BBA क्या है? योगयता, फीस और कैरियर की पूरी जानकारी

Spread the love

पाठकों ये जो  Bachelor of Business  Administration  यानी बीबीए की जो पढाई है यह अत्यन्त उपयोगी कोर्स माना जाता है,जिसकी पढाई करने के बाद आप इस क्षेत्र में पूरी तरह से निपुण् जाओगे और आप उस क्षेत्र में कही भी जॉब भी कर सकते हो लेकिन ये कोर्स करने में समय लेता है तो चलो जानते है ये कोर्स करने के बाद हमलोग कहाँ कहाँ जॉब कर सकते है और BBA कोर्स करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए और क्या होनी चाहिये।

BBA क्या है? What is BBA in Hindi

एक स्नातक  डिग्री है जिसका पूरा नाम BBA (बैचेलर ऑफ़ बिसनेस अद्मिनिस्ट्रेन) होता है जो 12 वीं के बाद होती है जिसे करने के बाद मैनेजमेंट से सारी जुडी चीजों को आप कर सकते है जैसे की नौकरी, व्यापर से जुड़े पूरी मैनेजमेंट के लिए ये कोर्स किया जाता है वैसे तो मैनेजमेंट के लिए सबसे बड़ी डिग्री MBA होती है पर जो BBA करने के बाद MBA डिग्री किया जाता है जिसका पूरा नाम (मास्टर ऑफ़ बिजनेस अद्मिनिस्ट्रेन) होता है।

BBA पूरी 3 साल का कोर्स होता है जिसे हमलोग BBA या B,B,A भी कहते है इसमें आपको कई विषय पढ़ाये जाते है जैसे की एकाउंटिंग, एप्लाइड स्टैटिक्स, बिजनेस कम्युनिकेशन, मैनेजमेंट , मार्केटिंग आदि बहुत सारे बिज़नेस के रिलेटेड सारे सब्जेक्ट को पढ़ाया जाता है यदि आप इस पढाई को कर लेते हो तो इस से आप कहीं भी अच्छे जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं।

BBA के लिए योगयता

इस पढ़ाई के लिए आपको बारहवीं उत्तीर्ण होना पड़ेगा कम से कम 50% अंकों के साथ।

Course फीस

इस कोर्स को करने के लिए प्राइवेट कॉलेजों में फीस होता है लगभग 1 लाख से 2 लाख के आसपास कॉलेज में अलग अलग फीस होती है और अगर आप एंट्रेंस एग्जाम क्लियर कर लिए हो तो ऐसे में आपको गवर्नमेंट कॉलेज में बहुत कम फीस में  प्रवेश मिल जाता है।

बीबीए करने के भी कई क्षेत्र हैं जो नीचे निम्नलिखित रुप से बताए गए हैं।

  • BBA फाइनेंस
  • BBA मार्केटिंग
  • BBA ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट
  • BBA इंटरनेशनल बिजनेस

कई सारे ऐसे युवा होते है जो BBA को पूर्ण कर लेने के बाद वो MBA की भी पढाई करना चाहते है,ताकि उसे और बेहतर कैरियर और स्कोप मिल सके और आपको बता दें कि MBA की पढ़ायी भी 2 वर्ष का होता है जिसे करने के  आप बाद बिज़नेस में मास्टर की डिग्री प्राप्त कर लेते है और आपको कई  कंपनीयों के आगे से आमंत्रित करने लगती है। जो कि एक सकारात्मक पहलू है।

BBA करने के बाद जॉब (BBA Karne Ke Baad Kitni Salary Milti Hai)

अगर आप BBA कम्पलीट करके नौकरी करना चाहते हो तो ऐसे में आपके लिए बहुत सारे जॉब है जिसके बारे में आगे जानकारी दी गयी है। आप प्राइवेट और गवर्नमेंट दोनों में जॉब प्राप्त कर सकते हो और सेल्स और मार्केटिंग स्टोर में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हो।

 बी बी ए करने के बाद नौकरी के लिए आवेदन करने पर आपको निम्नलिखित पोस्ट पर रखा जा सकता है।

  • फाइनेंस मैनेजर
  • मार्केटिंग मैनेजर
  • रिसर्च अनालिस्ट
  • फाइनेंशियल अनालिस्ट
  • HR मैनेजर
  • बिजनेस एडवाइजर

BBA जॉब सैलरी: (Bba Karne Ke Baad Kitni Salary Milti Hai)

बीबीए की पढ़ाई पूरी कर लेने के बाद आपका जिस तरीके का परिणाम होता है साक्षात्कार के समय आपकी जानकारी और आपकी काबिलियत कैसी होती है। साक्षात्कार में सफल होने पर उसे प्रकार में सामान्य तौर पर सबको सैलरी दिया जाता है वो 18,000/- से 25,000/- हजार रूपये तक की नौकरी खूब आराम से मिल जातजाती, है लेकिन आपको ये इस से से भी जायदा मिल सकता है वो आपका काबिलियत पर निर्भर करता है।

अगर आप BBA कोर्स को कम्पलीट कर लेते हो तो ऐसे में आप गवर्नमेंट सेक्टर और आईटी इंडस्ट्रीज़ में जॉब पा सकते हो।

BBA की पढ़ायी करने के बाद उनलोगो को सबसे जाएदा फ़ायदा होता है जो लोग BBA के बाद MBA करना करते है क्यूंकि MBA करने से आपकी डिमांड बढ़ जाती है जैसे की आपकी सैलरी ,आपका जॉब स्कोप और आपका रेस्पेक्ट बहुत सारे चीज MBA करने से मिलती है।

BBA की पढाई करने के लिए आपको सबसे पहले 12th पास करना होगा किसी भी स्ट्रीम से चाहे आर्ट्स,कॉमर्स, या फिर साइंस सब्जेक्ट से हो लेकिन अगर आप अगर कॉमर्स से 12th कर लेते हो तो आपको BBA करने में जरा सा भी प्रॉब्लम नहीं होगा और आप आसानी से कर लोगे लेकिन 12th में कोसिस करे 50% मार्क्स से जायदा लाने का।

एंट्रेंस एग्जाम दे और क्लियर करे

जैसे ही आपका 12th पूरी हो जाए इसके बाद आप BBA में एडमिशन ले सकते हो अब इसके लिए कैसे सारे बड़े बड़े एंट्रेंस एग्जाम होते है जैसे की DUJAT NPAT SET और IPMAT इत्यादि इसके अलावा और भी एंट्रेंस एग्जाम होते है।

यदि आप बीबीए के एंट्रेंस परीक्षा में अच्छा मेरिट लाते हैं अच्छे अंक प्राप्त करते हैं तो आपको इसकी पढ़ाई के लिए सरकारी महाविद्यालय भी मिल सकता है और उसमें आप प्रवेश पा सकते हैं जिसके लिए फीस प्राईवेट महाविद्यालयों की तुलना में ना के बराबर होता है अतः इसकी पढ़ाई गरीब वर्ग के छात्र भी कर सकते हैं।

BBA में एडमिशन ले और पढाई पूरा करे

जैसे ही आप अपना एंट्रेंस एग्जाम क्लियर कर लेते हो इसके बाद आपको रैंक के हिसाब से से कॉलेज दिया जाता है जिस तरह से आप एंट्रेंस में रैंक लाये हो उसके बेस पे ही BBA कॉलेज मिलता है तो आप इसमें एडमिशन ले और अपना पढाई पूरी करे ये कोर्स पुरे ३ साल का होता है इसमें आपको मेहनत से पढाई करना होगा और रैंक लाना होगा ताकि आपको अच्छे पैकेज मिल सके।

हमें उम्मीद है कि इस लेख में बीबीए कोर्स से संबंधित जो भी जानकारी आप को दी गई वह आपके लिए उपयोगी और लाभप्रद है उस क्षेत्र में क्या स्कोप है आपका कैरियर क्षेत्र में कैसे डेवलप कर सकता है और इंटरेस्ट परीक्षा के बाद एडमिशन किस प्रकार लिया जाए यह सभी जानकारी आपके लिए बहुत ही लाभकारी है पाठकों से निवेदन है कि इसे ध्यानपूर्वक पढ़ें और बीबीए की पढ़ाई के लिए तत्पर हो जाएं।


Spread the love
error: Content is protected !!