शहरीकरण के कारण प्रदूषण पर निबंध

अब वह दिन जा चुके हैं जब चिड़िया खुले आसमान में घूमती थी और बच्चे सड़कों पर मदहोश होकर निकलते हैं यह सारे नजारे अब कहीं पुराने पन्नों छुप गए हैं और उन्हें दिमक ने चाट लिया है।

शहरीकरण के कारण प्रदूषण पर निबंध – Essay on Pollution Due to Urbanization in Hindi

भारत एकमात्र ऐसा देश है जहां की संस्कृति सभ्यता और हर एक वह प्राचीन जी जो गांव से आई हुई है वह आप कहें विलुप्त हो चुकी है अब भारतीय लोग पश्चिमी संस्कृति कि तरफ तेजी से बढ़ते हुए चले जा रहे हैं। उन्हें यह नहीं पता कि वह अपनी संस्कृति और सभ्यता को किस प्रकार से खो रहे हैं।शहरीकरण का अर्थ मूल रूप से इसमें ग्रामीण क्षेत्रों को शामिल करके शहरों के विस्तार के रूप में वर्णित किया जा सकता है।  शहरीकरण सिर्फ शारीरिक विकास नहीं है।

इसके अलावा, इसमें जनसंख्या और सामाजिक और आर्थिक संरचना शामिल है।  शहरी विकास आमतौर पर आप्रवासियों के कारण हुआ है।  इनमें से अधिकांश आप्रवासियां ​​ग्रामीण क्षेत्रों से शहरी क्षेत्रों में की जाती हैं। परंतु अब वह दिन जा चुके जब शहरीकरण हमारे देश के लिए एक अच्छा कदम माना जाता था अब शहरीकरण हमारे लिए बहुत ज्यादा घातक बन चुका है

शहरीकरण की समस्याओं पर ध्यान देने की जरूरत है।  इस विकासशील दुनिया में, कोई भी जनसंख्या की वृद्धि को रोक नहीं सकता है।  हालांकि, अगर शहरी क्षेत्रों को स्थिरता जैसी अच्छी पद्धति के साथ विकसित किया जा सकता है, तो शहरीकरण की समस्याओं को हल किया जाएगा।  स्थिरता का अर्थ है किसी चीज को बनाए रखने की क्षमता।

दूसरे शब्दों में, भविष्य के बारे में सोचें और एक योजना बनाएं।  इसका उद्देश्य कुछ समस्याओं को रोकना है जो भविष्य में सामने आएंगी।  यदि शहरों को सतत विकास की नीति के संबंध में विकसित किया जाता है, तो शहरीकरण की समस्याओं को पूरा किया जा सकता है।

शहरों में प्रदूषण के स्त्रोत

शहरों में बड़ी-बड़ी इंडस्ट्रीज और बड़े-बड़े कारखाने काम करते हो जहां पर लोग हजारों की मात्रा में काम करने के लिए आते हैं। बड़े-बड़े कारखाने में सब काम होता है तो वहां पर भारी मात्रा में गंदा पानी नदी नाले में निकाल दिया जाता है जो पानी में बढ़ रहे थे प्रदूषण का एकमात्र स्रोत है जब भी नदी नाले मैं गंदा पानी पहुंचता है तो पानी में रह रहे जीव जंतु पर इसका दुष्प्रभाव पड़ता है। कई बार पानी के अंदर मिले हुए केमिकल जीव जंतुओं की जान लेते हैं। जो कि हमारे लिए और पर्यावरण के लिए एक चिंता करने का विषय है। शहरों में रहने वाले लोग भी ज्यादातर खाने की चीजों में केमिकल का उपयोग करते हैं।  और जब वह खराब हो जाते हैं तो उससे पानी के साथ निकाल देते हैं जो बात में चलकर पानी को दूषित करता है और हमारे वातावरण को नुकसान पहुंचाता है।

हवा से

शहरों में दिन-रात अलग-अलग प्रकार के बाहर चलते रहते हैं वाहनों से निकलने वाला धुवा हमारे वातावरण को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाता है इसमें अलग-अलग प्रकार के गैस होते हैं जो मनुष्य और जीव-जंतुओं के लिए बहुत ही खतरनाक होते हैं। इन्हीं गैसों से मनुष्य को कई बार सांस लेने में भी दिक्कत होती है शहरों में अक्सर दिन रात फैक्ट्रियां चलती रहती है जिसमें से निकलने वाला गैस भी मनुष्य के लिए हानिकारक होता है

पानी से

शहरों में जनसंख्या वृद्धि के रूप में, स्वच्छ पानी की मांग बढ़ जाती है।  कभी-कभी स्थानीय प्राधिकरण उच्च आबादी के कारण नागरिकों को पर्याप्त स्वच्छ पानी की आपूर्ति नहीं कर सकता है।  तो, शहरी क्षेत्रों में जल प्रदूषण होता है।

शोरगुल से

हमारे दैनिक जीवन में हर कोई अपनी कारों का उपयोग करता है, खासकर शहरों में, ध्वनि प्रदूषण के लिए कार शोर सबसे सरल उदाहरण है।  शोर कारों, लोगों, कारखानों, निर्माण स्थलों द्वारा हो सकता है।  शोर के माहौल के कारण, लोग अपने पेशेवर जीवन में कम उपजाऊ और अनिश्चित रहे हैं।  फिर, ये सभी जनसंख्या वृद्धि से जुड़े हुए हैं।

बिजली से

प्रकाश प्रदूषण से विद्युत ऊर्जा के नुकसान के साथ-साथ पर्यावरण प्रदूषण भी होता है।  यह भविष्य के लिए एक समस्या भी पैदा करता है।  रोशनी का उपयोग करने के लिए अधिक ऊर्जा का उपयोग करके, बिजली के स्रोत कम हो जाते हैं।  यह शहरीकरण की मुख्य समस्या है।

निष्कर्ष

शहरीकरण की समस्याओं पर ध्यान देने की जरूरत है।  इस विकासशील दुनिया में, कोई भी जनसंख्या की वृद्धि को रोक नहीं सकता है।  हालांकि, अगर शहरी क्षेत्रों को स्थिरता जैसी अच्छी पद्धति के साथ विकसित किया जा सकता है, तो शहरीकरण की समस्याओं को हल किया जाएगा।  स्थिरता का अर्थ है किसी चीज को बनाए रखने की क्षमता।  दूसरे शब्दों में, भविष्य के बारे में सोचें और एक योजना बनाएं।  इसका उद्देश्य कुछ समस्याओं को रोकना है जो भविष्य में सामने आएंगी।  यदि शहरों को सतत विकास की नीति के संबंध में विकसित किया जाता है, तो शहरीकरण की समस्याओं को पूरा किया जा सकता है।