सचिवालय और असम विधानसभा सदन जैसी प्रमुख इमारतें दिसपुर में ही स्थित हैं। यहाँ पर्यटन के रूप से महत्वपूर्ण कुछ स्थान जैसे शिल्पग्राम और वशिष्ठ आश्रम भी हैं। दिसपुर यहाँ लगने वाले चाय के नीलामी बाज़ारों के लिए भी प्रसिद्ध है। राजधानी होने के बावजूद अभी भी दिसपुर अपने पड़ोसी शहर गुवाहाटी की छत्रछाया में बना हुआ है।

दिसपुर के निवासियों में आर्य, तिब्बती और बर्मा मूल के लोग शामिल हैं। वे अपनी संस्कृति और विरासत में दृढ़ विश्वास रखते हैं। बिहू त्योहार यहाँ भव्यता से मनाया जाता है। हालांकि, असमिया इस शहर की आधिकारिक भाषा है, लेकिन हिंदी और अंग्रेज़ी भी असामान्य नहीं हैं।

दिसपुर का मौसम

दिसपुर का मौसम गुवाहाटी के मौसम जैसा ही होता है। हालांकि, दिसपुर आने का सबसे अच्छा समय नवंबर से मार्च तक होता है जब मानसून समाप्त होता है और सर्दियों का आरंभ होता है।

उम्मीद करता हु आपको दिसपुर पर निबंध (Essay on Dispur in Hindi) और दिसपुर के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी. अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया पोस्ट पसंद आता है तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। अगर आप कुछ पूछना या जानना चाहते है, तो आप हमारे फेसबुक पेज पर जाकर अपना सन्देश भेज सकते है. हम आपके प्रश्न का उत्तर जल्द से जल्द देने का प्रयास करेंगे। इस पोस्ट को पढने के लिए आपका धन्यवाद!