Skip to content

CA Kaise Bane, Chartered Accountant कैसे बने? पूरी जानकारी हिंदी में पाए

CA Kaise Bane, Chartered Accountant कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में पाए

आज हम आपको बताएंगे कि CA Kaise Bane बच्चों के मन में यह सवाल रहता है होता क्या है तो सबसे पहले बता दें कि यह का फुल फॉर्म चार्टर्ड अकाउंटेंट होता है कई बच्चे CA बनने की ख्वाहिश रखते हैं पर कैसे बने उनको पता ही नहीं होता है चार्टेड अकाउंट्स बनने की क्वालिफिकेशन क्या होती है उनको यह भी नहीं पता होता किंतु उनकी ख्वाहिश होती है कि चार्टर्ड अकाउंटेंट बने इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं सीए बनने की पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप, तो चलिए अच्छे से समझते है CA Kaise Bane, CA की तनख्वा क्या होती है, CA बनने के लिए हमें क्या करना चाहिए, इन सभी की जानकारी इस पोस्ट में दिया जा रहा है.

CA (चार्टर्ड अकॉउंटेन्ट ) क्या होता है? CA Kya Hai?

सी ए का पूरा नाम चार्टर्ड अकाउंटेंट होता है यह बीपी सलाह एवं टैक्स तथा किसी संस्थान के अकाउंट से संबंधित पूरी जानकारी को तैयार करता है इसका मुख्यता कार्य अकाउंट लिखना,फाइनेंसियल स्टेटमेंट तैयार करना या विशेष व्यक्तियों या संघठन के फाइनेंसियल स्टेटेमेन्ट की समीक्षा करना, कराधान और अपने ग्राहकों को टैक्स से संबंधित सलाह देना उत्पादन और प्रक्रियाओं से जुड़े लागतो को निर्धारित करना भी चार्टर्ड अकाउंटेंट का ही काम होता है ।

CA की सैलरी क्या होती है? (CA Ki Salary Kitni Hoti Hai Per Month)

चार्टर्ड अकाउंटेंट एक सदाबहार नौकरी है क्योंकि सीए की आवश्यकता हर कंपनी एवं बड़े संस्थान को होती है टैक्स से संबंधित सलाह के लिए एवं वितीय स्टेटेमेन्ट तैयार करने के लिए भी CA की आवश्यकता होती है.

सीए फाइनल स्कोर के अनुसार 15 से 25 लाख तक सालाना पैकेज पर कंपनी अप्वॉइंट करती है तथा पहले ही प्रयास में सफल होने वाले छात्रों को 11 से 15 लाख रुपए तक पर कंपनी अप्वॉइंट करती है और जो सीए फ्रेशर्स होते हैं उनको 6 से 9 लाख तक कंपनी अप्वॉइंट करती है जिसमें अनुभव के साथ-साथ सैलरी बढ़ती जाती है जैसे दो-तीन साल के बाद सैलरी 7 से 8 लाख रुपए के आसपास हो जाती है छोटे शहरों एवं मेट्रो सिटीज में के मुकाबले वेतन थोड़ा कम रहता है फिर भी बनने के बाद आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

सीए कोर्स को मुख्यतः तीन चरणों में बांटा गया है:

  • 1 – सीए फाउंडेशन
  • 2 – सीए इंटरमीडिएटसीए
  • 3 – फाइनल

CA की फीस कितनी होती है या CA करने में कुल कितना खर्च आता है? CA Ki Fees Kya Hoti Hai

सीए फाउंडेशन का कुल खर्च $760 होता है सीए इंटरमीडिएट का कुल खर्च $1000 तथा फाइनल का कुल खर्च 1100 डॉलर होता है ।

CA का कोर्स कितने साल का होता है? CA KA Course Kitne Saal Ka Hota Hai

सीए का कोर्स मुख्यता 4 से 4.5 साल का होता है 12 पास करने के बाद छात्रों को 4 से 4.5 साल की पढ़ाई और करनी पड़ती है जिसके बाद वह चार्टर्ड अकाउंटेंट बनते हैं इसमें ग्रेजुएट छात्रों को सीधे एडमिशन मिलता है ।

CA में कौन कौन सा सब्जेक्ट होता है? (CA Banne Ke Liye Konsa Subject Lena Chahiye)

सीए में मुख्यतः अकाउंटिंग, बिजनेस और कंपनी लॉ, एथिक्स एंड कम्युनिकेशन, कास्ट अकाउंटिंग और फाइनेंशियल मैनेजमेंट, टैक्सेशन, एडवांस अकाउंटिंग, आईटी एंड स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट आदि विषयों को शामिल किया जाता है ।

इनकम टैक्स क्या होता है? Income Tex Kya Hota Hai

इनकम टैक्स वर्कर होता है जो कि प्रत्येक व्यक्ति के कमाई पर लगाया जाता है इनकम टैक्स भारत मे कारोबार करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को अपने कमाई से देना पड़ता है जैसे कि एक संस्था है जिसका सालाना टर्नओवर 15 लाख है तो उसे 15 लाख का टैक्स देना होगा वही टैक्स इनकम टैक्स कहलाता है ।

इनकम टैक्स कैसे भरे? Income Tax Kaise Bhare

सबसे पहले आप incometaxindiaefiling.gov.in पर जायें. यहां लॉग इन सेक्शन पर क्लिक करें. इसके बाद आप अपना पैन नंबर, पासवर्ड, जन्म तिथि और कैप्चा कोड डालें. इसके बाद लॉग इन बटन पर क्लिक करते ही आप इनकम टैक्स विभाग के ई-फाइलिंग होम पेज पर पहुंच जायेंगे वहां से आप आसानी से इनकम टैक्स भर सकते हैं ।

ITR क्या है? ITR Kya Hai

किसी व्यक्ति के आई पर केंद्र सरकार इनकम टैक्स लेती है जो कि हर साल भर ना होता है आईटीआर फॉर्म में सरकार को आमदनी, खर्च, निवेश और टैक्स देनदारी के बारे में ब्यौरा देना होता है इसे आयकर रिटर्न (इनकम टैक्स रिटर्न ) कहते हैं. दूसरे शब्दों में कहें तो इनकम टैक्स रिटर्न्स में हम अपनी सालाना आय एवं खर्च निवेश तथा टैक्स देनदारी के बारे में हम पूरी जानकारी देते हैं उसी को हम आयकर टैक्स रिटर्न या आइटीआर कहते हैं।

इनकम टैक्स भरने के फायदे क्या होते हैं:

इनकम टैक्स भरने के प्रमुख फायदे है:

  • इनकम टैक्स भरने से नुकसान यानी कैप्टन क्लास की भरपाई होती है
  • कारोबार के लिए लाभदायक होता है
  • बैंक लोन क्रेडिट कार्ड लेने में सुविधाजनक होता है
  • बड़े लेन-देन में जरूरी होता है
  • टीडीएस क्लेम के लिए आवश्यक होता है
  • इनकम टैक्स भरने से बीमा पर ज्यादा कवर मिलता है
  • वीजा पाने में सुविधा होती है तथा पेनल्टी से मुक्ति मिलती है

CA कैसे बन सकते है?

सीए बनने के लिए आपको बहुत पढ़ाई करनी पड़ती है तब जाकर आप को सीए की डिग्री हासिल होती है सीए बनने के लिए मुख्यतः तीन परीक्षाओं को पास करना पड़ता है जिसके बाद आप को सीए की डिग्री मिलती है पहला परीक्षा होता है सीपीटी यानी कामन प्रोफिशिएंसी टेस्ट दूसरा होता है इंटरमीडिएट या आईपीसीसी जिसका पूरा नाम होता है integrated professional competence course और तीसरा पेपर फाइनल पेपर होता है जिसे क्वालीफाई करने के बाद आपको सीए की डिग्री मिलती है इन तीन चरणों को पार करने के बाद उम्मीदवार को सीए के तौर पर किसी कंपनी में अप्वॉइंट किया जाता है

उम्मीद करता हु आपको CA Kaise Bane की पूरी जानकारी प्राप्त हो गयी होगी, अगर हमारे पोस्ट आपको पसंद आते है तो आप अपने दोस्तों के साथ साझा कर सकते है. धन्यवाद!