BHIM App क्या है और इसका उपयोग कैसे करें?

Spread the love

हम लोगो को अगर BHIM APP को इस्तेमाल करना आता है तो जरुरी ये भी है की हमे इसका नाम पता होना चाहिए भीम ऐप का नाम है नेशनल पेमेंट ऑफ़ इंडिया। भारत का इंटरफ़ेस मनी पूरा नाम होता है भीम ऐप का दोस्तों। दोस्तों आप हमेशा नई नई अप्प सर्च करते हो ट्रांसक्शन और कलेक्शन के लिए दोस्तों अगर में आपको बता दूँ की ये ऐप से भी आप पैसे ट्रांसक्शन और कलेक्शन कर सकते हो तो इसमें एक खास बात ये है की इसमें आप 2 से 3 बैंक में ट्रांसक्शन और कलेक्शन कर पाओगे अगर आप इसका इस्तेमाल करोगे तो। ये ऐप अगर आप चाहो तो फ़ोन के दुवारा भी कर सकते हो और अपने डिवाइस लेपटॉप कंप्यूटर के जरिये भी।

BHIM App क्या है और इसका उपयोग कैसे करें?

वैसे देखा जाये तो ये ऐप भी पेटम और दूसरे अप्प के जैसे पैसे आदम प्रदान कर सकते हो। दोस्तों आपकी एक प्रॉब्लम हमेशा रहती है वो है इंटरनेट के मान लो आपको जल्दी किसी से पैसे लेने है या भेजने है तो आप क्या करोगे तो आपको बता दूँ की आप बेफिक्र होक इसका इस्तेमाल करो ये आपको बिना किसी इंटरनेट के काम करेगा। दोस्तों भीम ऐप बहुत ही काम आने वाली चीज है  जो आपको हमेशा राहत देती है पैसे के आदान प्रदान से और आपको हमेशा जल्दी बिना इंटरनेट के सेवा प्रदान करती है।

UPI क्या है

UPI क्या है UPI जो है ये आपके नंबर पर आधारित प्रोसेस करता है इसको पेमेंट से रिलेटेड कोई भी काम अगर करना होगा तो दोस्तों ये आपको आपके नंबर को पाहिले लेगा उसके बाद पेमेंट को इधर उधर ट्रांसक्शन करेगा और काम करता है। दोस्तों वैसे भी लोगो से बिना फ़ोन के तो रहा नहीं जाता और वो बिना फ़ोन के आपको कोई सर्विस नहीं देते में UPI की बात कर रही हूँ।

UPI एक ऐसा सिस्टम है जो बैंक में जो अकॉउंट होते है उनमे सिर्फ फ़ोन अप्लीकेशन से ही पैसे ट्रांसफर होते है। दोस्तों आप एक चीज से और परेशान रहते हो वो है की अगर कोई और ऐप होता है तो एक ही बैंक में ट्रांसक्शन होता है और दोस्तों में आपको बता दूँ की जो लोग इस ऐप होता है उसको इस्तेमाल करने बाले खुश रहते है किउकी उनको 2 से ज्यादा फ़ोन से इस एप्लीकेशन है ज्यादा बैंक में ट्रांसक्शन हो जाता है। NEFT जितनी जल्दी ट्रांसक्शन कर देता है दोस्तों IMPS  दोस्तों टाइम की बचत होती है।

भीम एप्प डाउनलोड / इनस्टॉल कैसे करे

लोगो को तो पता है है की सबका ध्यान डिज़िटल ट्रांसटीओ की तरफ भारत के प्रधानमंत्री का प्रबधन अधिक होता जा रहा है। जैसे की भीम ऐप के जरिये हम तेजी और सरलता से पैसे एक मोबाइल के जरिये एक साथ बहुत बैंको में ट्रांसफर कर लेते है। बहुत लोग इस ऐप का ख़ुशी खुसी इस्तेमाल कर रहे है इसकी इस्तेमाल की उज़रता तेजी से बढ़ती जा रही है। क्या आप भीम ऐप के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हो तो चलिए कॉन्टिनली हमारे साथ साथ आप।

हमारे इंडिया के प्रधान मंत्री के दुवारा NPCI को इस्तेमाल करने के बाद कैशलेस पेमेंट की ग्रोथ के लिए अब लोगो के लिए डिजिटल तरीके से ट्रांसक्शन को बहुत बहुत अधिक बढ़ावा दिया है। दोस्तों भीम ऐप को अपने फ़ोन में बहुत ही आसानी से लाया जाता है इसकी इंस्टालेशन और डौन्लोडिंग बहुत आसान है। जानकारी के लिए जुड़े रहिये। अपने किसी भी फ़ोन में सैमसंग हो या जिओ हो या नोकिआ हो या मोटो जी हो या LG हो किसी भी फ़ोन में प्ले स्टोर में जाकर के आप डौन्लोगिंग पर लगाइये उसके बाद जब डौन्लोडिंग 100% हो तो कितना अच्छा होगा न जब सब प्रोसेस होता जाता है दोस्तों फिर उसको इनस्टॉल कीजिये। ऐसी प्रकार उसको इस्तेमाल कीजिये ओपन कर के।

भीम एप्प का इस्तेमाल कैसे करे?

३० दिसम्बर २०२० में हमारे देश के प्रधान मंत्री ने एक बहुत अच्छी चीज लोगो की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए बनाई एक अप्प का प्रबधन किया उसका नाम है भीम ऐप जिसने लोगो  की आधी प्रॉब्लम तो यही सुलझा दी। फ़ोन के दुवारा हम एक बैंक से 2 से ज्यादा बैंक में ट्रांसक्शन कर पाएंगे लोग अब। बिना इंटरनेट कनेक्शन के हम किसी भी टाइम कभी भी किसी भी दिन कर पाएंगे। UPI की जानकारी में आपको अपनी ऊपर लेख में दे चुकी हूँ।

आप अपने फ़ोन में ही अपने आप फ़ोन रिचार्ज भी कर सकते है  जो लोगो को शॉप पर भागना पड़ता था अब उनको कही भी नहीं भागना पड़ता है। अब वो अपने फ़ोन से ही अकॉउंट से कर सकते है रिचार्ज। ऑनलाइन पेमेंट भी कर पाओगे जो लोग शॉपिंग करने जाते है वो ऑनलाइन पेमेंट कर सकते है। कॅश लेस्स ट्रांसक्शन कर लोगे वो भी बिना किसी ज्यादा प्रोसेस के ट्रांसक्शन के।अधिक से अधिक अप्लीकेशन पाहिले से हमारे पास है UPI के लिए।

बैंक अकाउंट के लिए उपि पिन कैसे सेट करे?

UPI एक ऐसा डिजिट है जिसको इस्तेमाल करने के लिए बैंक अकॉउंट की कनेक्टिविटी के लिए करते है, और इसकी जरुरत पहली बार कनेक्टिविटी के लिए की जाती है। गूगल प्ले में UPI पिन का इस्तेमाल कर सकते हो आप इसके गूगल प्ले के जरिये UPI पिन का बदलाब हो सकता है। गूगल प्ले का इस्तेमाल अगर करना होता होता है तो ये एक चीज का फायदा और देती है आपको गूगल प्ले  दुवारा नंबर रिसेट हो सकता है। अगर में अपना UPI नंबर भूल जॉन तो आसानी से में अपना गूगल प्ले की मदत से नंबर बदल सकती हूँ।

दोस्तों डेबिट कार्ड की जानकारी तो आपको होगी ही आप बैंक के पैसे निकालने जाते है तो आपको गूगल प्ले की जानकारी मिल जाती है उसके जरिये पर डेबिट कार्ड इसके इस्तेमाल में आता है ये नहीं पता होता है इस लिए डेबिट कार्ड के बारे में भी पता करना जरुरी है। आपको इसके लिए अपनी फोटो पर भी पिन करने की अबस्यकता होती है। बैंक में चाहे वो कोई भी बैंक हो उसमे आपका अकॉउंट होगा खाते को भी पिन करने की अबस्यकता है। अपने अकाउंट में अगर कोई चेंजिंग करना कहते हो तो आप उसके लिए चेंजिंग कर सकते हो।

भीम ऍप के फीचर

UPI पिन अगर कोई और चाहते है तो अगर UPI का नंबर आपको बदलना है तो आप आसानी से इसके नंबर का बदलाब कर सकते हो आसानी से। भीम ऐप आपको झट से अब बिल दे देता है। दोस्तों डिजिटल तरीके की बात करूँ तो ये इतना ग्रोथ पकड़ा हुआ है रोज नई नई चीजे सॉफ्टवेयर उपलोड कर और बना रहा है। इस डिजिटल से तो दुनिया अपने काम कर रही है पूरी दुनिया डिजिटल हो चुकी है। दोस्तों भीम आप में भी नई फीचर लगाया गया है।

आप लोग तो देख ही चुके हो इस ऐप की कितनी वैल्यू है और कितना जरुरत है लोगो को आज के टाइम में हर कोई इसका इस्तेमाल कर रहे है दोस्तों आपको बता दूँ इसकी जरुरत हर किसी को है।दोस्तों में सलाह दूंगी की आप भी इस्तेमाल करो इसको बस में जानना चाहती हूँ मेरे इस जरुरी जानकारी बलि ब्लॉग को किस किस ने पढ़ा है और ऐप का इस्तेमाल किया है तो आप कमेंट्स जरूर करियेगा।


Spread the love