बेंगलुरु पर निबंध – Essay on Bangalore in Hindi

Essay on Bangalore in Hindi: बैंगलोर जिसे अब बेंगलुरु के नाम से जाना जाता है, बैंगलोर कर्नाटक की राजधानी है। यह गार्डन शहर के रूप में प्रसिद्ध है और आईटी पार्कों का केंद्र भी है। आईटी पार्कों के कारण, मेरा शहर – बेंगलुरु कभी-कभी भारत की सिलिकॉन वैली या भारत की आईटी राजधानी के रूप में जाना जाता है।

इंफोसिस, विप्रो, इसरो, और एचएएल जैसी कई कंपनियों का मुख्यालय इस शहर में स्थित है। बैंगलोर एक खूबसूरत शहर है। सिर्फ आईटी हब नहीं, बेंगलुरु कन्नड़ फिल्म उद्योग का भी केंद्र है। शहर में देश भर के लोग हैं और इस शहर में रहने वाले लोग बहुत गर्म और स्वागत करते हैं।

बेंगलुरु पर निबंध – Essay on Bangalore in Hindi

बैंगलोर जिसे अब बेंगलुरु के नाम से जाना जाता है, कर्नाटक की राजधानी है। यह गार्डन शहर के रूप में प्रसिद्ध है और आईटी पार्कों का केंद्र भी है। आईटी पार्कों के कारण, मेरा शहर – बेंगलुरु कभी-कभी भारत की सिलिकॉन वैली या भारत की आईटी राजधानी के रूप में जाना जाता है। इंफोसिस, विप्रो, इसरो, और एचएएल जैसी कई कंपनियों का मुख्यालय इस शहर में स्थित है।

बैंगलोर एक खूबसूरत शहर है। सिर्फ आईटी हब नहीं, बेंगलुरु कन्नड़ फिल्म उद्योग का भी केंद्र है। शहर में देश भर के लोग हैं और इस शहर में रहने वाले लोग बहुत गर्म और स्वागत करते हैं।

बैंगलोर की आबादी लगभग 8.42 मिलियन है और यह एक महानगरीय शहर है। यह भारत में तीसरा सबसे अधिक आबादी वाला शहर है। शहर आईटी हब है, जो देश भर से बहुत से लोगों को बेंगलुरु में आने और बसने के लिए आकर्षित करता है, जो इसकी बढ़ती आबादी का एक कारण भी है।

मेरा शहर – बेंगलुरु अपने खूबसूरत उद्यानों के कारण प्रसिद्ध रूप से गार्डन शहर के रूप में जाना जाता है। बैंगलोर को भारत की पब कैपिटल या रॉक मेटल कैपिटल भी कहा जाता है क्योंकि इसमें भूमिगत संगीत का एक विशाल दृश्य है और यह अंतर्राष्ट्रीय संगीत कार्यक्रम आयोजित करने के लिए सबसे अच्छी जगह है। इ

से लोनली प्लैनेट द्वारा यात्रा करने के लिए दुनिया के तीसरे सबसे अच्छे शहर के रूप में भी स्थान दिया गया था। बेंगलुरु कर्नाटक की संस्कृति का अनुसरण करता है और शहर में रहने वाले लोग सभी परंपराओं का पालन करते हैं। बैंगलोर करगा शहर के सबसे पुराने और सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। वे अन्य सभी त्योहारों के साथ-साथ बहुत खुशी और गर्व के साथ पालन करते हैं।मेरे शहर में रहने वाले लोग – बैंगलोर, कन्नड़, अंग्रेजी और हिंदी बोलते हैं। और शहर के कई बाहरी लोगों के कारण, यह अन्य भाषाओं के लिए भी खुला है और यहां तक कि गैर-हिंदी भाषी होने के बावजूद यहां के लोग भी भाषा को समझते हैं।

बेंगलुरु भारतीय राज्य कर्नाटक की राजधानी है, इसकी कुल जनसँख्या ८.४ मिलियन से ज्यादा है जो इसे देश की सर्वाधिक जनसँख्या वाला शहर बना देता है, बेंगलुरु का क्षेत्रफल ७०९ वर्ग किलोमीटर है और यहाँ शहर समुद्र तल से ९२० मीटर की ऊंचाई पर बना है।

कहा जाता है की इस शहर पर पहले चोल और फिर होय्सलास वंस के शासको ने १५३७ शताब्दी तक राज्य किया, इसके बाद केम्पे गौड़ा जो की विजयनगर साम्राज्य का शासक था उसने एक किले का निर्माण करवाया जो की आधुनिक बेंगलोर के निर्माण की नींव था, १६३८ में मराठो ने बेंगलोर को जित लिया लगभग ५० वर्षो तक यहाँ शासन किया, इसके बाद मराठो से इसे मुघलो ने हथिया लिया और मैसूर के वाडियार वंस के शासको को बेंच दिया।

७९९ के चतुर्थ आंग्ल – मैसूर युद्ध के बाद ये नगर अंग्रेजो के हाथ में आ गया था और यही से इसके वर्तमान स्वरुप की आधारशिला राखी गयी, अंग्रेजो के अधीन होते हुए भी इसका शासन महाराजा मैसूर के नाम से होता रहा और इसी मैसूर की राजधानी बनाया गया.

१९४७ में जब भारत आजाद हुआ तब बेंगलोर को ही मैसूर राज्य की राजधानी बनाया गया और वर्ष २००६ में बंगलौर को इसके कन्नड़ नाम यानि की बेंगलुरु में आधिकारिक रूप से परिवर्तिति कर दिया गया। कर्नाटक की ऐतिहासिक इमारतें

प्रश्न और उत्तर

बेंगलुरु कौन सा राज्य है?

Karnataka

बेंगलुरु में कौन सी भाषा बोली जाती है?

करीबन ढ़ाई वर्ष पहल मुँबई से बैंगलोर आये थे तो हम सभी को भाषा की समस्या का सामना करना पड़ा, हालांकि यहाँ अधिकतर लोग हिन्दी समझ भी लेते हैं और बोल भी लेते हैं, परंतु कुछ लोग ऐसे हैं जो हिन्दी समझते हुए जानते हुए भी हिन्दी में संवाद स्थापित नहीं करते हैं, वे लोग हमेशा कन्नड़ का ही उपयोग करते हैं.

बैंगलोर को सिलिकॉन वैली क्यों कहा जाता है?

बैंगलोर को भारत की सिलिकॉन वैली इसलिए कहा जाता है क्यूंकि यहाँ भारत की लगभग सभी सॉफ्टवेयर कंपनियां के अपने मुख्य कार्यालय हैं. आम तौर पे सिलिकॉन वैली उस जगह को कहा जाता है, जहाँ किसी देश का टेक्नोलॉजी हब होता है.

बेंगलुरु में कितना जिला है?

कर्नाटक में कुल मिलाकर ३० जिले है, बंगलोरे जिले की जनसँख्या और जनसंख्या घनत्व सबसे ज्यादा है, बेलगाम जिले का क्षेत्रफल सबसे ज्यादा है, लिंग अनुपात उडुपी जिले का सर्वाधिक है, ये १०९४ महिला प्रति १००० पुरुष पर है, कर्नाटक में ऐसे ६ जिले है जहां पर लिंग अनुपात में महिलाये पुरुषो से ज्यादा है

बेंगलुरु क्यों प्रसिद्ध है?

इस शहर को “गार्डन सिटी ऑफ इंडिया” के रूप में जाना जाता था। बेंगलुरु कर्नाटक राज्य के सबसे महत्वपूर्ण पर्यटन केन्द्रों में से एक था। बेंगलुरू के मुख्य व्यापार केंद्र में एमजी रोड, ब्रिगेड रोड, वाणिज्यिक स्ट्रीट इत्यादि शामिल हैं। बेंगलुरू में कई झील और पार्क हैं।

हैदराबाद में कौन सी बोली बोली जाती है?

“हैदराबादी” के रूप में संदर्भित, हैदराबाद के निवासी मुख्य रूप से तेलुगु और उर्दू बोलने वाले लोग हैं, जिनमें अल्पसंख्यक बंगाली, गुजराती (मेमन सहित), कन्नड़ (नावाथी सहित), मलयालम, मराठी, मारवाड़ी, ओडिया, पंजाबी, सिंधी, तमिल और उत्तर हैं।

बेंगलुरु का पुराना नाम क्या है?

कर्नाटक सरकार को दिवाली गिफ्ट मिला है। उसे राज्य के 12 शहरों के नाम आधिकारिक तौर पर बदलने की अनुमति केंद्र से मिल गई है। इसके तहत भारत की सिलिकॉन वैली कहे जाने वाला बैंगलोर अब बेंगलुरु कहलाएगा। मैंगलोर का नाम बदलकर मंगलुरु और बेल्लारी का अब बल्लारी हो गया है।

इलेक्ट्रॉनिक उद्योग में बेंगलुरु शहर का क्या महत्व है?

बेंगलूर भारत के सूचना प्रौद्योगिकी निर्यातों का अग्रणी स्रोत रहा है, और इसी कारण से इसे ‘भारत का सिलिकॉन वैली’ कहा जाता है। भारत के प्रमुख तकनीकी संगठन इसरो, इंफ़ोसिस और विप्रो का मुख्यालय यहीं है। बेंगलूरु भारत का दूसरा सबसे तेज़ी से विकसित हो रहा मुख्य महानगर है।