राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस – National Doctors Day in Hindi

पृथ्वी पर मानवों का भगवान कहे जाने वाले चिकित्सकों को समर्पित है। अलग अलग देशों में यह दिवस  भिन्न-भिन्न तिथियो पर मनाया जाता है। भारत में ‘चिकित्सक दिवस’ प्रतिवर्ष 1 जुलाई को मनाया जाता है।

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस – National Doctors Day in Hindi Language

इस खास दिन पर पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री बिधान चंद्र राय को भी याद किया जाता है। बिधान चंद्र राय देश के प्रमुख स्वतंत्रता सेनानी होने के साथ साथ एक चिकित्सक भी थे। आजादी के बाद उन्होंने अपना सारा जीवन लोगों के लिए चिकित्सा सेवा को समर्पित कर दिया। बिधान चंद्र राय की स्मृति में ही ‘राष्ट्रीय चिकित्सा दिवस’ भारत में 1 जुलाई को मनाया जाता है।

चिकित्सकों का महत्व रेखांकित करने की आवश्यकता अमेरिका के जाॅर्जिया निवास डा. चार्ल्स बी आल्मोंड की पत्नी युदोरा ब्राऊन आलमोंड ने महसूस कि थी। उनके प्रयासों से ही 30 मार्च 1930 को अमेरिका में ‘डाक्टर्स डे’ चिकित्सक दिवस मनाया जाता है।

इस दिन को मनाने के पीछे चिकित्सकों का दैनिक जीवन में महत्व बताने की भावना प्रमुख थी। इसके लिए 30 मार्च की तारीख इसलिये चुनी गई थी, क्योंकि जाॅर्जिया में इसी दिन डा. क्राफोर्ड डब्ल्यू लोग ने पहली बार ऑपरेशन के लिए एनस्थीसीया का इस्तेमाल किया था। इसलिए तबसे ‘चिकित्सक दिवस’ मनाने का चलन शूरू हो गया।

भारत में चिकित्सक दिवस

अलग अलग देशों में ‘चिकित्सक दिवस’ अलग अलग तिथि को मनाया जाता है। भारत में 1 जुलाई का दिन चिकित्सकों के लिए समर्पित है। वर्ष  1991 से भारत में इस दिन को ‘राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस’ के रूप में मनाने की शुरुआत हुई थी। 1 जुलाई को देश के प्रख्यात चिकित्सक, स्वतंत्रता सेनानी और समाज सेवी डॉ बिधान चंद्र राय का जन्मदिन और पुण्य तिथि दोनों ही है।

1 जुलाई 1882 को बिहार में जन्मे ‘बिधान चन्द्र राय ‘भारतीय स्वतंत्रता संग्राम’ के एक अहम सिपाही रहे थे। आजादी के बाद उन्होंने अपना सारा जीवन अपने व्यवसाय यानी चिकित्सा सेवा को समर्पित कर दिया। पश्चिम बंगाल में अपने मुख्यमंत्री काल के दौरान उन्होंने कई अहम विकास कार्य किये। अपने अथक प्रयासों और समाज कल्याण के लिए उन्हें 1961 में भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ से भी सम्मानित किया गया था। 1 जुलाई, 1962 को इनका निधन हुआ।

डाॅ बिधान चंद्र राॅय पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री होने के साथ ही प्रसिद्ध और किंवदंती चिकित्सक को सम्मान देने के लिए 1 जुलाई को पूरे भारत भर में हर वर्ष राष्ट्रीय डाॅक्टर्स दिवस को मनाया जाता है।

भारत में ये एक महान रीति है जो अपने महत्वपूर्ण भूमिका और जिम्मेदारी के साथ ही हर एक के जीवन में चिकित्सक की वास्तविक जरूरत को पूरा करने में मदद करती है। डाॅक्टर्स की बहुमूल्य सेवा, भूमिका और महत्व के बारे में आम जन को जागरूक करने के लिए इस जागरूकता अभियान का वार्षिक उत्सव मदद करता है।

भारत की विशाल जनसंख्या कई तरीकों से चिकित्सक और उनके गुणवत्तापूर्ण उपचार पर निर्भर करता है जो उपाय और उपचार के तरीकों में उल्लेखनीय सुधार और प्रगति को दिखाता है। अपने पेशे की ओर समर्पण की कमी के कारण अपने गिरते करियर से उठने के लिए भारत के सभी डाॅक्टर्स के लिए ये एक आंख खोलने वाला और प्रोत्साहन के तरीके के रूप में डाॅक्टर्स दिवस का वार्षिक उत्सव साबित हुआ है।

कई बार सामान्य और गरीब लोग गैर जिम्मेदार और गैर पेशेवर के हाथों में फंस जाते हैं जो कई बार डाॅक्टरों के खिलाफ लोगों की हिंसा और विद्रोह का कारण बन जाता है। जीवन बचाने वाले चिकित्सीय पेशे की ओर जिम्मेदारी को समझने के लिए तथा सभी डाॅक्टर्स को एक ही जगह पर आकृष्ट करने के लिए ये जागरूकता अभियान एक महान रास्ता है।

संपूर्ण पेशेवर डाॅक्टरों के लिए सम्मान के दिन के रूप में राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस उत्सव को चिन्हित किया जाता है जो मरीजों के जीवन को बचाने में अपना सारा बेहतरीन प्रयास लगा देते हैं। चिकित्सक दिवस अर्थात एक पूरा दिन जो मेडिकल पेशे खासतौर से डाॅक्टरों के प्रयासों और भूमिका को याद करने के लिए समर्पित हो। ये एक दिन है उन्हें ढेर सारा धन्यवाद कहने का जिन्होंने अपने मरीजों का अनमोल ध्यान रखा, उन्हें लगाव और प्यार दिया।

समारोह

चिकित्सकों के योगदान के साथ परिचित होने के लिए सरकारी और गैर-सरकारी स्वास्थ्य सेवा संबंधी संगठन के द्वारा वर्षों से राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस उत्सव मनाया जा रहा है। इस उत्सव को मनाने के लिए स्वास्थ्य सेवा संबंधी संगठन के कर्मचारी विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम और क्रियाकलाप आयोजित करते हैं।

” उत्तरी कलकत्ता और उत्तर-पूर्व कलकत्ता समाज कल्याण संगठन ” चिकित्सक दिवस के भव्य उत्सव को मनाने के लिए हर साल बड़ा कार्यक्रम आयोजित करती है।

वरिष्ठ नागरिक और गरीब लोगों के बीच स्वास्थ्य पोषण पर बातचीत और स्थायी बिमारी जागरूकता, स्वास्थ्य परामर्श, स्वास्थ्य स्थिति को आंकने के लिए सामान्य प्रदर्शन टेस्ट कैंप भी आयोजित किये जाते हैं। सभी के जीवन में डाॅक्टर्स के बहुमूल्य भूमिका के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए मुफ्त खून जांच, आकस्मिक खून  सूगर जांच, इसीजी, इइजी, ब्लड प्रेशर जांच आदि क्रियाकलाप आयोजित किये जाते हैं।

2020 का डाॅक्टर दिवस उन असंख्य डाॅक्टरों को समर्पित है जो प्राथमिक और माध्यमिक देखभाल सेटअप के साथ समर्पित COVID केयर सेंटर मे इस महामारी के दौरान सेवा कर रहे हैं। यह एक समय है कि हर एक प्रयास मायने रखता है। इस साल डाॅक्टर्स डे की थीम ” COVID-19 की मृत्यु दर कम करना” है।