कंटेंट मार्केटिंग क्या है? कंटेंट मार्केटिंग की स्ट्रेटजी और फायदे पूरी जानकारी

Content Marketing in Hindi

जैसा कि हम सबको पता है कि आज हमारी दुनिया दिन प्रतिदिन डिजिटल होती जा रही है इसमें बहुत सारे काम किए जा रहे हैं ऐसे ही एक काम है कांटेंट मार्केटिंग। content marketing डिजिटल मार्केटिंग का एक बहुत ही बड़ा है जो इस समय बहुत ही ज्यादा चल रहा है। हर कोई इसके बारे में जाने के लिए इच्छुक है। और यदि आप भी इसके बारे में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें।

content marketing में अपना करियर बनाने के लिए सबसे पहले आपके अंदर कंटेंट यानी लिखने की योग्यता होनी चाहिए। अगर आपको लिखने का शौक है तो आप आसानी से इस लाइन में अपना करियर बना सकते हैं।

कंटेंट मार्केटिंग क्या है? Content Marketing Kya Hai In Hindi

यह एक ऐसा तरीका होता है जहां पर वैल्युएबल कंटेंट बनाए जाते हैं। और इससे बेचा जाता है जिसे इसकी जरूरत होती है। और वह इसी सोशल मीडिया, प्रिंट मीडिया, online तथा टेलीविजन के जरिए प्रमोट करता है।

content marketing को जानने से पहले हमें कंटेंट के बारे में जाना पड़ेगा। हमें यह जानना होगा कि आखिर कंटेंट क्या होता है तब हमें कंटेंट मार्केटिंग के बारे में जानने में और भी आसानी होगी।

कंटेंट मार्केटिंग की स्ट्रेटजी

जब आप कोई काम शुरू करते हैं तो अगर वह काम अच्छे तरीके और अच्छी प्लानिंग के साथ ना किया जाए तो उस काम का परिणाम अक्सर गलत प्राप्त होता है। इसीलिए जब कोई काम शुरू करें तो पहले आपके पास तरीका और प्लानिंग होनी चाहिए। इसी तरह content marketing strategy भी बनानी पड़ती है।

सबसे पहले आपको अपने लक्ष्य के बारे में समझना होगा कि आखिर आप करना क्या चाहते हैं। इसके बाद आपको यह जानना होगा कि आपकी ऑडियंस को कैसे कंटेंट पसंद है उनके अनुसार ही कंटेंट लिखना होगा। फिर आपको अपना कंटेंट चुनना होगा कि कौन सा कंटेंट सही होगा या किस तरह के कंटेंट की जरूरत है आपको। इसके बाद अब आपको अपना कंटेंट क्रिएट करना होगा और उसे पब्लिश करना होगा। और आपका पूरा फोकस उपयोगकर्ताओं के अनुसार अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने पर होना चाहिए।

Content Marketing के फायदे

content marketing के बहुत सारे काम और फायदे होते हैं।  इससे आपकी ब्रांड की रेपुटेशन बढ़ेगी। उपयोगकर्ताओं को आपके ब्रांड और प्रोडक्ट पर विश्वास होगा और वह आपके ब्रांड प्रोडक्ट के प्रति इमानदार होंगे। और यदि आपका कंटेंट आकर्षित और प्रभाव कारी होगा तो आपके ब्रांड पर ट्रैफिक बढ़ सकती है।  एक अच्छा कंटेंट सोशल ट्रैफिक को बढ़ाने में अति लाभदायक सिद्ध होता है।

अगर आपके साइट पर एक अच्छा कंटेंट लिखा हुआ है तो इससे आपकी साइट पर ट्रैफिक बढ़ती है। और यदि आपके साइट को अदर सोर्स से इनबॉउंडिंग मिलती है तो website की डोमेन अथॉरिटी बढ़ती है। जितना ही ज्यादा डोमेन अथॉरिटी बढ़ेगी उतना ही ज्यादा आपके साइड पर सर्च रैंकिंग बढ़ेगी।

जैसे-जैसे वेबसाइट पर आप कंटेंट को बढ़ाते हैं तो सर्च इंजन में आपकी वेबसाइट रैंक बढ़ती है और आपकी वेबसाइट टॉप पर दिखने लगेगी जिससे उपभोक्ता सबसे पहले आपकी वेबसाइट पर ओपन करेगा।
ज्यादा से ज्यादा benefit प्राप्त होगा।

निष्कर्ष

कंटेंट मार्केटिंग के बारे में हमने आपको संपूर्ण जानकारी दे दी है उम्मीद करते हैं कि आपको सारी बातें अच्छी तरह से समझ में आई होगी कंटेंट मार्केटिंग के क्षेत्र में आप आगे बढ़े सी बात की हम उम्मीद करते हैं और यदि आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो लाइक करें और अधिक से अधिक शेयर करें ताकि जो कंटेंट मार्केटिंग के बारे में जाने के लिए इच्छुक हैं उन तक यह पोस्ट पहुंच सके।