एनीमेशन क्या होता है? एनीमेशन कैसे बनाया जाता है पूरी जानकारी

Spread the love

आज आप जानेंगे कि Animation क्या है और Animation बनता कैसे है? एनीमेशन के जरिए  आप अपना बेहतर कैरियर बना सकते हैं।  युवाओं के लिए एनिमेशन क्षेत्र में बहुत सारे रोजगार मिलते हैं। एनिमेशन के द्वारा आप बहुत क्रिएटिव भी बन सकते हैं और अच्छे-अच्छे फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं। आजकल हर एक जगह एनिमेशन तकनीक का ही प्रयोग किया जाता है।

Animation Kya Hai ?

आजकल के डिजिटल दुनिया में सबसे ज्यादा और हरेक क्षेत्र में एनीमेशन का उपयोग ज्यादा होता है और इस क्षेत्र में युवाओं के लिए बहुत सारे नौकरियां भी निकली हैं। बहुत सारी कम्पनियाँ एनीमेशन के क्षेत्र में काम करती है जैसे- Adobe After Effect, Tic Tac  Toon, Flash Gift Animator,Adobe Photo Shoot.

3D एनीमेशन एक Course  है जो एक Software पर आधारित है। जिसमें तीन Software 3d Studio Max, Softimage, Maya ये सारी Software 3d Animation के लिए प्रमुख हैं। इन सारी Software से Real Life Image बनती हैं। और इन सारी Software में Dimension X, Y,Z होता है। और आजकल Character एनिमेशन भी बनाए जाते हैं Character एनिमेशन में आप किसी भी वस्तु को बनाने के बाद उसे उसकी स्पीड दे सकते हैं Character एनिमेशन में बहुत सारे टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है Character एनिमेशन के अंतर्गत रोटोस्कॉपिंग एनिमेशन, पारंपरिक एनिमेशन तथा स्टॉप मोशन एनीमेशन आती है

एनिमेशन का प्रयोग फिल्म के अलावा प्रिंटिंग, वेब डिजाइनिंग,  गेमिंग इत्यादि क्षेत्रों में भी किया जाता है आजकल टीवी चैनल, स्टूडियो, पोस्ट प्रोडक्शन हाउस और गेम इंडस्ट्रीज में भी एनिमेशन के क्षेत्र में बहुत सारी नौकरियां मिल रही हैं।

Animation Course क्या है ?

एनीमेशन कोर्स कई तरह के होते हैं । एनिमेशन कोर्स के अंतर्गत 2 तरह के कोर्स आते हैं पहला डिप्लोमा और डिग्री तथा दूसरा डिप्लोमा कोर्स। डिप्लोमा कोर्स 1 साल का होता है और डिग्री कोर्स 3 साल का होता है।

Storyboarding For Animation:-

स्टोरीबोर्डिंग एनिमेशन के द्वारा स्टूडेंट एनिमेशन थ्योरी एवं Mechanics सीखते हैं।इस कोर्स में ड्राइंग को और अच्छे ढंग से सिखाया जाता है तथा Character डिजाइन तथा  Layout का भी अध्ययन कराया जाता है और सभी एनिमेटेड Character के  लिए स्टोरीबोर्ड तैयार कराया जाता है। इस Course को एनिमेटिक कहा जाता है।

Introductory Animation:-

Introductory Animation में डिजिटल तकनीकों को सिखाया जाता है। इस Course म विधार्थियों को स्टाप मोशन, क्लेमेशन, 2d या 3D क्मप्यूटर एनीमेशन के प्रयोग के बारे में बताया जाता है।

Computer Animation:-

कंप्यूटर एनीमेशन के माध्यम से विद्यार्थियों को कंप्यूटर पर एनिमेशन का निर्माण कैसे किया जाता है वह सिखाया जाता है एवं कंप्यूटर के द्वारा जनरेट की गई बैकग्राउंड एवं लाइट्स का इस्तेमाल किन-किन कलर के साथ होता है यह भी सिखाया जाता है।

Animation की अन्य जानकारी:-

एनिमेशन में टेक्नोलॉजी को किस तरह  समय के साथ बदला जाता है यह भी सिखाया जाता है तथा इसमें एनिमेशन को अलग-अलग तरह के Art Form में कैसे बदला जाता है यह भी बताया जाता है।

एनिमेशन कोर्स में एडमिशन लेने के लिए विद्यार्थियों को निम्नलिखित योग्यता होना आवश्यक है:-

  • एनीमेशन कोर्स में एडमिशन करवाने के लिए विद्यार्थियों का 12th पास होना अनिवार्य है।
  • 12Th में 45% मार्क्स विद्यार्थी को लाना अनिवार्य है।
  • इस कोर्स 2D और 3D कोर्स को सिलेक्ट कर सकते हैं।
  • एनिमेशन में एडमिशन के लिए कुछ कॉलेज में इसकी परीक्षा भी ली जाती है।
  • विद्यार्थी इसके लिए आवेदन भी कर सकते हैं।

Animation Kaise Banaya Jata Hai:-

एनिमेशन बनाने के लिए आपको कुछ वेबसाइट्स की जरूरत पड़ेगी उस वेबसाइट की मदद से आप एनीमेटेड Videos और कार्टून बना सकते हैं ।कुछ वेब साइट्स नीचे दी गई है:-

1.Goanimate:-

Goanimate कार्टून मेकर वेबसाइट है यह एक बहुत बढ़िया वेबसाइट है आप इस वेबसाइट की मदद से प्रोफेशनल कार्टून बना सकते हैं इस वेबसाइट का इस्तेमाल करना काफी आसान है इसके लिए आपको बहुत कुछ सीखना जरूरी नहीं है इस वेबसाइट पर आप High Hd क्वालिटी के वीडियो भी बना सकते हैं।

2.Moovly :-

इस वेबसाइट से आप एनीमेटेड वीडियोस बना सकते हैं या एनीमेटेड वीडियोस बनाने का एक बढ़िया Tool  है। इस एनीमेटेड वीडियोस में आप एडिशनल साउंड भी जोड़ सकते हैं यह फंक्शन सभी कार्टून मेकर में नहीं होते हैं । इस वेबसाइट की मदद से आप 10 मिनट तक के वीडियोस बना सकते हैं और  अनलिमिटेड वीडियोस भी क्रिएट कर सकते हैं।

आप मोबाइल से भी एनिमेशन बना सकते हैं इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा उस स्टेप्स को फॉलो करके आप मोबाइल से भी एनिमेशन बनाना सीख जाएंगे।

Veemee Avatar Applications:-

  • आपको सबसे पहले इस एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करना होगा
  • उसके बाद Veemee Avatar एप्लीकेशन में आपको लॉग इन करना होगा
  • लॉग इन करने के लिए आप अपने फेसबुक अकाउंट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर गूगल अकाउंट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं
  • जब आपका एप्लीकेशन लॉग इन हो जाएगा उसके बाद आप 3D एनीमेशन वीडियो बनाने के लिए किसी भी 3D अवतार को सिलेक्ट करना होगा
  • अब आप जिसे भी सेलेक्ट करना चाहते हैं उसे सिलेक्ट करके कर सकते हैं जब आप 3D अवतार सिलेक्ट कर लेंगे तो
  • उसके बाद अब आपको एनिमेशन का बैकग्राउंड चेक करना होगा आपको बैकग्राउंड सिलेक्ट करने के लिए दो ऑप्शन आएंगे पहला Veemme Default बैकग्राउंड इमेज दिए जाते हैं जिसे आप को सेलेक्ट करना होगा
  • दूसरा Phone Gallery Custome Background  अगर आप Veemee Default Background के अलावा दूसरा बैकग्राउंड इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप अपने फोन के गैलरी से गैलरी की बैकग्राउंड को भी Select कर सकते हैं
  • Customize Animated Character:-

इस ऑप्शन से आप एनिमेटेड कैरेक्टर को कस्टमाइज भी कर सकते हैं और अपने 3D एनीमेशन का साइज बड़ा या छोटा भी कर सकते हैं और उसे पास या दूर भी कर सकते हैं तथा 3डी एनिमेशन का इमोशन भी Set  कर सकते हैं। जैसे:-  रोमांटिक, Angry,Action, Happy एवं  नॉर्मल इत्यादि।

  • अब आप को Sound Add करना होगा उसके बाद आप का वीडियो रेडी हो जाएगा वीडियो रेडी होने के बाद आप उसे सेव कर सकते हैं साउंड Add करने के लिए आपको दो ऑप्शन मिलेंगे
  • Record Sound :- इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप रिकॉर्डिंग बटन को प्रेस करके साउंड रिकॉर्ड कर सकते हैं
  • Add Sound :- इस ऑप्शन का इस्तेमाल अगर आपके स्मार्टफोन में पहले से कोई साउंड रिकॉर्ड किया गया है या आप अपने किसी भी  एनिमेशन वीडियो में कोई गाना सेट करना चाहते हैं तो आप अपने स्मार्टफोन से किसी भी गाने को सेट कर सकते हैं
  • इन सारे स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आपका एनीमेशन बन जाएगा उसके बाद आप इसे सेव कर सकते हैं आप इसका इस्तेमाल करके अपने पर्सनल एनिमेशन वीडियो भी बना सकते जैसे Anniversary Video या Birthday Video इत्यादि।

Conclusion

आज की पोस्ट में आपने जाना की एनिमेशन क्या है और इसे बनाया कैसे जाता है। हम उम्मीद करते हैं कि इसमें जितने भी शब्द इस्तेमाल किए गए हैं वह आपको अच्छी तरीके से समझ में आए होंगे तो आप इन सारे स्टेप्स को फॉलो करते जाएं और जितने भी शब्द है उनको ध्यान से पढ़ते जाए तो आप अच्छे क्रिएटर बन सकते हैं एनिमेशन के फील्ड में।

 


Spread the love