Backlinks Kya Hai? Do Follow Backlinks Kya Hai? No Follow Backlinks Kya Hai

 Backlinks Kya Hai

हेलो दोस्तों नमस्कार आप सभी का स्वागत है, हमारे ब्लॉग में दोस्तों आज हम आपको बताने वाले हैं, Backlinks के बारे में की Backlink Kya Hai, Backlink Kaise Banaye दोस्तों आपके मन में यह सवाल होगा कि यह क्या होते हैं, क्योंकि बहुत कम लोग होंगे जिन्होंने इनके बारे में सुना होगा, दोस्तों आज के समय में सभी  Blogger कुछ ना कुछ नया सीखते ही रहते हैं, अपने Blog को अच्छा बनाने के लिए जैसे ही वह कुछ नया करेंगे तो उनका ब्लॉग मशहूर होता रहता है, और फिर दुनिया भर के लोग उसको Access कर सकते हैं

दोस्तों वैसे तो ब्लॉक हो मशहूर बनाने के लिए अन्य भी कई तरीके हैं, जैसे कि SEO, इस SEO का इस्तेमाल करके आप अपने ब्लॉग को दुनिया भर में पड़ी है, आसानी से मशहूर कर सकते हैं, और अपना ज्ञान लोगों के साथ बात भी सकते हैं, तो चलिए दोस्तों जानते हैं Backlink Kya Hai, जो लोग पहले से ही ब्लॉगिंग की फील्ड में रह रहे हैं उन्हें अच्छे से पता होगा कि Backlink Kya Hai

Backlink क्या है? What Is Backlink In SEO?

दोस्तों Backlink एक इस प्रकार का  link होता है, जो किसी दूसरे  website से आपके website तक आने का रास्ता बनाता है, जब किसी एक web page का link किसी दुसरे web page के link के साथ जुड़ता है, तो उसको हम Backlink कहते हैं, दोस्तों साधारण भाषा में उधारण के साथ आपको Backlink के बारे में और भी अच्छे से बताते हैं,  आप मान लीजिये की कोई एक अच्छा website हैं, जहाँ पर बहुत से visitors उसके page में article पढने आ रहे हैं, यदि आपके site का link उस web page में दिया गया हो, तो दोस्तों उस page में आने वाले visitors आपके site के link पर अगर click करते हैं तो आपके web page में भी आ जाते हैं, इसकी सहायता से आपके भी site में visitors हर दिन बढ़ने लग जाएंगे, और आपकी website search engine में बहुत बढ़िया rank पर आने लगेगा, इसी चीज को  backlink कहा जाता है।

दोस्तों अब आप लोग आसानी से समझ गए होंगे के backlink क्या है, अब आपको इससे संबंधित कुछ terms हैं, जिनके बारे में आपको जानना बहुत ही जरुरी है, दोस्तों जब आप टर्म एंड कंडीशन पड़ेंगे तभी आप इनके बारे में जान पाएंगे, और इसका इस्तेमाल अपने blog में कर पाएंगे. तो चलिए दोस्तों जानते हैं उन terms के बारे में  तभी आप इसके बारे में अच्छे से समझ पाएंगे और उसका इस्तेमाल अपने blog में करेंगे. तो चलिए जानते हैं उन terms के बारे में :-

1) Link Juice: दोस्तों जब भी किसी एक web page का link आपके website के किसी एक Topic के link से या फिर आपके homepage से जुड़ा है, तो वहां से link flow कर के आपके website तक पहुँच जाता है, उसे हम link juice कहते हैं, यह  link juice आपके article को rank करने में सहायता करता है,और आपके domain authority को भी  बेहतरीन बनाता है।

2) Low quality links: Low quality links उस प्रकार के links  होते हैं जो की किसी Spam sites या फिर porn sites से आपके website पर आ जाती है. इस प्रकार के links आपके website को सिर्फ नुक्सान पहुंचाते है, इसलिए जब कभी भी आप लोग backlink का इस्तेमाल अपने blog में कर रहे हो, तो इस बात को अवश्य  ध्यान रखें की आपकी blog की link high quality link के साथ जुडी होनी चाहिए।

3) High quality links: High quality backlinks सिर्फ और सिर्फ quality website से आती है, quality website उस प्रकार की होती हैं, जो बहुत ही प्रसिद्ध होती है, और जिनकी value भी google में ज्यादा रहती है, यदि आपकी website में भी quality website से backlink मिल रहे हैं, तो search engine में आपके website को high ranking प्राप्त हो जाएगी।

Backlinks कितने प्रकार के होते है- Types Of Backlinks

दोस्तों Backlink के दो प्रकार होते हैं, एक तो है dofollow backlink और दूसरा होता है nofollow backlink. चलिए इन दोनों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

  1. DoFollow Backlink

दोस्तों हमने आप लोगो को link juice के बारे में इससे पहले ही बता दिया है, do-follow backlink link juice को pass कराने में मदद करता है, जो किसी एक website से किसी दूसरी website पर जाने का राश्ता देता है, link बनाता है उसे हम do-follow link कहते हैं, by default सभी प्रकार के links जो भी आप दुसरे website पर से या blog post पर देते हो, वह सभी do-follow backlink होते हैं।

DoFollow link आपके वेबसाइट की ranking को search engine में बढ़ाने में काफी  सहायता करते हैं, और यह आपके blog के लिए काफी लाभदायक सिद्ध हो सकता है।

  1. NoFollow Backlink

Nofollow backlink किसी  एक website से किसी दुसरी website तक link juice को pass नहीं करता, NoFollow links की search engine में  value नहीं होती, NoFollow link आपकी वेबसाइट को rank करने में बिलकुल मदद नहीं करता।

इसके अतिरिक्त NoFollow backlink आपके blog के लिए थोड़ी हद तक लाभदायक साबित होते हैं, यह Blog profile link को natural look देते हैं, यदि आपका  link DoFollow होगा, तो फिर google को ऐसा लगता है, की आपका profile link natural नहीं है, और आपको उसके लिए penalise भी कर देता है.

Apne Blog Ke Liye Backlink Kaise Banaye?

दोस्तों जब भी एक नया ब्लॉग है,  एक नया ब्लॉग शुरू करने जाता है, हर एक नए blogger के मन में backlink कैसे बनाये  जैसे सवालों को लेकर बहुत उलझन दिखाई देती है, हमें अपने blog के लिए quality backlink पाना बहुत ही ज्यादा जरुरी है, इन्हीं के कारण आपका blog मशहूर होता है, और Visitor बढ़ते हैं।

Backlinks बनाने के लिए किसी भी प्रकार की सीमा नहीं है, आप जब चाहे और जितने  चाहे उतने Backlinks आसानी से create कर सकते है, लेकिन वह सभी links आपको एक quality website से create करने होते हैं, अगर आप ऐसा नहीं करते तो चाहे आप हजारो Backlinks ही क्यूँ ना बना ले अगर वह quality website से नहीं लिए होंगे,  तो आपके blog का इससे कोई भी फायेदा नहीं होगा और यह भी हो सकता है, की गूगल आपके blog को आगे जाकर penalise भीं कर दे।

दोस्तों आपको हमारी है, पोस्ट कैसी लगी कृपया करके कमेंट सेक्शन में कमेंट करके हमें जरूर बताना, दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी दी है, इसके अतिरिक्त अगर आपका कोई प्रश्न इस पोस्ट से संबंधित है, तो हम से आप कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। धन्यवाद!