सीबीआई क्या है? सीबीआई ऑफिसर कैसे बने पूरी जानकारी

Spread the love

दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है की सीबीआई क्या है (What Is CBI In Hindi) सीबीआई ऑफिसर कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become A CBI Officer In Hindi) दोस्तों तो अगर आपको पूरी डिटेल्स में जानना है की सीबीआई ऑफिसर की योगयता (CBI Officer Qualification) क्या है सीबीआई की कितनी सैलरी है (CBI Officer ) तो बस आर्टिकल पढ़ते रहिये.

दोस्तों  हमारे देश में कुल 130 करोड़ की आबादी रहती है। इतनी विशाल आबादी वाले क्षेत्र में कानून व्यवस्था और सभी लोगों को न्याय देना बहुत ही बड़ी चुनौती होती है। पूरे विश्व की सबसे बड़ी लोकतंत्र व्यवस्था भारत की है। हमारा लोकतंत्र हमारी देश के  कानून में व्यवस्था का आधार है। हमारे देश में कानून व्यवस्था बनाए रखना और सभी लोगों तक न्याय पहुंचाने की व्यवस्था बहुत ही अच्छी है। हमारे देश में बहुत सारी ऐसी संस्थाएं हैं जो देश के कानून व्यवस्था और न्याय को बनाए रखने में मदद करती है।

अगर आप सीबीआई अफसर बनना चाहते हैं तो आप आर्टिकल को ध्यान से पूरा पढ़ें इसमें मैं आपको सीबीआई अफसर की सारी जानकारियां दूंगा. जब आपके पास सारी जानकारियां होंगी तभी आप अपने लक्ष्य के लिए सही तरीके से तैयार हो सकते हैं।

सीबीआई क्या है (What Is CBI In Hindi)

सीबीआई का फुल फॉर्म है सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (Central Bureau Of Investigation)  इसकी स्थापना 1941 में हुई थी। यह हमारे देश की प्रमुख जांच एजेंसी है। सीबीआई अधिकतर जांच सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर करती है।

सीबीआई जब किसी भी मामले की जांच करती तब इसे कोई भी आदेश किसी से भी लेने की जरूरत नहीं पड़ती है यह पूरे स्वतंत्र तरीके से जांच करती है ताकि वह सच्चाई की तह तक जाएं और लोगों को न्याय दिला सकें। सीबीआई को जरूरत पड़े तो वह एक राज्य से दूसरे राज्य में जाकर भी जांच करती है।

CBI (CENTRAL BUREAU OF INVESTIGATION) एक ऐसी ही संस्था है जो कि देश के ऐसे ही बहुत बड़े बड़े मामलों की जांच करता है। जब भी  कोई बड़े अपराधिक मामले देश में घटित होते हैं तो इनकी जांच सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन को दी जाती है। अभी हमारे देश में कितने सारे बैंक के फ्रॉड हैं.

उनके भी जांच सीबीआई (CBI) कर रही है। सीबीआई हाई प्रोफाइल केस को भी हैंडल करती हैं। बड़े-बड़े मामलों में सरकार पर दबाव होता है कि वह जल्द ही इस आपराधिक मामलो सुलझाएं   इस तरह के मामलों को सुलझाने के लिए सीबीआई(CBI) की मदद ली जाती है।

सीबीआई को कई आर्थिक अपराधों विशेष अपराध भ्रष्टाचार के मामलों और अन्य हाई प्रोफाइल मामलों की जांच करने के लिए  जाना जाता है. परंतु केंद्र सरकार अगर किसी राज्य के अंदर हुए अपराधिक मामलों की जांच में सीबीआई की जांच बैठाना चाहते हैं तो उसके लिए केंद्र सरकार को राज्य सरकार से आदेश लेना जरूरी हो जाता है।

सीबीआई ऑफिसर कैसे बने (How To Become A CBI Officer In Hindi)

दोस्तों सीबीआई में दो तरह से जा सकते हैं एक तो डायरेक्ट सीबीआई ऑफिसर के एग्जाम देकर दूसरा पुलिस का अन्य विभाग में कार्यरत अधिकारी प्रमोशन के द्वारा सीबीआई अफसर बन सकते हैं।

सीबीआई  मैं डायरेक्ट भर्ती सिर्फ सब इंस्पेक्टर पद के लिए होती है।  सीबीआई में सब इंस्पेक्टर पद की नियुक्ति के लिए स्टाफ सिलेक्शन कमीशन(Staff Selection Commission) द्वारा परीक्षा आयोजित की जाती है। इस परीक्षा को एसएससी सीजीएल (SSC CGL) कहते हैं।

सीबीआई ऑफिसर के लिए शैक्षणिक योग्यता (CBI Officer Qualification)

सीबीआई अफसर बनने के लिए विद्यार्थी को 55% अंकों के साथ किसी भी विषय में कोई मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से स्नातक की डिग्री होना अनिवार्य है। विद्यार्थी कोई भी विषय से स्नातक किया चाहे वह टेक्निकल डिग्री की हो चाहे वह कॉमर्स से स्नातक किए हो चाहे वह Arts से स्नातक किए हो।

विद्यार्थियों को एसएससी सीजीएल की परीक्षा में पास होना आवश्यक है उसके बाद ही वह सीबीआई ऑफिसर के सब इंस्पेक्टर के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सीबीआई अफसर बनने के लिए आयु सीमा (Age Limit)

  • सीबीआई में सब इंस्पेक्टर पद के लिए न्यूनतम आयु 20 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष है।
  • आरक्षित वर्गों के लिए सरकार द्वारा इस परीक्षा में कुछ वर्षों की छूट दी गई है जैसे कि
  • ओबीसी कैटेगरी के विद्यार्थियों के लिए  अधिकतम आयु 35 वर्ष है।
  • एससी और एसटी वर्ग के लिए अधिकतम आयु 35 वर्ष है।
  • विकलांग विद्यार्थियों के लिए भी कुछ वर्षों की छूट सरकार द्वारा दी गई है।

सीबीआई अफसर बनने के लिए फिजिकल स्टैंडर्ड (Physical Standard)

दोस्तों सीबीआई पुलिस की सेवा है जिसमें आपका शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ होना बहुत ही जरूरी है इसमें भी अफसर बनने के लिए पुरुष और महिलाओं के लिए अलग-अलग शारीरिक मापदंड है।

पुरुष विद्यार्थी के लिए मापदंड (Criteria For Male Student)

कुछ विद्यार्थियों के लिए लंबाई 176 सेंटीमीटर और वजन उनके लंबाई के अनुसार होनी चाहिए। सीने की चौड़ाई 76 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

महिला विद्यार्थी के लिए मापदंड

महिला विद्यार्थियों के लिए लंबाई 150 सेंटीमीटर और वजन लंबाई के अनुसार होना चाहिए।

आंखों की दृष्टि चश्मा लगाकर या बिना चश्मा लगाए हुए
दूर की दृष्टि एक आंख में 6/6 तथा दूसरी आंख में 6/9
निकट की दृष्टि आंख में 0.6 तथा दूसरी आंख में 0.8

सीबीआई ऑफिसर की परीक्षा का पैटर्न (CBI Officer Exam Pattern)

एसएससी सीजीएल (SSC CGL) की परीक्षा द्वारा आप सीबीआई के सब इंस्पेक्टर पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह परिचय चार चरणों में होती जो विद्यार्थी इन सभी चरणों में पास होते वहीं सीबीआई के सब इंस्पेक्टर के पोस्ट के लिए Join कर सकते हैं।

इसमें  टियर 1 की परीक्षा लिखित होती है टियर 2 की परीक्षा भी लिखित होती है और टियर 3 में आपका साक्षरता और Descriptive Written Test ली जाती है।

टियर 4 इसमें आपकी डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाता है और कंप्यूटर प्रोफेसी (Computer Proficiency Test) टेस्ट भी होता है. दोस्तों मैं इन सारी चरणों की परीक्षा का आपको विस्तार से बताऊंगा।

टियर 1

दोस्तों इसमें आपको 200 अंकों के  100 प्रश्न पूछे जाते हैं सारे ऑब्जेक्टिव टाइप के होते हैं। इसके लिए आपको 2 घंटे का समय दिया जाता है। आपको बताऊंगा कि इस परीक्षा में किन विषयों से कितने अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं.

  • ​सामान्य बुद्धि और रिजनिंग से 50 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं
  • जनरल अवेयरनेस से 50 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं
  • क्वानटेटिव एप्टीट्यूड से 50 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं
  • अंग्रेजी से 50 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं

टियर 2

जो विद्यार्थी टियर 1 की परीक्षा में सकल होते वही टियर2 के परीक्षा में बैठ सकते हैं। इस परीक्षा में 400अंक के 2 पेपर होते हैं और प्रत्येक पेपर के लिए आपको 2 घंटे का समय मिलता है। उसने आपको 100 Objective Type के प्रश्न पूछे जाते हैं  जो कि Quantitative एलिजिबिलिटी से प्रश्न पूछे जाते हैं। दूसरे पेपर में आपको अंग्रेजी का ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाते हैं।

टियर 3

इस चरण में वही विद्यार्थी बैठ सकते जो कि पहले दोनों लिखित परीक्षा में सफल हैं। इस चरण में आपका इंटरव्यू और आपका Personality टेस्ट लिया जाता है। इसमें आपकी Descriptive Written Test भी ले जाती है।

इंटरव्यू में आपसे आपकी आत्मविश्वास की परीक्षा ली जाती है आप के निर्णय लेने की क्षमता और आप को कानून की कितनी अच्छी जानकारी यह देखते हैं।

टियर 4

यह आखिरी चरण है इसमें आपका डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाता है और Computer Proficiency Test  भी ली जाती है।

सीबीआई ऑफिसर की सैलरी (CBI Officer Salary)

दोस्तों सीबीआई ऑफिसर का अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग सैलरी होती है इसने मैं आपको सिर्फ सब इंस्पेक्टर के पद की सैलरी के बारे में आपको बताऊंगा।

दोस्तों सीबीआई के सब इंस्पेक्टर की सैलेरी 9300 से लेकर ₹34800 तक होती है जबकि प्रत्येक माह उन्हें ग्रेड पर के तौर पर ₹4200 मिलते हैं. दोस्तों ऑफिसर के काम कार्य करने के क्षेत्रों के अनुसार भी उनके वेतन भी थोड़ी-थोड़ी भिन्नता आती है।

  • वेतन के अलावा इस जॉब में आपको सम्मान भी भरपूर मिलता है।
  • इसके अलावा अन्य सुविधाएं भी सीबीआई अफसर को प्राप्त होती है
  • रहने के लिए सरकारी निवास दिया जाता है
  • फ्री बिजली और टेलीफोन की सुविधा

सीबीआई ऑफिसर (CBI Officer) क्या है कैसे बने पूरी जानकारी

दोस्तों इस आर्टिकल में मैंने सीबीआई ऑफिसर की पूरी जानकारी दी कि सीबीआई ऑफिसर क्या है   सीबीआई ऑफिसर कैसे बन सकते हैं| सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए जो परीक्षा होती है. उसमें किस विषय से प्रश्न पूछे जाते हैं। सारी जानकारियां मैंने किस आर्टिकल में आपको दी है इससे आपको सीबीआई ऑफिसर की तैयारी के लिए आपको बहुत ही मदद मिलेगी अगर फिर भी आपको कोई भी प्रश्न है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।


Spread the love