ATM Card Kho Jane Par Kya Kare? ATM Card गुम जाने पर आवेदन कैसे करे?

Spread the love

इस पोस्ट में ATM Card खो जाने पर क्या करे (ATM Card Kho Jane Par Kya Kare) के बारे में आपको बताया गया है ताकि जब कभी भी आपका ATM Card खो जाये तो आप जल्दी से अपने ATM Card को बंद करा सकते है और पैसे हो सिक्योर कर सकते है।

हमें पैसे की जरूरत पड़ने पर बैंक न जाकर अपने एकाउंट से पैसा निकालने के लिए ATM का इस्तेमाल करते है,जिसके लिए खाता धारक को एक ATM कार्ड दिया जाता है। धारक बैंक न जाकर ATM कार्ड के द्वारा अपने नज़दीकी ATM मशीन से हम आसानी से अपने जरूरत की धन राशि निकाल लेते हैं।इतना ही नही अपने डेबिट कार्ड यानि ATM कार्ड के माध्यम से हम ऑनलाइन लेन-देन भी कर सकते हैं। जैसे नेट बैंकिंग, paytm, गूगल पे फोन पे इत्यादि।

ATM कार्ड हमारे लिए सुविधा जनक तो है पर,यदि गलती से कहीं खो जाए या कहीं चोरी हो जाए तो बहुत बड़ी आफत भी ला सकती है।क्योंकि यदि किसी अन्य के हाथ में लग जाने से उसके द्वारा से हमारे बैंक खाते से पैसे निकाले भी जा सकते हैं और गलत इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इस लेख में आपको हमारे द्वारा ये जानकारी दी जाएगी जिसके माध्यम से आप ATM खो जाने पर अपने बैंक खाते को सुरक्षित रख सकेंगे और अपनी नज़दीकी शाखा में जाकर अथवा फोन कर के या online के माध्यम से नए डेबिट कार्ड और पिन के लिए सरलतापूर्वक आवेदन कर कर सकेंगे। चलिए ATM Card Kho Jane Par Kya Kare इसके बारे में विस्तार से समझते है।

ATM Card Kho Jane Par Kya Kare? यदि डेबिट कार्ड खो जाए तो क्या करे?

यदि आपका ATM कार्ड आपकी गलती से कहीं खो जाता है या कोई चोरी कर लेता है तो आप नीचे स्टेप बाय स्टेप बताए गए प्रक्रिया के द्वारा उसे फिर से प्राप्त कर सकते हैं। सबसे पहले जिस बैंक में आपका खाता है उसके कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके कार्ड खोने संबंधित या चोरी के बारे में जानकारी दें या बैंक की नज़दीकी शाखा में जाकर इसकी सूचना दें। अपने ATM कार्ड को तुरंत ब्लॉक करवा दें,ताकि कोई आपके गायब हुए ATM के माध्यम से आपके खाते में जमा राशि निकाल न पाए।

उसके बाद बैंक में फॉर्म भरकर नये ATM कार्ड  और पिन के लिए आपने बैंक के ब्रांच में जाकर नये कार्ड के लिए अप्लाई करें। कार्ड और पिन के लिए आवेदन करने पर आपके बैंक खाते में रजिस्टर्ड पते पर 7 दिनों के भीतर ATM कार्ड नये पिन के साथ भेज दिया जाता है।

यदि आपको जल्द से जल्द कार्ड की जरूरत है तो आप बैंक में जाकर तुरंत एक नया कार्ड और पिन भी ले सकते है,इसके लिए आपको एक id प्रूफ और उसी बैंक का एक कैंसल चेक ब्रांच में देना होगा।उसके बाद बैंक से आपके लिए नया डेबिट कार्ड इशू हो जाता है। आप online के माध्यम से भी बैंक के ऑफिशियल साईट पर जाकर भी नए ATM कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

डेबिट कार्ड खो जाने पर नेट बैंकिंग के माध्यम

से अपने बैंक खाते की धन राशि को अपने किसी परिजन के खाते में ट्रांसफर कर के सुरक्षित कर सकते हैं।आप आपने मोबाइल नंबर को आपने बैंक खाते के साथ जरुर जोड़ के रखें,ताकि जब भी आपके जानकारी के बगैर बैंक अकाउंट से पैसे का कोई भी छोटे से छोटा लेन देन होता है तो आपको तुरंत उसकी जानकारी मिल सके,और आपके अनजाने कोई भी लेन देन होता है तो अपने बैंक शाखा से संपर्क करे और उस लेन देन के सम्बंधित जानकारी लें अथवा प्रदान करें।

आज कल लगभग सभी लोग अधिकतर अपना पैसा जमा करना और निकालने का कार्य एटीएम मशीन से ही करते है,क्यों की इसमें उनके काफी समय की बचत होती है और बैंक की भीड़ और कतार निज़ात मिलती है।

आपको एटीएम का इस्तेमाल करते समय कुछ जरुरी बातो का विशेष ध्यान रखना चाहिए जिससे आपके अकाउंट से कोई धोखा धड़ी आदि न हो कोई आपके खाते से जमा धन राशि न निकाल पाए।  आपना एटीएम कार्ड किसी अन्य को इस्तेमाल करने के लिए ना दे और उसका चार डिजिट का अंक भी किसी को न बताएं।  हर तीन से चार महीने में अपने ATM पिन को जरूरबदल दें, ताकि कोई जान न सके।

सभी बैंक अपने ग्राहकों को समय समय पर खाता के सुरक्षा संबंधी कई सेवाएं प्रदान करते हैं।जिससे डेबिट कार्ड को और खाते में रखे पैसे को धोखाधडी बचा कर के सुरक्षित रखा जा सके।यदि आपका एटीएम कार्ड कही खो जाता है या फिर चोरी हो जाता है और उसके बाद उस कार्ड से आपके बिना अनुमति कोई भी पैसे का लेन देन हो जाता है तो उस एक्टिव सेवा के तहत आपके अकाउंट में उतनी धन राशि जितनी गमन की गयी होती है उतनी राशि बैंक के द्वारा रिफंड कर दी जाती है।

आशा करता हूँ की हमारे द्वारा खाता और ATM कार्ड संबंधित दी गई जानकारी इस लेख के माध्यम से ध्यान से पढ़ी और समझी।
अब आप आसानी से आपना एटीएम कार्ड /debit card अगर कभी कहीं खो जाता है तो आप अपने बैंक नज़दीकी शाखा जाकर या ग्राहक सेवा केंद्र के माध्यम से आसानी से ब्लॉक करवा सकते हैं। नए ATM कार्ड और पिन के लिए आवेदन कर सकते हैं। कार्ड खो या चोरी हो जाने पर इस लेख के माध्यम आपके अकाउंट में मौजूदा धन राशि सुरक्षित कर सकते हैं और उसके बाद नए एटीएम कार्ड के लिए कैसे अप्लाई करे वो भी आप इस लेख के माध्यम से ही जान चुके है।

उम्मीद करता हु ATM Card Kho Jane Par Kya Kare इसके बारे में आपको पूरी जानकारी मिल गयी होगी, अगर आपको हमारे लिखे गये ब्लॉग पसंद आते है तो आप अपने दोस्तों के साथ साझा कर सकते है. धन्यवाद !


Spread the love