CTET की तयारी कैसे करें? CTET Preparation in Hindi

Spread the love

नमस्कार दोस्तो आज में आपको बताउगा  (CTET Preparation in Hindi) कि आप कम समय मे CTET  को कैसे क्लियर कर सकते हैं।  मैं अपनी रणनीति भी आपके साथ शेयर करने वाला हूं। की मैने किस तरह तैयारी की और मात्र 1 महीने की तैयारी से CTET की परीक्षा पास की।

आपको यह बताने वाला हूं कि आप किस तरह से सीटेट का एग्जाम बड़ी ही आसानी से कम समय में क्लियर कर सकते हैं। और लास्ट मैं अपनी CTET की मार्कशीट भी आपके साथ शेयर करने वाला हूं और बताने वाला हूं कि मैंने किस सब्जेक्ट में कितना स्कोर किया है।

CTET की तयारी कैसे करें? CTET Preparation in Hindi

सीटेट के एग्जाम में प्रतिवर्ष लाखो स्टूडेंट फॉर्म भरते हैं। इन स्टूडेंट्स में से महज 10 % स्टूडेंट्स का ही सीटेट में सिलेक्शन हो पाता है। यदि आप सरकारी शिक्षक बनने की इच्छा रखते हैं, तो आपको सीटेट का एग्जाम देना होगा यह एग्जाम CBSE द्वारा 1 वर्ष में दो बार लिया जाता है.

साल 2020 में सीटेट के लिए फर्स्ट ग्रेड के आवेदकों की संख्या 14 लाख थी। जिसमें से महज 4 लाख स्टूडेंट ही फर्स्ट ग्रेड में पास हो पाए। इस परीक्षा को पास करने के बाद आप किसी भी सरकारी स्कूल में पढ़ाने के लिए योग्य हो जाते हो। CTET की मार्कशीट 7 वर्षो के लिये वैध रहती है।

परीक्षा का पैटर्न (Exam Pattern)

यदि आप प्राइमरी स्कूल के अध्यापक बनना चाहते हैं तो आपको (Level – 1) पहली से पांचवी कक्षा की तैयारी करनी होगी। और यदि आप छटी से आठवीं के अध्यापक बनना चाहते हैं तो आपको (Level – 2) की तैयारी करनी होगी।

यह दोनों पेपर ही 150-150 अंक के होते हैं। सबसे बड़ी बात की इस पेपर में निगेटिव मार्किंग नही है। CTET (CTET Preparation in Hindi) का पेपर ऑफलाइन होता है। इस पेपर में आपको OMR शीट दी जाती है। इस शीट में 150 गोले होते हैं। जिन्हें Blue And Black पेन से भरा जाता है। परीक्षा की समय अवधि 2.30 घण्टे होती है। प्रत्येक विषय के लिये आपको 30 मिनट का समय मिलता है।

CTET Syllabus (पेपर-1)

  1. बालविकास शिक्षाशास्त्र – 30
  2. भाषा प्रथम (हिन्दी,संस्क्रत,अंग्रेजी ) – 30
  3. भाषा द्वितीय (संस्क्रत,हिंदी,अंग्रेजी) – 30
  4. पर्यावरण – 30
  5. गणित – 30

CTET Syllabus (पेपर-2)

  1. बालविकास शिक्षाशास्त्र – 30
  2. भाषा प्रथम (हिन्दी,संस्क्रत,अंग्रेजी ) – 30
  3. भाषा द्वितीय (संस्क्रत,हिंदी,अंग्रेजी) – 30
  4. गणित और विज्ञान ,सामाजिक विज्ञान – 60

बालविकास (Psychology)

यह सब्जेक्ट सीटेट में बहुत ही ज्यादा इंपॉर्टेंट सब्जेक्ट है, इस सब्जेक्ट को क्लियर करने के लिये आपको सबसे ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता है। आप घर बैठकर भी इस सब्जेक्ट को बड़ी ही आसानी से तैयार कर सकते हैं।

बालविकास को क्लियर करने के लिये आपको मात्र एक पुस्तक पड़ना चाहिये। किसी भी राइटर की पुस्तक आप पड़ सकते हो। लेकिन CTET (CTET Preparation in Hindi) में सबसे ज्यादा प्रश्न जीन पियाजे , वाइगोत्सकी , कोहलर , स्किनर के सिद्धांत से पूछे जाते हैं। इसके अलावा विशेष आवश्यकता वाले बालक , समावेशी शिक्षा से भी प्रश्न पूछे जाते हैं।

यह पूरा पार्ट 15 से 20 अंक का होता है। और शेष 10 प्रश्न Pedagogy से सम्बंधित होते हैं। यह प्रश्न बच्चों और उनके वातावरण ,स्कूल की गतिविधियों से सम्बंधित होते हैं। इन प्रश्नों को हल करते समय आपको एक बालक और एक शिक्षक की तरह सोचना होगा।

भाषा प्रथम हिन्दी (Hindi)

हिंदी सीटेट एग्जाम में 30 अंकों की आती है जिसमें से 15 अंक हिंदी सब्जेक्ट के और 15 अंक पेडागोजी के निर्धारित होते हैं हिंदी पर अच्छी पकड़ पाने के लिए आपको किसी भी राइटर की एक किताब लानी होगी और उसका बारीकी से अध्ययन करना होगा सीटेट पेपर में हिंदी से ज्यादातर तार्तिक प्रश्न पूछे जाते हैं।

यदि आपको हिंदी सब्जेक्ट में अच्छी पकड़ बनानी है। तो आपको यूट्यूब पर उत्कर्ष क्लासेस ज्वाइन करना चाहिए उत्कर्ष क्लास में हिंदी के लिए सबसे अच्छे टीचर आशीष सर हैं। यह आपके हिंदी से संबंधित एक – एक कंसेप्ट को क्लियर करेंगे।

भाषा द्वितीय

हिंदी मीडियम वाले ज्यादातर छात्र द्वितीय भाषा के तौर पर संस्कृत को लेते हैं। उन्हें ऐसा लगता है की संस्कृत सबसे सरल विषय है जो छात्र ऐसी गलतफहमी का शिकार हो रहे हैं।

या होने वाले हैं उन्हें में अपने तजुर्बे से बताने वाला हूं कि जितनी आप संस्कृत को सरल समझते हैं इतनी सरल संस्कृत नहीं है। हां एक बात यह है कि संस्कृत हिंदी से मेल खाती है। संस्कृत में पूछे जाने वाले गद्य और पद्य इतने कठिन आते हैं कि आपको गद्य पद्य में से क्वेश्चन ढूंढना मुश्किल हो जाएगा। यदि आप संस्कृत में अच्छा स्कोर करना चाहते हैं।

तो आपको संस्कृत विषय को बिल्कुल भी हल्के में लेने की आवश्यकता नहीं है। उदाहरण के लिए आप (Level 1) 31 जनवरी 2021 को हुआ सीटेट संस्कृत विषय पेपर देख सकते हैं। संस्कृत विषय में भी 15 अंक पेडागोजी के होते हैं जो संस्कृत भाषा में ही पूछे जाते हैं।

पर्यावरण (Environment)

पर्यावरण के लिए आपको क्लास 1 से 8 वी तक NCERT की बुक पढ़ना चाहिये। इससे अच्छा साधन पर्यावरण के लिए और कुछ नहीं हो सकता मैंने भी सभी विषयों की नोट्स अपनी इस वेबसाइट पर डाली हुई है, आप उनका भी अध्ययन कर सकते हैं।

गणित (Math)

गणित विषय पर अच्छी पकड़ बनाने के लिए आपको क्लास 1 से 8 वी तक NCERT की बुक का अध्ययन करना चाहिए। और गणित का प्रतिदिन अभ्यास करना चाहिए जहां तक हो सके पुराने पेपरों को सॉल्व करें। Youtube पर उपलब्ध CTET Preparation in Hindi , Reet , Uptet की 3 बेहतरीन कोचिंग

यदि आप किसी भी स्टेट की शिक्षक भर्ती की तैयारी कर रहे हैं तो आपके पास एक बेहतरीन मौका है आप घर बैठकर भी फ्री में शिक्षक भर्ती की तैयारी कर सकते हैं। यूट्यूब पर तीन बहुत अच्छी फैकल्टी है जो आपको CTET Preparation in Hindi, Reet, Uptet और सभी राज्यो की होने वाले Teacher Exam तैयारी कराते है।

CTET में पास होने के लिये चाहिये कितने नंबर (CTET Qualified Marks)

छात्रों का सबसे ज्यादा पूछे जाने वाला सवाल यह होता है कि सीटीईटी की परीक्षा में पास होने के लिए कितने नंबर अनिवार्य हैं। तो हम आपको बता दे कि नेशनल काउंसलिंग फॉर टीचर्स एजुकेशन के अनुसार सीटीईटी की परीक्षा में पास होने के लिए 150 अंको में से 60% मार्क्स लाना अनिवार्य है। सामान्य वर्ग के लिये 90 नंबर और अन्य के लिये आरक्षण की छूट दी जाती है।

CTET मार्कशीट Downlod कैसे करे?

जो भी छात्र सीटीईटी की परीक्षा में पास हो जाता है तो उसे अपनी मार्कशीट Digilockar.gov.in से मिल जाएगी। यहां से मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए आपको अपने आधार नंबर से या अपने मोबाइल नंबर से वेरीफाई करना होगा।

इसके बाद आप बड़ी ही आसानी से अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं। यह बिल्कुल फ्री वेबसाइट है यहां पर आपको कुछ भी चार्ज देने की आवश्यकता नहीं है आप फ्री में अपना अकाउंट बना सकते हैं और भारतीय सरकार के सभी डॉक्यूमेंट आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

CTET की परीक्षा देते समय क्या-क्या सावधानी रखें

सीटीईटी का एग्जाम ढाई घंटे का होता है और इससे पहले आपको अपने पेपर में अपना अनुक्रमांक नंबर अपना नाम सारी जानकारी पहले ही भर लेनी होगी ताकि आपका टाइम बच सकें। पहले आप उस सब्जेक्ट का चुनाव करें जो विषय आपको सबसे सरल लगता हो। और उस विषय में जो समय आपने बचाया है। वह आप गणित सब्जेक्ट में दीजिए।

क्योंकि ज्यादातर छात्र गणित को सबसे लास्ट में रखते हैं। पहले आप गणित के दो चार प्रश्नों को देख लीजिए यदि आपको लगता है कि विषय सरल है तो आप पहले गणित के प्रश्नों को हल कीजिए।

  • परीक्षा में अपने मन को शांत करके एकाग्रता के साथ प्रश्नों को पढ़ें। और पेडागोजी के प्रश्न को हल करते समय आप किसी बच्चे की तरह या एक शिक्षक की तरह सोचिये।
  • OMR शीट को अच्छी तरह भरे। परीक्षा होने से एक महीने पहले OMR शीट पर ज्यादा से ज्यादा प्रेक्टिस करे।
  • पहले एक सब्जेक्ट के पूरे 30 प्रश्न हल करे। और उसके बाद OMR शीट भरे।
  • परीक्षा में आपको टाइम का विशेष ध्यान रखना होगा आप एक सब्जेक्ट को सिर्फ 30 मिनट ही दे सकते हैं। इससे ज्यादा यदि आप किसी सब्जेक्ट में टाइम देते हैं तो हो सकता है आपके प्रश्न छूट जाएं।
  • आपको अपने दिमाग पर बिल्कुल भी ज्यादा प्रेशर डालने की जरूरत नहीं है। क्योंकि इस परीक्षा में आपको सिर्फ 90 अंक का टारगेट लेकर चलना है।

निष्कर्ष

उम्मीद करता हु आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा कि CTET (CTET Preparation in Hindi)की तयारी कैसे करें? इसके एक्साम्स और विषय की पूरी जानकारी एक एक कर के बताया गया है. अगर आपको हमारे लिखे गए ब्लॉग पसंद आते है तो आप अपने दोस्तों के साथ साझा कर सकते है. हमरे ब्लॉग पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद !


Spread the love