Black Friday क्या है? ब्लैक फ्राइडे कब और क्यूँ मनाया जाता है? पूरी जानकारी

Spread the love

Black Friday क्या है और क्यों मनाया जाता है ?

हेलो फ्रेंड्स आप सभी सही होंगे आप सब को ये जानना तो जरूर अच्छा लगेगा की Black Friday Kya Hai और क्यों मनाया जाता है? और कहा मनाया जाता है। ब्लैक फ्राइडे का मतलब क्या है। ये क्या फ्राइडे को ही मनाया जाता है क्या। या कभी और भी मनाया जाता बहुत सरे जवाब आप पता करना चाहते होंगे तो चिंता करने की जरुरत बिलकुल नहीं में आपको इसके बारे में पूरी जानकारी दूंगी। जैसे की आप अपनी मन की इच्छा से इस लेख को पढ़ने आये हो हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे। आइसे Black Friday Kya Hai इसको विस्तार से समझाते है.

Black Friday Kya Hai? ब्लैक फ्राइडे क्या है ?

ब्लैक फ्राइडे के बारे में तो ज्यादातर लोग जानते ही है। जिन लोगो को अद्भुद खरीदारी में इंट्रेस्ट होता है वो तो बस इसका जी जान से इंतजार ही करते है। मेरा लिखा लेख आप ऐसी प्रकार से पढ़ते रहिये आपको आपके हर सवालो का जवाब बिस्तारपूर्ण से मिलता रहेगा। इंटरनेट का इस्तमेला आज पूरी दुनिया के हर कोने में हो रहा है इसके बारे में तो सबने सुना ही होगा की ब्लैक फ्राइडे होता है पर सायद अच्छे से आपको जानकारी सायद नहीं होगी। ये जरुरी भी है की आपको ब्लैक फ्राइडे की जानकारी होनी अनिबरया है। ये एक ऐसे दिन है जहा अमेरिका 30 % से ज्यादा सेल में डिस्काउंट देती है। हम लोग सिर्फ डिस्काउंट ऑफर शॉपिंग ही नहीं बल्कि उसके साथ हम दूसरी बिज़नेस करने बालो के प्रोडक्ट को सेल कर कर भी बहुत पैसे कमा सकते है आसानी से। ब्लैक फ्राइडे आपको किस तरह से बेनिफिट करता है ये में बताउंगी आपको। थैंक्सगिविंग डे के बाद फ्राइडे को कहा जाता है अमेरिका बोलते है ऐसे। इसको नवंबर में फोर्थ फ्राइडे को मनाते है। ब्लैक फ्राईडे अमेरिका और US में धन्यवाद दिवस के बाद ही ब्लैक फ्राइडे का निर्माड हुआ। इसकी बहुत अच्छी और मेहताबपुर जानकारी है जुड़े रहिये हमारे साथ।

Black Friday कब और क्यूँ मनाया जाता है ?

सुनने में तो ब्लैक फ्राइडे बिलकुल आपको अजीब लग रहा होगा पर ये कितनी सुकून से मनाया जाता है सुनिए आगे। आप सभी में होली और दिप का त्यौहार का नाम तो सुना ही होगा। इस प्रकार आप ये भी जानते होंगे की होली और दिप का त्यौहार क्यों मनाया जाता है। तो बस आप ये जान लीजये की काला सुकरबार भी एक प्रकार का फेस्टिबल है। लेकिन ये आपके होली और दिप फेस्टिबल से अलग है।चलो जानने की कोसिस करते है किउ ? में पूरी बात बताती हूँ लेकिन काले सुक्रबार के बारे में जानने से पहले आपको धन्यवाद दिन के बारे में जानना चाहिए पाहिले। अमेरिका में धन्यवाद दिन को छुट्टी दिया जाता है हमेशा। और इस दिन वहाँ के लोग एंजोये करते है अपने काम को छोड़ कर के। एक साथ मिलकर शॉपिंग करते है घूमने जाते है और अच्छा फ़ूड खा कर एंजोये करते है। आपस में धन्यवाद बोलते हैं! क्योंकि धन्यवाद दिन के अगले ही दिन काला सुक्रबार मनाया जाता रहा है। हर साल November मंथ में आता हमेशा से।हम अगर बोले तो हम इस को खरीदारी का त्यौहार भी बोलते है। अमेरिका US में शॉपिंग के लिए बड़ा फेस्टिवल माना जाता है।

Black Friday का इतिहास “ब्लैक फ्राईडे” शब्द की उत्पत्ति

देखा गया है की हर साल होता है, गूगल इस नवंबर के महीने में तेजी से चर्चा में है। जायज है काला सुक्रबार से अलग कुछ भी नहीं हो सकता। धन्यवाद डे के बाद काला शुक्रवार बड़ी संख्या में बुसिनेस में उत्पादों में सेल करते हैं और कई अपने मटेरियल की सेल करते हैं। गूगल और इंटरनेट की मदत के बिना नहीं कर सकते। ज्यादातर पर अमेरिकी इन डेट्स ने और देश में भी काफी कामयाबी पाई है है। इसने एक देश ब्राजील की बिज़नेस मेन को भी ओवरस्पीप वेब्सीडे में आने का मौका दिया था। उन लोगो को उत्तेजित और राहत के साथ आमंत्रित किया जिनको छुट्टी के बारे में कोई नॉलेज नहीं था। क्या आप जानना चाहते हो डेट के उत्पन होने के राज को ? यह उस सामान या शो को खरीदने के लिए सही मन जाता गया है जिसे लोग सेल के तोर पर चाहते थे, लेकिन यह अभी जानकारी किसी को नहीं है कि यह रबैया कैसे सुरु की गई यह लोगो की तरफ से अब बहुत अच्छा मानी क्यों है। ब्लैक फ्राइडे के होने की कहानी कुछ हद तक अद्भुद है, डेट के निर्माण के लिए कोई खास चीजे उपयोग नहीं की गई। लोगो की सोच को जान पहचान करने के लिए कुछ लोगो का कहना है कि ब्लैक फ्राइडे का बिरथ 19 वीं शताब्दी में हुआ था।

भारत में Black Friday कब मनाया जाएगा?

ईसाई धर्म में गुड फ्राइडे का दिन एक काले दिन के रूप में मनाया जाता है| गुड फ्राइडे को, काला सुक्रबार या गुड़ फ्राइडे भी कहते हैं| इस दिन ईसा मसीह को मानवीय और प्रेम के संदेश देने के बदले में तत्कालीन धार्मिक कट्टरपंथियों, पाखंडियों ने अपने लिये ख़तरा समझते हुए रोम के शासक से शिकायत कर उन्हें सूली पर चढ़ावा दिया था| लेकिन ईश्वर के इस पुत्र ने तब भी प्रभु से यही प्रार्थना की कि हे ईश्वर इन्हें माफ करना, इन्हें बोध नहीं है कि ये क्या कर रहे हैं| उन्हीं के बलिदान के उपलक्ष्य में गुड फ्राइडे मनाया जाता है| ईसाई धर्म ग्रंथों के अनुसार जिस दिन ईसा मसीह ने अपने प्राण त्यागे थे| वह दिन शुक्रवार का था और इसी की याद में गुड फ्राइडे मनाया जाता है| परन्तु मान्यता है कि ईसा मसीह अपने मृत्यु के तीन दिन बाद पुन: जीवित हुए थे और उस दिन रविवार था| तब से इसे ईस्टर सण्डे कहते हैं|

गुड फ्राइडे के दिन ईसाई धर्म को मानने वाले अनुयायी गिरजाघर जाकर प्रभु यीशु के दिए हुए मानवता के सन्देश और उनके बलिदान को याद करते हैं| इस दिन चर्च में घंटा नहीं बजाया जाता बल्कि इसके बदले लकड़ी के खटखटे से आवाज की जाती है| लोग भगवान ईसा मसीह के प्रतीक क्रॉस को चूमकर उन्हें याद करते हैं| गुड फ्राइडे के दिन दुनिया भर के ईसाई चर्च में सामाजिक व मानव कल्याण कार्यों को बढ़ावा देने के लिए दान दिया जाता है|

Black Friday से पैसा कैसे कमाए ?

भारत एक धर्म निरपेक्ष देश है| यहाँ सभी धर्मों को सामान महत्ता प्राप्त है| चाहे वह अल्पसंख्यक समुदाय का हो या बहुसंख्यक समुदाय का सभी को अपने धर्मानुसार कर्मकांड, अनुष्ठान और पर्व मानाने की स्वतंत्रता है| इसी के चलते देश में कुछ प्रमुख पर्वों के अवसर पर अवकाश निर्धारित किया गया है| भारत में गुड फ्राइडे के उपलक्ष्य में केन्द्रीय छुट्टी के साथ-साथ राज्य स्तरीय अवकाश रहती है, यद्यपि शेयर बाज़ार सामान्यतः बंद रहते हैं| असम, गोवा और केरल जैसे कुछ राज्यों में ईसाई धर्म को मानने वालों की संख्या बाकि प्रदेशों की अपेक्षा थोड़ी अधिक है। यही कारण है कि इन राज्यों में गुड फ्राइडे, ईस्टर या फिर क्रिसमस जैसे त्यौहारों की रौनक अलग ही होती है।

Black Friday में सबसे बेस्ट डील कैसे पाएं ?

सरल क्लिप-ऑन फ़ितबिट ज़िप या मिस्फीट फ्लैश जैसे ट्रैकर्स कम तकनीक वाले फिटनेस बफ के लिए बिल्कुल सही हैं, जबकि गार्मिन विवोसमर्ट एचआर + या वाटरप्रूफ, ऐप्पल वॉच सीरीज 2 क्या करता है, यह बेहतर विकल्प नहीं है एक गंभीर जिम चूहा। आपको सबसे अच्छा क्रेडिट कार्ड, सीडी दरें, बचत, जांच खाते, छात्रवृत्ति, स्वास्थ्य देखभाल और एयरलाइनों को खोजने के लिए एक नि: शुल्क उपकरण है। अपने पुरस्कारों को अधिकतम करने या अपनी ब्याज दरों को कम करने के लिए यहां शुरू करें। जुडी मैकगुइर अभी भी सर्वश्रेष्ठ 2016 गतिविधि ट्रैकर और स्मार्टवॉच ब्लैक फ्राइडे के लिए इंतजार कर रहे हैं? और हम इसीलिए। वापस जांचते रहें, क्योंकि जैसे ही हम विवरण प्राप्त करेंगे, हम उन्हें यहां पोस्ट करेंगे। इस बीच, 2015 में जो हुआ, उसके बारे में एक विचार के लिए देखें कि आप इस साल क्या उम्मीद कर सकते हैं।

उम्मीद करता हु आपको Black Friday Kya Hai इसके बारे में अच्छे से समझ में आ गया होगा, अगर आपको हमारे ब्लॉग पसंद आते है तो आप अपने दोस्तों के साथ साझा कर सकते है. धन्यवाद!


Spread the love